ताज़ा खबर
 

ICC ODI Rankings: टॉप-10 में शुमार हुए युजवेंद्र चहल, विराट कोहली शीर्ष पर काबिज

ICC ODI Rankings: चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई, वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गए। श्रीलंका के धनंजय ने नौ विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की।

Author November 2, 2018 5:04 PM
रोहित शर्मा और युजवेंद्र चहल। (Photo Courtesy: ICC)

भारतीय लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल ने आईसीसी वनडे रैंकिंग में शीर्ष 10 में जगह बनाई है, जबकि शिखर धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू श्रृंखला में लचर प्रदर्शन के कारण बल्लेबाजों की सूची में चार पायदान खिसक गए। भारतीय कप्तान विराट कोहली ने श्रृंखला में कुल 453 रन बनाकर वनडे में 10,000 रन पूरे किए, जिससे उन्होंने शीर्ष रैंकिंग बल्लेबाज के तौर पर अपना स्थान भी मजबूत किया।

उन्होंने 15 अंक जुटाये जिससे उनके 899 अंक हो गये हैं और वह दूसरी रैंकिंग पर काबिज साथी रोहित शर्मा से 28 अंक आगे पहुंच गये हैं जिन्होंने सीरीज में कुल 389 रन से 29 रैंकिंग अंक हासिल किये। रोहित के 871 रेटिंग अंक हैं, जो अब तक के उनके सर्वश्रेष्ठ अंक हैं। धवन वेस्टइंडीज के खिलाफ पांच पारियों में एक भी अर्धशतक नहीं बना सके जिससे वह चार पायदान खिसककर नौंवे स्थान पर पहुंच गए।

Virat Kohli Style, Stylish Indian Cricketers, Virat Kohli MensXP, Virat Kohli Fashion, Virat Kohli Dharavi kids, Virat Kohli Diwali, Virat Kohli Manyavar, kohli diwali with kids, kohli latest pics

गेंदबाजों की तालिका में चहल, अकिला धनंजय और रवींद्र जडेजा ने बड़ा प्रभाव डाला जबकि नंबर एक रैंकिंग पर काबिज जसप्रीत बुमराह ने करियर के सर्वश्रेष्ठ 841 रेटिंग अंक हासिल किये जो शॉन पोलाक के 2008 में 894 अंक के बाद वनडे गेंदबाजी में सबसे ज्यादा हैं। बुमराह तीसरी रैंकिंग पर काबिज कुलदीप यादव से 118 अंक की बढ़त बनाये हैं। यादव के भी करियर के सर्वश्रेष्ठ 723 रेटिंग अंक हैं।

चहल ने अपने करियर में पहली बार शीर्ष 10 में जगह बनाई, वह तीन पायदान की उछाल से आठवें स्थान पर पहुंच गए। श्रीलंका के धनंजय ने नौ विकेट की बदौलत आठ पायदान की छलांग से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 13वीं रैंकिंग हासिल की। जडेजा ने सात विकेट चटकाकर 16 पायदान की उछाल लगायी जिससे वह 25वें स्थान पर पहुंच गए।

वेस्टइंडीज के लिये शाई होप और शिमरोन हेटमायर ने बल्लेबाजों की रैंकिंग में काफी सुधार किया। होप 22 पायदान की छलांग से 25वें स्थान पर पहुंच गए, जिससे उन्होंने वेस्टइंडीज के सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल करने वाले बल्लेबाज का दर्जा भी हासिल किया। हेटमायर ने 2016 में आईसीसी अंडर 19 क्रिकेटविश्व कप खिताबी जीत में वेस्टइंडीज की कप्तानी संभाली थी। वह 259 रन से सर्वाधिक रन जुटाने वाले खिलाड़ी रहे जिससे वह 31 पायदान की छलांग से 26वें स्थान पर पहुंच गए। इंग्लैंड रैंकिंग में नंबर एक टीम है, जबकि भारत दूसरे स्थान पर है। भारतीय टीम इंग्लैंड से पांच अंक से पिछड़ रही है लेकिन तीसरी रैंकिंग पर काबिज न्यूजीलैंड से नौ अंक आगे है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App