T20 World Cup: राशिद खान ने ऐलान होते ही छोड़ी अफगानिस्तान क्रिकेट टीम की कमान, मोहम्मद नबी बनाए गए नए कप्तान

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से देश की क्रिकेट टीम में आया भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। राशिद खान के इस्तीफा देने के बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए मोहम्मद नबी को टी20 टीम का नया कप्तान बनाया है।

Rashid Khan Mohammad Nabi Afghanistans T20I captain T20 World Cup squad
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने मोहम्मद नबी को नया कप्तान बनाया है। इससे पहले राशिद खान ने कप्तानी छोड़ने का ऐलान किया। (सोर्स- ट्विटर/ईएसपीएनक्रिकइंफो)

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से वहां की क्रिकेट टीम में आया भूचाल थमने का नाम नहीं ले रहा है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड (एसीबी) ने गुरुवार यानी 9 सितंबर 2021 को आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम का ऐलान किया। इसमें राशिद खान को टीम की कमान सौंपी गई थी। हालांकि, टीम का ऐलान होने के थोड़ी देर बाद ही राशिद खान ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया।

राशिद खान ने दावा किया कि टीम चयन के दौरान सेलेक्टर्स ने उनकी सलाह नहीं ली थी। इसके बाद अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने वरिष्ठ खिलाड़ी मोहम्मद नबी को टीम की कमान सौंप दी। राशिद खान ने ट्वीट कर कहा, ‘कप्तान और देश के लिए जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में मैं टीम के चयन का हिस्सा बनने का अधिकार सुरक्षित रखता हूं। लेकिन चयन समिति और एसीबी ने उस टीम के लिए मेरी रजामंदी नहीं ली है, जिसका ऐलान किया गया है…। मैं तुरंत प्रभाव से अफगानिस्तान टी20 क्रिकेट टीम के कप्तान की भूमिका से हटने का फैसला कर रहा हूं। अफगानिस्तान के लिए खेलना मेरे लिए गर्व की बात है।’

इसके बाद मीडिया में रिपोर्ट्स आईं कि ऑलराउंडर मोहम्मद नबी कप्तान के रूप में राशिद की जगह लेंगे। राशिद दुनिया के तीसरे नंबर के टी20 इंटरनेशनल गेंदबाज और अफगानिस्तान के सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं।

मोहम्मद नबी ने ट्वीट कर कहा, ‘इस नाजुक चरण में, टी20 फॉर्मेट में राष्ट्रीय क्रिकेट टीम का नेतृत्व करने की घोषणा के लिए मैं एसीबी के निर्णय की प्रशंसा करता हूं। इंशाअल्लाह हम सब मिलकर आगामी टी20 विश्व कप में देश की एक बेहतरीन तस्वीर पेश करेंगे।’

हालांकि, राशिद ने यह नहीं बताया कि वह किन फैसलों से नाखुश थे। राशिद खान ने कहा कि टीम चुनने में उनकी भी भूमिका होनी चाहिए थी। राशिद खान ने 2019 में भी सिर्फ तीन महीने के लिए कप्तान रहने के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 17 अक्टूबर से 14 नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात और ओमान में होने वाला है।

तालिबान ने पिछले महीने अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद अजीज़ुल्लाह फाजली को अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड का अंतरिम अध्यक्ष बनाया था। ऐसे में फाजली के लिए राशिद खान का फैसला बड़े झटके से कम नहीं होगा।

बता दें कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से ही राशिद खान देश के भविष्य को लेकर बहुत चितिंत हैं। उन्होंने हाल ही में दुनिया भर के नेताओं से इस मुश्किल वक्त में अफगानिस्तान के लोगों की मदद करने की अपील की थी।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

अपडेट