ताज़ा खबर
 

फुटबॉल की तरह क्रिकेट में भी 4 फेज में खिलाड़ी करेंगे अभ्यास; अंपायर पहनेंगे ग्लव्स, खिलाड़ियों का स्वेटर और चश्मा नहीं रखेंगे

ICC guidelines: मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों के साथ-साथ अंपायर भी गेंद को इस्तेमाल करने के दौरान हाथ को नियमित अंतराल पर सैनिटाइज करते रहेंगे। गाइडलाइन में मैच से पहले अलग-थलग अभ्यास शिविर के आयोजन, स्वास्थ्य, तापमान जांच और कोविड-19 परीक्षण की जरूरत पर विचार करने की बात कही गई है।

भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली और अंपायर। (सोर्स – सोशल मीडिया)

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने कोरोनावायरस के कहर के बाद क्रिकेट की वापसी के लिए नई गाइडलाइन जारी कर दी है। आईसीसी ने फुटबॉल की तरह क्रिकेट में खिलाड़ियों को 4 फेज में अभ्यास करने के लिए कहा है। स्पेन, इटली और इंग्लैंड में फुटबॉल क्लब के खिलाड़ी 4 फेज में अभ्यास कर रहे हैं। इसके अलावा आईसीसी ने अंपायर, गेंद और उसके इस्तेमाल को लेकर भी नए नियम बनाए है। इतना ही नहीं सभी क्रिकेट बोर्ड को किसी भी टूर्नामेंट या सीरीज से 14 दिन पहले आइसोलेशन में टीम का ट्रेंनिंग कैम्प लगाना होगा।

आईसीसी ने गेंद पर स्लाइवा यानी लार को लगाने पर भी रोक लगा दिया है। अंपायरों को भी गेंद रखने के दौरान ग्लव्स पहनने की सलाह दी गई है। इतना ही नहीं मैदान पर मौजूद खिलाड़ियों के साथ-साथ अंपायर भी गेंद को इस्तेमाल करने के दौरान हाथ को नियमित अंतराल पर सैनिटाइज करते रहेंगे। गाइडलाइन में मैच से पहले अलग-थलग अभ्यास शिविर के आयोजन, स्वास्थ्य, तापमान जांच और कोविड-19 परीक्षण की जरूरत पर विचार करने की बात कही गई है।


आईसीसी साथ ही कहा है कि खिलाड़ियों के स्वास्थ्य को सर्वोपरि रखा जाएगा। उसके लिए चीफ मेडिकल ऑफिसर की नियुक्ति भी होगी। चार फेज में ट्रेनिंग की शुरुआत अकेले अभ्यास से होगी। पहले फेज में खिलाड़ी अकेले-अकेले ही अभ्यास करेंगे। इसके बाद दूसरे फेज में तीन या उससे कम खिलाड़ी एक साथ अभ्यास करेंगे। तीसरे फेज में 10 से कम खिलाड़ी एक साथ ट्रेनिंग कर सकते हैं। वहीं चौथे फेज में पूरी टीम साथ में अभ्यास कर सकती है। इस दौरान खिलाड़ियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा।

मैच के दौरान यह देखा जाता था कि खिलाड़ी चश्मा, टोपी या स्वेटर अंपायर को दे देते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। उन्हें इसकी इजाजत नहीं होगी। यहां तक कि पानी की बोतल और तौलिया भी शेयर नहीं कर सकते हैं। खिलाड़ियों को अब स्टेडियम की जगह टीम होटल से ही तैयार होकर जाना होगा। इससे वे कॉमन फैसिलिटी का इस्तेमाल करने से बचेंगे। यहां तक कि जश्न मनाने के दौरान भी ध्यान रखना होगा कि वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन कर रहे हैं या नहीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 कोच के बिना तकनीक पर ध्यान दे पाना मुश्किल : नीरज
2 ग्रीव्स और जोसेफ ने रेनरिक-पोप की पारियों पर पानी फेरा, डार्क व्यू एक्स्पोलर्स ने 8 विकेट से जीता मैच
3 VIDEO: डेविड वॉर्नर ने अक्षय कुमार के सुपरहिट गाने पर किया डांस, विराट कोहली को दिया चैलेंज