scorecardresearch

ICC Test Ranking: रवींद्र जडेजा बने दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर, रविचंद्रन अश्विन को भी मिला फायदा; बाबर आजम को हुआ नुकसान

आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग में भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को तगड़ा फायदा हुआ है। वे अब दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बन गए हैं। साथ ही पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को नुकसान उठाना पड़ा है। विराट कोहली और रोहित शर्मा अपनी जगह पर बरकरार हैं।

icc-test-ranking-ravindra-jadeja-second-best-all-rounder-shaheen-shah-afridi-enters-top-5-babar-azam-faces-loss-virat-kohli-rohit-sharma-retains-position
रवींद्र जडेजा आईसीसी द्वारा जारी ताजा टेस्ट रैंकिंग के अनुसार दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बन गए हैं (सोर्स- ट्विटर @ICC, Indian Express)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) द्वारा टेस्ट क्रिकेट की ताजा रैंकिंग जारी कर दी गई हैं। अगर भारत के नजरिए से देखें तो हाल ही में न्यूजीलैंड के खिलाफ संपन्न हुए टेस्ट मैच का सबसे बड़ा फायदा रवींद्र जडेजा को मिला है। वहीं बांग्लादेश के खिलाफ फ्लॉप रहे पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम को नुकसान भी उठाना पड़ा है।

साथ ही पाकिस्तानी पेसर शाहीन शाह अफरीदी को भी शानदार गेंदबाजी का इनाम मिला है और वे पहली बार टॉप-5 में पहुंच गए हैं। न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट में रोहित शर्मा, विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह को आराम दिया गया था। ऐसे में रोहित और कोहली को तो कोई नुकसान नहीं हुआ है। लेकिन बुमराह को एक स्थान का घाटा हुआ है।

ऑलराउंडरों की सूची में भारतीय ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को कानपुर टेस्ट में गेंद और बल्ले से शानदार प्रदर्शन का इनाम मिला है। वे अब दुनिया के दूसरे सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर बन गए हैं। इसके अलावा रविचंद्रन अश्विन भी इस सूची में तीसरे स्थान पर काबिज हैं। उनके भी रेटिंग प्वाइंट्स में सुधार हुआ है। जेसन होल्डर इस लिस्ट में टॉप पर हैं।

अगर गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया के नवनियुक्त टेस्ट कप्तान पैट कमिंस अभी भी नंबर एक पर काबिज हैं। वहीं भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन भी नंबर दो पर बने हुए हैं। नया बदलाव इस सूची में ये दिखा है की शाहीन अफरीदी 8वें से 5वें स्थान पर आ गए हैं अब। वहीं बुमराह को 9वें से 10वें स्थान पर खिसकना पड़ा है।

इसके अलावा कीवी गेंदबाज काइल जैमिसन लंबी छलांग लगाते हुए सीधे 15वें से 9वें स्थान पर आ गए हैं। वहीं नील वैग्नर (6), कगिसो रबाडा (7) और जेम्स एंडरसन को भी एक-एक स्थान का घाटा झेलना पड़ा है।

बाबर आजम को हुआ नुकसान

बल्लेबाजों की बात करें तो इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान जो रूट अब भी नंबर एक पर काबिज हैं। भारत के टी10 कप्तान रोहित शर्मा नंबर 5 और टेस्ट कप्तान विराट कोहली नंबर 6 पर बने हुए हैं। पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में खराब प्रदर्शन का खामियाजा भुगतना पड़ा है। वे अब 7 वें से 8वें स्थान पर आ गए हैं।

श्रीलंका के बल्लेबाज दिमुथ करुणारत्ने को सबसे बड़ा फायदा हुआ है बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में। 11 वें स्थान से छलांग लगाकर उन्होंने टॉप-10 में एंट्री करते हुए 7वां स्थान कब्जा लिया है। साथ ही भारत के खिलाफ शानदार बल्लेबाजी करने वाली कीवी ओपनर टॉम लैथम भी 14वें से 9वें स्थान पर आ गए हैं। डेविड वॉर्नर को घाटा हुआ है और वे अब 8वें से 10वें स्थान पर खिसक गए हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.