ICC टी20 रैंकिंग: विराट कोहली टॉप-5 से बाहर, केएल राहुल ने कब्जाई पूर्व कप्तान की जगह; साउथ अफ्रीकी बल्लेबाजों का धमाल जारी

वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मैच में 25 गेंद में 52 रन ठोकने वाले दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम तीन स्थान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उनकी ही टीम के साथी रॉसी वैन डेर डुसेन ने भी बल्लेबाजों की शीर्ष 10 में जगह बना ली है।

ICC T20 Rankings Virat Kohli KL Rahul South African Aiden Markram Rassie van der Dussen
टी20 वर्ल्ड कप 2021 के पहले सेमीफाइनल से पहले आईसीसी ने टी20 रैंकिंग जारी की।

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) की जारी ताजा टी20 रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान को भारी नुकसान हुआ है। वह टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में टॉप-5 से बाहर हो गए हैं। वहीं, आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के आखिरी 3 मुकाबलों में 3 अर्धशतक लगाने वाले केएल राहुल ने उनकी जगह हथिया ली है। केएल राहुल अब पांचवें नंबर पर पहुंच गए हैं, जबकि 4 स्थान फिसलकर 8वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

बता दें कि विराट कोहली ने आईसीसी टी20 विश्वकप-2021 में कुल 68 रन बनाए थे। इसमें उनका पाकिस्तान के खिलाफ लगाया गया एक अर्धशतक भी शामिल है। खराब प्रदर्शन का खामियाजा उन्हें रैंकिंग मे भी उठाना पड़ा है। केएल राहुल ने टी20 विश्व कप 2021 में भारत की ओर से सबसे ज्यादा 194 रन बनाए। उनके अब 727 रेटिंग अंक हो गए हैं।

पिछले महीने के आखिरी में आईसीसी की ओर से जारी टी20 रैंकिंग में विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप में पाकिस्तान के खिलाफ अर्धशतक बनाने के बावजूद एक पायदान नीचे खिसक गए थे। वह चौथे से पांचवें नंबर पर पहुंच गए थे। केएल राहुल को भी दो पायदान का नुकसान हुआ था। वह 8वें नंबर पर लुढ़क गए थे।

आईसीसी की ताजा टी20 रैंकिंग में साउथ अफ्रीका के दो बल्लेबाजों का बहुत फायदा हुआ है। वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ अपने आखिरी ग्रुप मैच में 25 गेंद में 52 रन ठोकने वाले दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम तीन स्थान की छलांग के साथ तीसरे नंबर पर पहुंच गए हैं।

उनकी ही टीम के साथी रॉसी वैन डेर डुसेन ने भी बल्लेबाजों की शीर्ष 10 में जगह बना ली है। ताजा अपडेट में उन्हें छह स्थान का फायदा हुआ है। वह 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रॉसी वैन डेर डुसेन ने इंग्लैंड के खिलाफ नाबाद 94 रन की पारी खेली थी।

दुर्भाग्य से दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों ही सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाए। दक्षिण अफ्रीका 5 में से 4 मैच जीतने के बावजूद नेट रनरेट के आधार पर आईसीसी मेन्स टी20 वर्ल्ड कप से बाहर हो गया।

टी20 गेंदबाजों रैंकिंग में एडम जम्पा और जोश हेजलवुड की ऑस्ट्रेलियाई जोड़ी को फायदा हुआ। जम्पा एक स्थान के फायदे के साथ टॉप-5 में पहुंच गए। वहीं, हेजलवुड ने 11 स्थान की छलांग लगाई। वह अब 8वें नंबर पर हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा पहले की ही तरह नंबर वन पर बने हुए हैं। गेंदबाजों की टॉप-10 लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं है। ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 3 बॉलर्स हैं।

टी20 ऑलराउंडर्स रैंकिंग में अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी शीर्ष पर हैं। बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा क्रमशः दूसरे और तीसरे नंबर पर हैं। खास यह है कि तीनों ही ऑलराउंडर की टीमें टी20 वर्ल्ड कप 2021 के सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई नहीं कर पाईं। ऑस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल चौथे नंबर पर हैं। उन्हें तीन स्थान का फायदा हुआ है।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
शर्मसार हुई मां की ममता: 3 बेटियों को सुलाया मौत की नींदsangam vihar, sangam vihar murder, ambedkar nagar police station, delhi news
अपडेट