ताज़ा खबर
 

टेस्ट चैम्पियनशिप में वेस्टइंडीज का खुला खाता, इंग्लैंड में 20 साल बाद जीता सीरीज का पहला टेस्ट

विंडीज की इस जीत में जर्मेन ब्लैकवुड ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने दूसरी पारी में 95 रन बनाए। वे टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं।

वेस्टइंडीज ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। (सोर्स – सोशल मीडिया)

वेस्टइंडीज ने तीन टेस्ट की सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड को 4 विकेट से हरा दिया। साउथैम्पटन के मैदान पर खेले गए इस मुकाबले में विंडीज ने इंग्लैंड से चौथी पारी में मिले 200 रन के लक्ष्य को 6 विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिया। वेस्टइंडीज की टीम 20 साल के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला जीतने में सफल रही है। पिछली बार साल 2000 में उसने मेजबान टीम को सीरीज के पहले ही मैच में हराया था। तब बर्मिंघम में विंडीज की टीम ने जीत हासिल की थी।

इंग्लैंड को छोड़कर अगर ऑलओवर देखें तो वेस्टइंडीज की टीम 2007/08 के बाद पहली बार विदेशी धरती पर किसी सीरीज का पहला मैच जीती है। तब उसने दक्षिण अफ्रीका को पोर्ट एलिजाबेथ के मैदान पर हराया था। इस रिकॉर्ड में जिम्बाब्वे, बांग्लादेश और अफगानिस्तान को शामिल नहीं किया गया है। वेस्टइंडीज की टीम ने चौथी पारी में 200 या उससे नीचे का लक्ष्य 55वीं हासिल किया है। इस दौरान छह मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 200 या उससे नीचे के रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए विंडीज कभी नहीं हारा।

इंग्लैंड के खिलाफ वेस्टइंडीज की इस जीत ने आईसीसी टेस्ट चैंपियनशिप में उसका खाता भी खोल दिया। वेस्टइंडीज का चैंपियनशिप में यह तीसरा मुकाबला है। वह इससे पहले भारत के खिलाफ दो मैच हार चुका है। उसके 40 पॉइंट है और वह सातवें स्थान पर काबिज है। पहले पायदान पर 360 अंकों के साथ भारत है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका का नंबर है। दक्षिण अफ्रीका 8वें और बांग्लादेश 9वें स्थान पर है।

विंडीज की इस जीत में जर्मेन ब्लैकवुड ने महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने दूसरी पारी में 95 रन बनाए। वे टेस्ट क्रिकेट में तीसरी बार नर्वस नाइनटीज का शिकार हुए हैं। इससे पहले 2016 में अबुधाबी में पाकिस्तान के खिलाफ 95 और 2015 में गाले में श्रीलंका के खिलाफ 92 रन बनाए थे। इंग्लैंड के खिलाफ 2015 में ब्रिजटाउन में 85 और 2017 में एजबेस्टन में नाबाद 79 रन बनाए थे।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारतीय दिग्गज ने रविंद्र जडेजा को ऑलटाइम बेस्ट फील्डर चुना, कैफ को बताया युवराज और कोहली से बेहतर
2 हसीन जहां ने शेयर किया वर्कआउट VIDEO, लोग करने लगे गंदे कमेंट्स
3 कोरोना के कहर के बीच वेस्टइंडीज पहला टेस्ट जीता, ब्लैकवुड की मैराथन पारी
IPL 2020: LIVE
X