टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका में हार के बाद लगा डबल झटका, केएल राहुल समेत पूरी टीम पर लगा जुर्माना

ICC Fined Full Indian Team After Loss in Cape Town ODI: केपटाउन वनडे में हार के बाद भारतीय टीम को डबल झटका लगा है। आईसीसी ने कप्तान राहुल समेत पूरी भारतीय टीम पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना लगाया है।

Team India, ICC Fined Indian Team, Indian Team Slow Over Rate Fine, Cape Town ODI IND vs SA, IND vs SA
केपटाउन वनडे में भारत को 4 रन से हार झेलने के बाद, ICC द्वारा जुर्माना लगाया गया (सोर्स- ट्विटर BCCI)

साउथ अफ्रीका के खिलाफ तीसरे एकदिवसीय मैच में हार के बाद कप्तान केएल राहुल समेत पूरी टीम को डबल झटका लगा है। मैच और सीरीज हारने के साथ-साथ धीमी ओवर गति के लिए आईसीसी ने टीम को दोषी पाया है। इसके चलते भारतीय टीम के सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 40 प्रतिशत जुर्माना भी लगाया गया है। इस मैच में भारत को 4 रन से हार का भी सामना करना पड़ा था।

आईसीसी ने सोमवार को यह जानकारी देते हुए बताया कि केएल राहुल की टीम ने निर्धारित समय में दो ओवर कम गेंदबाजी की थी। इसे ध्यान में रखते हुए मैच रेफरी एंडी पायक्रॉफ्ट ने यह जुर्माना लगाया। फील्ड अंपायर्स मराइस एरसमस और बोंगानी जेले के अलावा थर्ड अंपायर अलाउद्दीन पालेकर और फोर्थ अंपायर एड्रियन होल्डस्टॉक ने मैच के बाद यह आरोप तय किए थे।

आईसीसी द्वारा जारी बयान के मुताबिक,’खिलाड़ियों और टीम के सहयोगी सदस्यों के लिए आईसीसी की आचार संहिता के अनुच्छेद 2.22 (न्यूनतम ओवर-गति के जुर्माने से संबंधित) के अनुसार प्रत्येक ओवर की देरी के लिए खिलाड़ियों की मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया जाता है। इसी कारण कप्तान समेत पूरी टीम पर 40 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना लगाया है।’

भारतीय कप्तान केएल राहुल ने इस आरोप को स्वीकार कर लिया, इसलिए औपचारिक सुनवाई की कोई आवश्यकता नहीं हुई। इस तरह भारतीय टीम को दौरे के अंत में डबल झटका लगा है। वनडे सीरीज 3-0 से हारने के बाद भारतीय टीम के कप्तान समेत सभी खिलाड़ियों पर आईसीसी ने जुर्माना लगाया है।

आपको बता दें इसी दौरे पर सेंचुरियन टेस्ट के बाद भी भारतीय टीम पर स्लो ओवर रेट के तहत जुर्माना लगा था। उस वक्त विराट कोहली कप्तान थे और सभी खिलाड़ियों पर मैच फीस का 20 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया था। इसके अलावा दंड स्वरूप भारत ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का एक पॉइंट भी गंवा दिया था।

YouTube Poster

साउथ अफ्रीका के इस दौरे पर भारतीय टीम के लिए कुछ भी ठीक नहीं रहा। 2021 के अंत में सेंचुरियन टेस्ट में जीत दर्ज करने के बाद जोहानिसबर्ग टेस्ट और केपटाउन टेस्ट में भारत को हार का सामना करना पड़ा था। भारत ने 2-1 से टेस्ट सीरीज गंवा दी थी। इस तरह 30 साल बाद एक बार फिर भारत का यहां टेस्ट सीरीज जीतने का सपना अधूरा रह गया था।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.