ताज़ा खबर
 

ICC World Cup : इंग्लैंड को मिले 30 करोड़ रुपए, लेकिन यह राशि फुटबॉल की चैंपियंस लीग विजेता लिवरपूल से 117 करोड़ कम

न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया। विलियम्सन ने 8 पारियों में 548 रन बनाए थे। वे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने।

ben stokesइंग्लैंड ने पहली बार वर्ल्ड कप जीता।

इंग्लैंड ने रविवार को आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप 2019 का खिताब जीत लिया। उसने रविवार को लंदन के लार्ड्स में खेले गए फाइनल में न्यूजीलैंड को सुपर ओवर में हरा दिया। इंग्लैंड की टीम पहली बार वर्ल्ड चैंपियन बनी है। फाइनल जीतने पर उसे पुरस्कार के तौर पर 40 लाख डॉलर (करीब 27.42 करोड़ रुपए) की राशि मिली। इसके अलावा उसके खाते में 4 लाख डॉलर की राशि और आई। इस हिसाब से इंग्लैंड ने कुल 30.44 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि जीती।  इंग्लैंड की टीम इससे पहले 1979, 1987 और 1992 में भी फाइनल खेली थी, लेकिन तब उसे हर बार हार का सामना करना पड़ा था।

दूसरी ओर, न्यूजीलैंड की टीम को 20 लाख डॉलर (करोड़ 13.71 करोड़ रुपए) से संतोष करना पड़ा। उसने लीग चरण में 5 मैच जीते थे, इसलिए उसके हिस्से में 2 लाख डॉलर की पुरस्कार राशि भी आई। इंग्लैंड की तरह उसने भी नॉकआउट में 2 मैच खेले। इन दोनों मैचों के लिए एक-एक लाख डॉलर अलग से मिले। इस तरह वह करीब 16.46 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि के साथ स्वदेश लौटेगा। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियम्सन को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट और इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को मैन ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया। विलियम्सन ने 8 पारियों में 548 रन बनाए थे। वे वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बने। उनकी कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने फाइनल खेला। स्टोक्स ने फाइनल में 98 गेंद पर 85 रन बनाए।

इस बार वर्ल्ड कप की पुरस्कार राशि पिछले सभी संस्करणों से ज्यादा है। इसके बावजूद यह दुनिया की सबसे बड़ी फुटबॉल लीग (चैंपियंस लीग) से बहुत कम है। इस बार चैंपियंस लीग का खिताब इंग्लैंड के फुटबॉल क्लब लिवरपूल ने जीता था। उसे फाइनल जीतने पर पुरस्कार के तौर पर 19 करोड़ यूरो (करीब 147 करोड़ रुपए) मिले थे। अमेरिका में होने वाले बास्केटबॉल टूर्नामेंट एनबीए के चैंपियन को 2 करोड़ डॉलर (करीब 137 करोड़ रुपए) दिए जाते हैं।

इंग्लैंड ने राउंड रॉबिन लीग चरण के दौरान 6 मैच जीते थे। इसके लिए उसे 40 हजार डॉलर प्रति मैच के हिसाब से 2.40 लाख डॉलर (करीब 1.65 करोड़ रुपए) की पुरस्कार राशि मिली। उसने नॉकआउट में 2 मैच (सेमीफाइनल और फाइनल) खेले। आईसीसी के नियमों के मुताबिक, इन दोनों मैचों के लिए एक-एक लाख डॉलर अलग से मिले। इस हिसाब से इंग्लैंड ने इस टूर्नामेंट में कुल 30.44 करोड़ रुपए की पुरस्कार राशि जीती।

किसको कितनी पुरस्कार राशि
वर्ल्ड चैम्पियन 40 लाख डॉलर (27.42 करोड़ रुपए)
फाइनल हारने वाली टीम को 20 लाख डॉलर (13.71 करोड़ रुपए)
सेमीफाइनल हारने वाली दोनों टीमों को 8-8 लाख डॉलर (5.48 करोड़ रुपए)
लीग चरण में मैच जीतने पर 40-40 हजार डॉलर (27.42 लाख रुपए)
नॉकआउट में पहुंची हर टीम को प्रत्येक मैच के लिए 1-1 लाख डॉलर (68.56 लाख रुपए)
कुल पुरस्कार राशि एक करोड़ डॉलर (68.56 करोड़ रुपए)

इंग्लैंड 11 किलो वजनी ट्रॉफी का भी बना हकदार
वर्ल्ड कप की ट्रॉफी 11 किलो वजनी होती है। यह सोने और चांदी से मिलकर बनती है। इसकी उंचाई 60 सेंटीमीटर होती है। इसे बनाने में करीब 2 महीने लगते हैं। इसमें एक ग्लोब होता है जो सोने से बना होता है। यह ग्लोब 3 मुड़े हुए स्तंभों के सहारे टिका होता है। इन 3 स्तंभों का आकार स्टंप्स और बेल्स की तरह होता है। इस ट्रॉफी को पहली बार 1999 में बनाया गया था। इस ट्रॉफी की वास्तविक प्रति आईसीसी अपने पास रखता है, विजेता को रेप्लिका दी जाती है।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 NZ vs ENG: वर्ल्ड कप में केन विलियमसन के नाम दर्ज हुआ बड़ा रिकॉर्ड, पोंटिंग-जयवर्धने जैसे दिग्गजों को पछाड़ा
2 Cricket World Cup 2019: दुनिया की सबसे छोटी ट्रॉफी, बल्ला और गेंद तैयार कर शख्स ने बनाया रिकॉर्ड, PMO को चिट्ठी लिख कही यह बात
3 न्यूजीलैंड को बेयरस्टो-रॉय से खतरा, कीवी ओपनरों के मुकाबले इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाजों के 224% रन ज्यादा
यह पढ़ा क्या?
X