ICC T20 Ranking: बाबर आजम टॉप पर काबिज, इंडियन ओपनर टॉप-5 से बाहर; टॉप-10 गेंदबाज और ऑलराउंडर की लिस्ट में एक भी भारतीय नहीं

आईसीसी द्वारा जारी ताजा टी20 रैंकिंग में भी भारतीय खिलाड़ियों के लिए कुछ अच्छा नहीं नजर आया है। बाबर आजम की बादशाहत कायम है वहीं एक बार फिर गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की सूची में एक भी भारतीय खिलाड़ी शामिल नहीं है।

icc-t20-ranking-babar-azam-remains-on-top-indian-opener-kl-rahul-out-from-top-5-virat-kohli-remains-on-8th-spot-no-indians-in-bowlers-and-allrounders-list
ICC ने टी20 वर्ल्ड कप 2021 के बाद पहली बार ताजा टी20 रैंकिंग जारी कर दी है (सोर्स- इंडियन एक्सप्रेस)

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने बुधवार को टी20 वर्ल्ड कप के बाद पहली बार ताजा टी20 रैंकिंग जारी कर दी हैं। इस बार की रैंकिंग में जहां भारत के टी20 ओपनर और न्यूजीलैंड के खिलाफ मौजूदा सीरीज में उपकप्तान केएल राहुल को एक स्थान का नुकसान हुआ है। वहीं टॉप-10 गेंदबाजों और ऑलराउंडरों की लिस्ट में फिर किसी भी भारतीय को जगह नहीं मिली है।

इसके अलावा बल्लेबाजों की सूची में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम की बादशाहत कायम है। वे एक बार फिर नंबर एक पर काबिज हैं। वहीं इंग्लिश बल्लेबाज डेविड मलान नंबर 2 पर हैं और ऐडेन मारकरम नंबर तीन पर हैं। भारत के मौजूदा ओपनर केएल राहुल टॉप-5 से बाहर होकर छठे स्थान पर खिसक गए हैं।

टी20 वर्ल्ड कप के बाद भी भारत के वनडे और टेस्ट कप्तान विराट कोहली 8वें स्थान पर बने हुए हैं। अगर पिछली रैंकिंग से इस रैंकिग तक बदलाव की बात करें तो केएल राहुल के अलावा टी20 चैंपियन टीम के कप्तान एरोन फिंच को भी नुकसान हुआ है। फिंच सीधे चौथे से 7वें स्थान पर लुढ़क गए हैं।

ICC ने अनिल कुंबले की जगह सौरव गांगुली को बनाया क्रिकेट समिति का चैयरमैन, महिलाओं पर भी लिया बड़ा फैसला

सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड की जीत में अहम भूमिक निभाने वाले डेवोन कॉन्वे को इस बार फायदा मिला है और वे 7वें से चौथे स्थान पर आ गए हैं। पाकिस्तान के स्टार ओपनर मोहम्मद रिजवान को भी एक स्थान का फायदा मिला है और उन्होंने 5वें स्थान पर जगह बनाकर टॉप-5 में एंट्री कर ली है।

गेंदबाजों की रैंकिग में जैम्पा और हेजलवुड को फायदा

टी20 चैंपियन बननी की राह में ऑस्ट्रेलिया के लिए अहम योगदान देने वाले एडम जैम्पा और जोश हेजलवुड को भी ताजा टी20 गेंदबाजों की रैंकिंग में फायदा मिला है। जैम्पा दो स्थान की छलांग लगाकर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं वहीं हेजलवुड 8वें से छठे स्थान पर पहुंच गए हैं। श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा नंबर एक पर काबिज हैं।

टॉप-10 ऑलराउंडर में भी कोई भारतीय नहीं

इस सूची में भी किसी भारतीय खिलाड़ी को जगह नहीं मिली है। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी टॉप पर काबिज हैं तो सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले वर्तमान गेंदबाज शाकिब अल हसन नंबर दो पर बने हुए हैं। तीसरे नंबर पर अब 7 स्थानों की लंबी छलांग लगाकर आ गए हैं इंग्लैंड के लियाम लिविंगस्टन जो पहले 10वें स्थान पर थे।

सेमीफाइनल में इंग्लैंड के लिए शानदार प्रदर्शन करने वाले मोईन अली को भी रैंकिंग में फायदा हुआ है। 12वें स्थान से तीन स्थानों की छलांग लगाकर वे टॉप-10 में एंट्री कर 9वें स्थान पर पहुंच गए हैं। फाइनल मुकाबले के हीरो ऑस्ट्रेलिया के ऑलराउंडर मिशेल मार्श अब 9वें से 10वें स्थान पर फिसल गए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

Next Story
जानिए विराट कोहली के लिए आज का दिन क्यों है स्पेशल मोमेंट?