scorecardresearch

ICC ने महिलाओं के लिए पहली बार बनाया फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम, 2022 से 2025 तक खेले जाएंगे 301 अंतरराष्ट्रीय मैच

ICC Reveal Women Future Tours Program: भारत के कार्यक्रम में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज शामिल है। वहीं, महिला टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका का दौरा करेगी।

ICC ने महिलाओं के लिए पहली बार बनाया फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम, 2022 से 2025 तक खेले जाएंगे 301 अंतरराष्ट्रीय मैच
भारत और पाकिस्तान की महिला टीमें, जिन्होंने कभी द्विपक्षीय सीरीज नहीं खेली है, अगले तीन वर्षों में भी उनके बीच एक बार भी भिड़ंत नहीं होगी। (सोर्स- आईसीसी/बीसीसीआई)

ICC Reveal Women Future Tours Program: अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने मंगलवार 16 अगस्त 2022 को पहले महिला फ्यूचर टूर्स प्रोग्राम (एफ़टीपी) की घोषणा की। इसमें अगले 3 वर्षों (यानी मई 2022 से अप्रैल 2025 तक) में खेल के तीनों फॉर्मेट्स में 10 टीमों के द्विपक्षीय अंतरराष्ट्रीय दौरे शामिल हैं। कुल मिलाकर, उपरोक्त अवधि के दौरान 301 अंतरराष्ट्रीय महिला मुकाबले खेले जाएंगे। इसमें 7 टेस्ट, 135 एकदिवसीय और 159 टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल हैं।

आईसीसी के क्रिकेट महाप्रबंधक वसीम खान ने कहा, यह महिलाओं के खेल के लिए बहुत बड़ा क्षण है। यह एफ़टीपी न केवल भविष्य के क्रिकेट दौरों को सुनिश्चित करता है, बल्कि एक संरचना का आधार भी तैयार करता है जो आने वाले वर्षों में विकसित होना तय है।

इन तीन साल के दौरान 10 टीमें यानी ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश, इंग्लैंड, इंडिया, आयरलैंड, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और वेस्टइंडीज आईसीसी महिला चैंपियनशिप के तहत 8 द्विपक्षीय एकदिवसीय सीरीज खेलेंगी, ताकि भारत में होने वाले अगले एकदिवसीय महिला विश्व कप के लिए क्वालिफिकेशन तय हो सके।

संयोग से भारत और पाकिस्तान एक दूसरे के खिलाफ नहीं खेलेंगे, जबकि दोनों चैंपियनशिप का हिस्सा हैं। यही नहीं, इसके साथ ही कुछ देश 5 मैच की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज का भी आयोजन करेंगे। टीमों को वैश्विक प्रतियोगिताओं के लिए अभ्यास मैच खेलने का भी मौका मिलेगा।

भारत के कार्यक्रम में न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू सीरीज शामिल है। वहीं, महिला टीम इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, बांग्लादेश और श्रीलंका का दौरा करेगी। भारतीय टीम के कार्यक्रम की शुरुआत श्रीलंका दौरे के साथ हुई। इसमें 3 एकदिवसीय और तीन टी20 इंटरनेशनल मैच शामिल थे। भारत ने वनडे में 3-0 और टी20 में 2-1 से जीत हासिल की।

भारत का अगला दौरा सितंबर 2022 में इंग्लैंड का होगा। जहां उसे 3 एकदिवसीय और इतने ही टी20 इंटरनेशनल मैचों की सीरीज खेलनी है। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में दिसंबर 2022 में वह 5 टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज खेलनी है।

अगले साल, भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के साथ एक त्रिकोणीय टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेलेगी। मार्च 2023 में होने वाले महिला आईपीएल के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में ब्रेक लगेगा। हालांकि, इसके बाद भारत की महिला टीम 3 एकदिवसीय और 3 टी20 इंटरनेशनल के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगी।

आगामी प्रमुख आईसीसी महिला टूर्नामेंट्स की सूची

  • फरवरी 2023:- दक्षिण अफ्रीका में महिला टी20 विश्व कप
  • सितंबर/अक्टूबर 2024:- बांग्लादेश में महिला टी20 विश्व कप
  • सितंबर/अक्टूबर 2025:- भारत में महिला क्रिकेट विश्व कप
  • जून 2026:- इंग्लैंड में महिला टी20 विश्व कप
  • फरवरी 2027:- श्रीलंका में महिला टी20 चैंपियंस ट्रॉफी

समर्थकों और ब्रॉडकास्टर को भी होगा भरोसा: आईसीसी

बर्मिंघम में आईसीसी के वार्षिक बैठक के एक दिन बाद आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) जेफ़ ऐलरडाइस ने पत्रकारों से कहा, ‘ऐसा पहली बार होगा कि हम महिला क्रिकेट में एफ़टीपी प्रकाशित करेंगे। हम चाहते हैं कि समर्थकों और ब्रॉडकास्टर को हम दिलासा दिला पाएं कि महिला क्रिकेट के कार्यक्रम में अनिश्चितता नहीं है।’

cats1
(सोर्स- आईसीसी)

पिछले कुछ साल में महिला क्रिकेट में अधिक रूचि देखने को मिली है। 2017 में जब वनडे विश्व कप में मेज़बान इंग्लैंड ने भारत को हराया था तब लॉर्ड्स में भारी तादाद में समर्थकों ने मैच का मज़ा लिया था। तीन साल बाद अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टी20 विश्व कप फ़ाइनल देखने मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में 85,000 से ज़्यादा दर्शक मौजूद थे।

महिला क्रिकेट में टी20 लीग का चलन भी शुरू हो गया है और इसमें महिला बीबीएल सबसे बड़ी प्रतियोगिता है। इंग्लैंड में सुपर लीग 2016 में शुरू हुआ था और उसके जगह 2021 से वहां ‘द हंड्रेड’ खेला जा रहा है। 2023 में भारतीय बोर्ड महिला टी20 चैलेंज के प्रदर्शन मुक़ाबलों के जगह महिला आईपीएल के पहले संस्करण की बात कर चुका है।

न्यूज़ीलैंड में सुपर स्मैश 2017-18 से एक सीज़न में 16 से 30 मैच आयोजित करता है और वहां एक ऐतिहासिक फ़ैसले के तहत अब सारे क्रिकेटरों को किसी भी लिंग से होने पर बराबर की राशि मिलती है। अगले महीने वेस्टइंडीज़ में भी सीपीएल के साथ साथ तीन टीमों की महिला सीपीएल का आयोजन होगा।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट