scorecardresearch

ICC Rankings: विराट कोहली 5 साल बाद टॉप-5 से बाहर, रोहित शर्मा बने शीर्ष भारतीय टेस्ट बल्लेबाज; 6 साल बाद टॉप पर पहुंचे जो रूट

जो रूट लीड्स टेस्ट से पहले दूसरे स्थान पर थे। लीड्स में इंग्लैंड की एकमात्र पारी में उन्होंने 121 रन बनाए। रूट ने पिछली बार दिसंबर 2015 में शीर्ष स्थान हासिल किया था और तब विलियमसन ने उन्हें पछाड़ा था। इसके बाद स्मिथ और कोहली भी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे।

Joe Root Virat Kohli Rohit Sharma ICC Test Mens Batting Rankings India vs England
जो रूट आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप पर पहुंच गए हैं। विराट कोहली छठे नंबर पर खिसक गए हैं। रोहित शर्मा 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। (सोर्स- ट्विटर/इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड/बीसीसीआई)

विराट कोहली करीब 5 साल बाद आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-5 से बाहर हो गए। उनकी जगह भारतीय ओपनर रोहित शर्मा ने ले ली है। रोहित शर्मा बुधवार को इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की ताजा टेस्ट खिलाड़ी रैंकिंग में भारत के शीर्ष रैंकिंग वाले बल्लेबाज बन गए।

यही नहीं, भारत के खिलाफ चल रही टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले इंग्लैंड के कप्तान जो रूट न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़कर 6 साल बाद टॉप पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के कप्तान ने नॉटिंघम, लॉर्ड्स और लीड्स में खेल गए सीरीज के शुरुआती 3 टेस्ट मैच में 126.75 के औसत से 507 रन बनाए।

रोहित शर्मा की बात करें तो उन्होंने लीड्स में हुए तीसरे टेस्ट में 19 और 59 रन की पारी खेली थी। इससे उन्हें एक स्थान का फायदा हुआ। वह अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग (पांचवें स्थान) पर पहुंच गए। उनके कुल 773 रेटिंग अंक हैं। वहीं, कोहली के 766 रेटिंग अंक हैं। विराट कोहली नवंबर 2016 से आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग के टॉप-5 में बने हुए थे।

कोहली भारतीय बल्लेबाजों के बीच पिछली बार नवंबर 2017 में आईसीसी रैंकिंग में शीर्ष पर नहीं थे। तब चेतेश्वर पुजारा दूसरे और वह पांचवें स्थान पर थे। पुजारा इंग्लैंड के खिलाफ हैडिंग्ले में तीसरे टेस्ट की दूसरी पारी में 91 रन बनाकर तीन स्थान के फायदे से 15वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऋषभ पंत चार स्थान के नुकसान के बावजूद 12वें स्थान पर चल रहे हैं।

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह भी गेंदबाजों की सूची में एक स्थान के फायदे से नौवें स्थान पर हैं। स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ऑस्ट्रेलिया के पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर बरकरार हैं। रविंद्र जडेजा और अश्विन ने टेस्ट आलराउंडर्स की सूची में भी अपना तीसरा और चौथा स्थान बरकरार रखा है। वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर इस सूची में शीर्ष पर हैं।

तीस साल के जो रूट ने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज की शुरुआत आईसीसी रैंकिंग में पांचवें स्थान से की थी। हालांकि, तीन टेस्ट में 507 रन बनाकर वह कोहली, मार्नस लाबुशेन, स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को पछाड़कर शीर्ष पर पहुंचने में सफल रहे। उन्होंने अब विलियमसन पर 15 अंक की बढ़त बना ली है।

जो रूट लीड्स टेस्ट से पहले दूसरे स्थान पर थे। लीड्स में इंग्लैंड की एकमात्र पारी में उन्होंने 121 रन बनाए। रूट ने पिछली बार दिसंबर 2015 में शीर्ष स्थान हासिल किया था और तब विलियमसन ने उन्हें पछाड़ा था। इसके बाद स्मिथ और कोहली भी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचे।

इन चारों के अलावा पिछली बार बल्लेबाजी रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एबी डिविलियर्स नवंबर 2015 में शीर्ष पर पहुंचे थे। रूट अब अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ 917 रेटिंग अंक से सिर्फ एक अंक पीछे हैं। उन्होंने अगस्त 2015 में नॉटिंघम में आस्ट्रेलिया के खिलाफ 130 रन बनाकर इस आंकड़े को छुआ था।

सप्ताहिक रैंकिंग में इंग्लैंड के बल्लेबाजों में सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स (पांच स्थान के फायदे से 24वें स्थान पर) और जॉनी बेयरस्टो (दो स्थान के फायदे से 70वें स्थान पर) को भी फायदा हुआ है, जबकि डेविड मलान ने 70 रन की पारी खेलकर रैंकिंग में 88वें स्थान पर पुन: प्रवेश किया है।

गेंदबाजों में इंग्लैंड के अनुभवी तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने शीर्ष पांच में वापसी की है। मैन ऑफ द मैच ओली रोबिनसन मैच में सात विकेट चटकाने के बाद नौ स्थान के फायदे से 36वें पायदान पर हैं। क्रेग ओवर्टन ने दोनों पारियों में तीन विकेट की बदौलत रैंकिंग में 73वें स्थान पर पुन: प्रवेश किया है।

पुरुष टी20 अंतरराष्ट्रीय रैंकिंग में आयरलैंड के पॉल स्टर्लिंग जिम्बाब्वे के खिलाफ 24 और 37 रन की पारियों के साथ एक स्थान के फायदे से 23वें स्थान पर हैं। केविन ओ’ब्रायन डबलिन में दो मैचों में 25 और 60 रन बनाकर 42वें से 39वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जिम्बाब्वे के तेंडाई चेतारा गेंदबाजों की सूची में पांच स्थान के फायदे से 99वें स्थान पर हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट

X