ताज़ा खबर
 

मैदान पर बदसलूकी करने वाले रबाडा को आईसीसी ने सिखाया सबक- दो मैच का बैन, 65 फीसदी मैच फीस भी कटा

स्टीव स्मिथ के अलावा रबाडा के खिलाफ लेवल-1 के उल्लंघन प्रकरण को लेकर एक अन्य रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी। इस मैच के तीसरे दिन रबाडा ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड करने के बाद उनकी तरफ हाथ हिलाकर 'बाय-बाय' कहने का इशारा किया था।

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा (REUTERS फोटो)

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगीसो रबाडा को ऑस्ट्रेलिया के साथ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के अगले दो मैचों के लिए सस्पेंड कर दिया गया है। आईसीसी ने यह फैसला सीरीज के दूसरे मैच के दौरान रबाडा के बर्ताव को देखकर लिया है। विसडन इंडिया के मुताबिक रबाडा की मैच फीस से 65 फीसदी पैसा काटने का भी फैसला किया गया है। हालांकि दक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीम और रबाडा चाहें तो आईसीसी के फैसले को लेकर अगले 48 घंटों के बीच अपील कर सकते हैं।

दरअसल 22 वर्षीय तेज गेंदबाज ने दूसरे मैच के पहले दिन ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को आउट करने के बाद उनकी तरफ देखते हुए ‘यस-यस’ कहा था। इसके अलावा जब स्टीव मैदान से लौट रहे थे उस वक्त रबाडा का कंधा उनके कंधे से टकराया था। रबाडा पर यह आरोप मैदान पर मौजूद अंपायर्स कुमार धर्मसेना और क्रिस गाफाने ने लगाया था। स्टीव स्मिथ के अलावा रबाडा के खिलाफ लेवल-1 के उल्लंघन प्रकरण को लेकर एक अन्य रिपोर्ट भी दर्ज कराई गई थी। इस मैच के तीसरे दिन रबाडा ने डेविड वॉर्नर को बोल्ड करने के बाद उनकी तरफ हाथ हिलाकर ‘बाय-बाय’ कहने का इशारा किया था।

आईसीसी मैच पैनल के रेफरी जैफ क्राउन ने इस फैसले को लेकर कहा, ‘मैंने पाया कि रबाडा और स्मिथ के बीच कुछ तो संपर्क हुआ था और मेरे हिसाब से रबाडा का वह बर्ताव सही नहीं था। उनके पास मौका था कि वह इस तरह का बर्ताव ना करें। सबसे ज्यादा निराशाजनक बात यह रही कि यह सब प्री-मैच मीटिंग के दूसरे दिन हुआ। किसी खिलाड़ी को सस्पेंड होता देख मुझे बिल्कुल भी अच्छा नहीं लगता, खासकर रबाडा जैसे युवा खिलाड़ी के लिए तो बिल्कुल भी नहीं, लेकिन उन्होंने कई बार आईसीसी के नियमों का उल्लंघन किया है।’ रबाडा के मामले में दक्षिण अफ्रीका के धाकड़ बल्लेबाज एबी डिविलियर्स ने कहा, ‘उन्हें स्मार्ट होने की जरूरत है और वह यह बात जानते हैं।’ वहीं स्टीव स्मिथ के साथ बदसलूकी करने के मामले में खुद रबाडा ने कहा था, ‘यह सब होना बंद हो जाना चाहिए। इसकी जरूरत है। मैं ऐसा बार-बार नहीं कर सकता क्योंकि मेरी इस हरकत से टीम को और मुझे खुद को नुकसान हो रहा है।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App