ICC Test Batsman Rankings 2019: टीम इंडिया का जलवा, रोहित तीनों फॉर्मेट के टॉप-10 में पहुंचने वाले तीसरे भारतीय

ICC Test Batsman Rankings 2019: रोहित शर्मा से पहले भारत की ओर से विराट कोहली और गौतम गंभीर आईसीसी के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे, टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे 5वें और रोहित शर्मा 10वें नंबर पर हैं। (सोर्स- ट्विटर)

ICC Test Batsman Rankings 2019: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) की ताजा रैंकिंग में टीम इंडिया का दबदबा है। बतौर टेस्ट ओपनर चार पारियों में 529 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ICC रैंकिंग के टॉप-10 में पहुंच गए हैं। ICC की ओर से जारी ताजा रैंकिंग लिस्ट में वे 10वें नंबर पर हैं। वे वनडे रैंकिंग में दूसरे और टी20 इंटरनेशनल रैंकिंग में संयुक्त रूप से 7वें नंबर पर हैं। ICC के तीनों फॉर्मेट की रैंकिंग में टॉप-10 में पहुंचने वाले वे तीसरे भारतीय हैं। उनसे पहले विराट कोहली और गौतम गंभीर यह मुकाम हासिल कर चुके हैं।

विराट कोहली तीनों फॉर्मेट में नंबर रैंकिंग तक पहुंच चुके हैं। वे मौजूदा टेस्ट रैंकिंग में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ के बाद दूसरे नंबर पर हैं। रोहित दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के शुरू होने से पहले 44वें नंबर पर थे। टेस्ट सीरीज में उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया और 34 स्थान की छलांग लगाई।

रोहित ने इस सीरीज के पहले टेस्ट की दोनों पारियों में शतक बनाए। उन्होंने इसी दौरान अपने टेस्ट करियर का पहला दोहरा शतक भी लगाया। हालांकि, वे महज 16 रन से वीरेंद्र सहवाग का रिकॉर्ड तोड़ने से चूक गए। सहवाग ने 2005 में पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज में बतौर ओपनर 544 रन बनाए थे। 2005 के बाद से कोई भी भारतीय ओपनर टेस्ट सीरीज में इससे ज्यादा रन नहीं बना पाया है।

आईसीसी टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में विराट कोहली दूसरे, चेतेश्वर पुजारा चौथे, अजिंक्य रहाणे 5वें और रोहित 10वें नंबर पर हैं। रहाणे ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में कुल 216 रन बनाए थे। उन्होंने 4 स्थान की छलांग लगाई है। अब वे 9वें से 5वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, चेतेश्वर पुजारा चौथे नंबर पर बरकार हैं। उनके 795 और रहाणे के 795 रेटिंग अंक हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप करने में भारत के तेज गेंदबाजों की भी अहम भूमिका रही है। सीरीज के टॉप-5 विकेटटेकर्स में 4 भारतीय (रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, रविंद्र जडेजा और उमेश यादव) रहे। मोहम्मद शमी और उमेश यादव ने 13-13 विकेट लिए। इस शानदार प्रदर्शन के दम पर वे दोनों अपने टेस्ट करियर के बेस्ट रेटिंग पॉइंट हासिल करने में सफल रहे। मोहम्मद शमी के 751 रेटिंग अंक हो गए हैं। अब वे 15वें नंबर पर पहुंच गए हैं। वहीं, उमेश यादव के 624 रेटिंग अंक हैं। वे 24वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।

X