ताज़ा खबर
 

ICC Awards 2019: रोहित शर्मा चुने गए साल के सर्वश्रेष्ठ ODI क्रिकेटर, विराट कोहली को मिला Spirit of Cricket अवार्ड; देखें VIDEO

ICC Awards, ICC ODI Cricketer of the Year, ICC Spirit of Cricket Award 2019: आईसीसी ने साल के सबसे बड़े पुरस्कार सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी के लिए इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को चुना है। सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को दी जाती है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है।

Author नई दिल्ली | Updated: January 15, 2020 1:35 PM

ICC Awards 2019: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने बुधवार यानी 15 जनवरी 2020 को साल 2019 के लिए आईसीसी पुरस्कारों की घोषणा की। आईसीसी ने भारतीय क्रिकेट टीम के उप कप्तान (सीमित ओवरों के फॉर्मेट) रोहित शर्मा को वर्ष का सर्वश्रेष्ठ वनडे क्रिकेटर चुना है। वहीं कोहली को स्पिरिट ऑफ क्रिकेट अवार्ड देने का ऐलान किया। पिछले साल इंग्लैंड में हुए आईसीसी वर्ल्ड कप के दौरान विराट कोहली ने मैदान पर बैठे लोगों खासकर भारतीय दर्शकों से स्टीव स्मिथ की हूटिंग करने की बजाय उनकी हौसलाअफजाई करने की मांग की थी।

बता दें कि स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर ने बैन खत्म होने के बाद वर्ल्ड कप से वनडे क्रिकेट में वापसी की थी। शुरू-शुरू में वे जब भी मैदान पर उतरते फैंस उनकी हूटिंग करने लगते। भारत के खिलाफ मैच में भी स्मिथ के साथ कुछ ऐसा ही हो रहा था, तब विराट बल्लेबाजी कर रहे थे। विराट को यह सब नागवार गुजरा और उन्होंने बल्लेबाजी रोककर दर्शकों से स्मिथ हौसलाअफजाई करने को कहा।

वहीं, पिछले साल रोहित शर्मा के वनडे क्रिकेट में प्रदर्शन की बात करें तो यह काफी शानदार रहा था। उन्होंने किसी एक वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा 5 शतक लगाने का रिकॉर्ड अपने नाम किया था। वे टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी रहे थे। ओवरऑल उन्होंने पिछले साल कुल 7 वनडे शतक लगाए थे।

हालांकि, आईसीसी ने साल के सबसे बड़े पुरस्कार इंग्लैंड के बेन स्टोक्स को चुना है। साल के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर को सर गैरफील्ड सोबर्स ट्रॉफी दी जाती है। वहीं, ऑस्ट्रेलिया के तेज गेंदबाज पैट कमिंस को सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना है। भारत के उभरते हुए तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने टी20 इंटरनेशनल परफॉर्मेंस ऑफ द ईयर का पुरस्कार जीता।

ऑस्ट्रेलिया के मारनस लबस्सचगने को इमर्जिंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर के लिए चुना गया है। वहीं स्कॉटलैंड के काइल कोएत्जर एसोसिएट क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए हैं। आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मनु साहनी ने पुरस्कार जीतने वाले सभी खिलाड़ियों को बधाई और भविष्य के लिए शुभकामनाएं दीं हैं।

आईसीसी ने 2004 से इन पुरस्कारों को देने की शुरुआत की थी। तब से अब तक आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुने गए खिलाड़ियों की सूची निम्न प्रकार है: 

साल क्रिकेटर
2004 राहुल द्रविड़
2005
जैक्स कैलिस/एंड्रयू फ्लिंटॉफ
2006 रिकी पोंटिंग
2007 रिकी पोंटिंग
2008
शिवनारायण चंद्रपॉल
2009 मिशेल जॉनसन
2010 सचिन तेंदुलकर
2011 जोनाथन ट्रॉट
2012 कुमार संगकारा
2013 माइकल क्लार्क
2014 मिशेल जॉनसन
2015 स्टीव स्मिथ
2016 रविचंद्रन अश्विन
2017 विराट कोहली
2018 विराट कोहली
2019 बेन स्टोक्स

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 सिर में गेंद लगने के बाद ऋषभ पंत को आए चक्कर, भारतीय विकेटकीपर के लिए BCCI ने ली स्पेशलिस्ट से सलाह
2 VIDEO: जिम्बाब्वे के 17 साल के विकेटकीपर डेन शैडेनडोर्फ ने इस अंदाज में की स्टम्पिंग, सोशल मीडिया पर MS Dhoni से होने लगी तुलना
3 5 साल की उम्र में आशमन तनेजा ने Taekwondo में बनाया Guinness World Record, 1 घंटे में नॉन स्टॉप Knee Strikes कर रचा इतिहास
ये पढ़ा क्‍या!
X