ICC Rankings: शेफाली वर्मा फिर से शीर्ष पर, दीप्ति शर्मा को भी हुआ फायदा; एक दिन पहले सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर चुनी गईं स्मृति मंधाना को हुआ घाटा

ICC Women’s T20I Player Rankings: श्रीलंका की चामरी अटापट्टू 8वें स्थान पर पहुंची हैं। चामरी को राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालिफायर में शानदार प्रदर्शन करने का लाभ मिला। उन्होंने क्वालिफायर में 55.25 के औसत से 221 रन बनाए।

ICC | Women T20I Player Rankings | Shafali Verma | Smriti Mandhana | Deepti Sharma
शेफाली वर्मा 25 जनवरी 2022 को जारी आईसीसी महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में फिर से शीर्ष स्थान पर पहुंच गईं। (सोर्स- इंस्टाग्राम)

भारत की युवा बल्लेबाज शेफाली वर्मा मंगलवार यानी 25 जनवरी 2022 को आईसीसी (ICC) महिला टी20 अंतरराष्ट्रीय बल्लेबाजी रैंकिंग में एक स्थान के फायदे से दोबारा शीर्ष पर पहुंच गई, जबकि उनकी साथी सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना एक स्थान के नुकसान से चौथे स्थान पर खिसक गईं।

आईसीसी ने स्मृति मंधाना (Smriti Mandhana) को एक दिन पहले ही साल की सर्वश्रेष्ठ टी20 क्रिकेटर चुना था। वहीं, एक अन्य भारतीय क्रिकेटर दीप्ति शर्मा को टी20 गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में फायदा हुआ है।

शेफाली वर्मा इससे पहले रैंकिंग में दूसरे नंबर पर थीं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी बेथ मूनी और मेग लेनिंग आईसीसी टी20 बल्लेबाजी रैंकिंग में क्रमश: दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की ही एलिसा हीली छठे स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड की दो खिलाड़ी सोफी डिवाइन और सूजी बेट्स शीर्ष 10 में शामिल हैं। सोफी पांचवें और सूजी बेट्स 7वें पायदान पर हैं।

राष्ट्रमंडल खेलों के क्वालिफायर में शानदार प्रदर्शन करने वाली श्रीलंका की चामरी अटापट्टू छह स्थान के फायदे से 8वें स्थान पर पहुंच गई हैं। चामरी ने क्वालिफायर में 55.25 के औसत और 185.71 के स्ट्राइक रेट से 221 रन बनाए। इंग्लैंड की डेनियल वॉट तीन पायदान आगे बढ़कर 13वें स्थान पर हैं। इंग्लैंड की डेनियल वॉट तीन पायदान आगे बढ़कर 13वें स्थान पर हैं।

डेनियल वॉट ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय में 70 रन की पारी खेली थी। ऑस्ट्रेलिया की ताहिला मैकग्रा 29 स्थान की लंबी छलांग के साथ 28वें पायदान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने एडिलेड में इंग्लैंड के खिलाफ 49 गेंद में नाबाद 91 रन बनाए थे। उनकी आतिशी पारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने 170 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए जीत हासिल की थी।

गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष तीन खिलाड़ियों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। इंग्लैंड की सोफी एकलेस्टोन शीर्ष पर हैं, जबकि उनके बाद सारा ग्लेन का नंबर आता है। दक्षिण अफ्रीका की शबनम इस्माइल तीसरे स्थान पर हैं। दीप्ति शर्मा (Deepti Sharma) एक स्थान के फायदे से ऑस्ट्रेलिया की मेगान शट को पछाड़कर चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं।

खास यह है कि दीप्ति को टी20 महिला ऑलरांडरर्स की रैंकिंग में भी फायदा हुआ है। अब वह तीसरे स्थान पर हैं। हालांकि, महिला टी20 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में बहुत अधिक बदलाव नहीं हुआ है। सोफी डिवाइन और नताली स्किवर पहले दो स्थान पर बरकरार हैं।

YouTube Poster

दीप्ति शर्मा एक स्थान आगे बढ़कर तीसरे नंबर पर पहुंच गईं हैं। पाकिस्तान की निदा डार और थाइलैंड की नताया बूचेथाम भी दो-दो स्थान के फायदे से क्रमश: नौवें और 10वें स्थान पर हैं। ऑस्ट्रेलिया की एलिस पैरी चार स्थान गिरकर शीर्ष 10 से बाहर हो गई हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.