ताज़ा खबर
 

विराट कोहली और भुवनेश्वर शीर्ष रैंकिंग वाले भारतीय

विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार क्रमश: तीसरे और 13वें स्थान के साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 11वें टूर्नामेंट की शुरुआत शीर्ष भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में करेंगे जबकि गत चैम्पियन टीम इंडिया दुनिया की दूसरे नंबर की टीम के रूप में उतरेगी। शीर्ष 25 बल्लेबाजों में भारत के शिखर धवन (सातवें), महेंद्र […]

February 12, 2015 3:30 PM

विराट कोहली और भुवनेश्वर कुमार क्रमश: तीसरे और 13वें स्थान के साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के 11वें टूर्नामेंट की शुरुआत शीर्ष भारतीय बल्लेबाज और गेंदबाज के रूप में करेंगे जबकि गत चैम्पियन टीम इंडिया दुनिया की दूसरे नंबर की टीम के रूप में उतरेगी।

शीर्ष 25 बल्लेबाजों में भारत के शिखर धवन (सातवें), महेंद्र सिंह धोनी (नौवें), रोहित शर्मा (13वें) और सुरेश रैना (25वें) को जगह मिली है। गेंदबाजों में शीर्ष 25 में भुवनेश्वर के अलावा रविंद्र जडेजा (14वें), रविचंद्रन अश्विन (21वें) और मोहम्मद शमी (24वें) शामिल हैं।

दुनिया की नंबर एक टीम ऑस्ट्रेलिया विश्व कप में पांचवें खिताब की उम्मीद के साथ उतरेगा जबकि टूर्नामेंट के बाद टीम रैंकिंग में काफी उतार चढ़ाव देखने को मिल सकता है क्योंकि शीर्ष आठ टीमों के बीच सिर्फ 26 रेटिंग अंक का अंतर है।

ऑस्ट्रेलिया ने गत चैम्पियन भारत पर छह अंक की बढ़त बना रखी है। भारत को अपने पहले मैच में यहां ओवल में चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान का सामना करना है।

रोचक तथ्य यह है कि ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय उपमहाद्वीप में हुए 2011 विश्व कप की शुरुआत भी नंबर एक टीम के रूप में की थी लेकिन खिताब महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली भारतीय टीम ने मुंबई में जीता था। तब भी भारत ने टूर्नामेंट की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया से 12 अंक पीछे दूसरे स्थान से की थी।

ऑस्ट्रेलिया को टूर्नामेंट के पहले दिन मेलबर्न में चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड का सामना करना है जो फिलहाल पांचवें स्थान पर है। टूर्नामेंट का सहमेजबान न्यूजीलैंड छठे सथान पर हैं और वह अपने अभियान की शुरुआत पूर्व चैम्पियन और दुनिया की चौथे नंबर की टीम श्रीलंका के खिलाफ करेगा। इन दोनों टीमों के बीच सिर्फ पांच रेटिंग अंक का अंतर है।

रविवार को हैमिल्टन में दुनिया की तीसरे नंबर की टीम दक्षिण अफ्रीका को जिंबाब्वे का सामना करना है जो 10वें नंबर की टीम है। इन दोनों टीमों के बीच 55 अंक का अंतर है।

दो बार का पूर्व चैम्पियन और आठवें नंबर की टीम वेस्टइंडीज अपने अभियान की शुरुआत नेल्सन में 12वें नंबर की टीम आयरलैंड के खिलाफ करेगा।

ऑस्ट्रेलिया को इस बार अपनी सरजमीं पर खेलने का फायदा मिलेगा। इसके अलावा टीम जीत की लय में भी है और पिछले साल जनवरी से उसने 17 मैचों में जीत दर्ज की जबकि पांच मैच में टीम हारी। इसके अलावा एक मैच बेनतीजा रहा।

यह दबदबा हालांकि खिलाड़ियों की रैंकिंग में नजर नहीं आता जिसमें जॉर्ज बैली (11वें), आरोन फिंच (12वें), ग्लेन मैक्सवेल (17वें), शेन वॉटसन (19वें) और जेम्स फॉकनर (22वें) के रूप में ऑस्ट्रेलिया के पांच बल्लेबाज और मिशेल जॉनसन (पांचवें) तथा मिशेल स्टार्क (सातवें) के रूप में टीम के सिर्फ दो गेंदबाज शीर्ष 25 में शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान माइकल क्लार्क (27वें), डेविड वॉर्नर (28वें) और स्टीवन स्मिथ (29) को शीर्ष 25 में जगह नहीं मिली है।

दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एबी डिविलियर्स बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर चल रहे हैं जबकि उनके बाद हाशिम अमला का नंबर आता है। क्विंटन डि काक (10वें) और फाफ डु प्लेसिस (20वें) को भी शीर्ष 25 में जगह मिली है। डेल स्टेन तीसरे स्थान के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष गेंदबाज के रूप में करेंगे। मोर्ने मोर्कल (10वें) और इमरान ताहिर (11वें) भी शीर्ष 25 में शामिल हैं।

पिछले दो महीने में 14 में से नौ वनडे जीतने वाले न्यूजीलैंड के केन विलियमसन (छठे) और रोस टेलर (आठवें) बल्लेबाजों की सूची में शीर्ष 10 में जबकि काइल मिल्स (20वें) और डेनियल विटोरी (23वें) गेंदबाजों की सूची में शीर्ष 25 में शामिल हैं।

चार क्वॉलीफाइंग टीमों में आयरलैंड के पाल स्टर्लिंग टूर्नामेंट की शुरुआत 36वें स्थान के साथ शीर्ष बल्लेबाज के रूप में करेंगे। अफगानिस्तान के कप्तान मोहम्मद नबी क्रमश: 31वें और आठवें स्थान के साथ शीर्ष गेंदबाज और ऑलराउंडर हैं।

Next Stories
1 WORLD CUP 2015: सचिन तेंदुलकर ने बल्लेबाजों को दिए TIPS
2 आईसीसी WORLD CUP के अहम जानकारी वालें 5 लैपटाप चोरी
3 राष्ट्रीय खेल 2015: दूती चंद ने बनाया हिट्स में रिकॉर्ड
यह पढ़ा क्या?
X