scorecardresearch

ICC ODI Rankings: विराट, रोहित, बुमराह व जडेजा को छोड़ कोई भारतीय टॉप-10 में नहीं, न्यूजीलैंड का दिखा दबदबा

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय शीर्ष 10 (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में) में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाया है।

Rohit Sharma | Virat Kohli | Ravindra Jadeja | Jasprit Bumrah | ICC Rankings
आईसीसी वनडे रैंकिंग में भारत के 4 खिलाड़ी विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह और रविंद्र जडेजा हैं। (सोर्स- ट्विटर)

इंटरनेशल क्रिकेट काउंसिल (आईसीसी) ने 26 जनवरी 2022 को ताजा वनडे मेन्स रैंकिंग जारी की। इस रैंकिंग में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली, सीमित ओवर फॉर्मेट में टीम इंडिया के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा, स्टार ऑलराउंडर रविंद्र जडेजा और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह अपना-अपना स्थान बरकरार रखने में सफल रहे हैं।

आईसीसी की ताजा रैंकिंग में इन चारों को छोड़कर कोई भी अन्य भारतीय शीर्ष 10 (बल्लेबाजी, गेंदबाजी और ऑलराउंडर रैंकिंग में) में जगह बनाने में सफल नहीं हो पाया है। खास यह है कि सबसे ज्यादा 7 खिलाड़ी न्यूजीलैंड के हैं, जो मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन है।

आईसीसी की ताजा वनडे रैंकिंग में न्यूजीलैंड के 2 बल्लेबाज, 2 गेंदबाज, 3 ऑलराउंडर, ऑस्ट्रेलिया के 2 बल्लेबाज और 2 गेंदबाज, इंग्लैंड के एक बल्लेबाज, एक गेंदबाज और 2 ऑलराउंडर, साउथ अफ्रीका के 2 बल्लेबाज, अफगानिस्तान के एक गेंदबाज और 2 ऑलराउंडर, बांग्लादेश के 2 गेंदबाज, एक ऑलराउंडर, पाकिस्तान के एक बल्लेबाज (बाबर आजम) और एक ऑलराउंडर तथा आयरलैंड का एक गेंदबाज शामिल है।

विराट कोहली ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हाल ही में संपन्न श्रृंखला में अच्छे प्रदर्शन के साथ आईसीसी एक दिवसीय बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरा स्थान बरकरार रखा है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ श्रृंखला के बाद टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने वाले कोहली ने तीन मैचों की वनडे श्रृंखला में 116 रन बनाए।

रोहित शर्मा चोट के कारण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ नहीं खेले, लेकिन उन्होंने तीसरा स्थान कायम रखा है। कोहली के 836 रेटिंग अंक है, जबकि रोहित के 801 रेटिंग अंक है। पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम 873 रेटिंग अंक के साथ शीर्ष पर हैं।

दक्षिण अफ्रीका के रॉसी वान डेर डुसेन 10वें नंबर पर पहुंच गए हैं। क्विंटन डीकॉक 4 पायदान चढकर पांचवें स्थान पर हैं। डीकॉक ने भारत के खिलाफ वनडे सीरीज में सबसे ज्यादा 229 और डुसेन ने 218 रन बनाए थे। दक्षिण अफ्रीका के कप्तान टेम्बा बावुमा 21 पायदान चढ़कर 59वें स्थान पर हैं। उन्होंने तीन मैचों में 153 रन बनाए थे।

गेंदबाजी में लुंगी एनगिडी चार पायदान चढ़कर 20वें स्थान पर पहुंच गए। भारत के भुवनेश्वर कुमार चार पायदान गिरकर 22वें स्थान पर हैं। केशव महाराज 18 पायदान की छलांग लगाकर 33वें स्थान पर हैं। न्यूजीलैंड के ट्रेंट बोल्ट पहले और ऑस्ट्रेलिया के जोश हेजलवुड दूसरे स्थान पर हैं।

ऑलराउंडर्स रैंकिंग में दक्षिण अफ्रीका के एंडिले फेलुक्वायो तीन पायदान चढ़कर 15वें स्थान पर हैं। टी20 बल्लेबाजों की रैंकिंग में डेविड मलान तीन पायदान गिरकर चौथे स्थान पर हैं। जोस बटलर भी तीन पायदान गिरकर शीर्ष दस से बाहर हो गए हैं। टी20 ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में इंग्लैंड के हरफनमौला पांचवें नंबर पर हैं, जबकि उनसे पहले मोहम्मद नबी, शाकिब अल हसन, ग्लेन मैक्सवेल और वानिंदु हसरंगा हैं।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट