ताज़ा खबर
 

ICC ने जताई साफ सुथरे टी20 विश्व कप की उम्मीद

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख सर रोनी फ्लैनगन ने रविवार को कहा कि देश में दो दिन बाद शुरू होने वाली विश्व टी20 चैंपियनशिप के दौरान भ्रष्ट गतिविधियों की रोकथाम के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं।

Author मुंबई | Updated: March 7, 2016 12:04 AM
आइसीसी की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख सर रोनी फ्लैनगन

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आइसीसी) की भ्रष्टाचार निरोधक इकाई के प्रमुख सर रोनी फ्लैनगन ने रविवार को कहा कि देश में दो दिन बाद शुरू होने वाली विश्व टी20 चैंपियनशिप के दौरान भ्रष्ट गतिविधियों की रोकथाम के लिए व्यापक इंतजाम किए गए हैं। उन्होंने कहा कि आइसीसी की पिछली प्रमुख प्रतियोगिताओं की तरफ खिलाड़ियों और अन्य द्वारा भ्रष्टाचार के संपर्क की जानकारी देने के लिए 24 घंटे चलने वाली टूर्नामेंट आधारित हाटलाइन तैयार कर दी है। सर फ्लैनगन ने हालांकि आगाह किया कि मानव प्रकृति के कारण इस खतरे को समूल नष्ट करना संभव नहीं हो सकता।

उन्होंने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा कि टी20 विश्व चैंपियनशिप में महिला और पुरुष दोनों वर्गों में कुल 58 मैच होंगे और हमें उम्मीद है कि यह अविस्मरणीय अनुभव होगा। मेरी प्राथमिकता है कि टूर्नामेंट के आखिर में हम भ्रष्टाचार को लेकर नहीं बल्कि क्रिकेट और इस अनुभव के बारे में बातें करें। फ्लैनगन ने कहा कि हमारा काम भ्रष्टाचार रोकना और उन लोगों की गतिविधियों में बाधा पहुंचाना है जो खेल को भ्रष्ट करने की कोशिश करते हैं। हम खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ, मैच अधिकारियों के लिए शैक्षणिक कार्यक्रम में शामिल हैं और उन्हें बताते हैं कि वे किसी भी संदिग्ध संपर्क की जानकारी दें और अगर वे इस तरह के संपर्क की रिपोर्ट करने में नाकाम रहते हैं तो उन्हें भी आइसीसी भ्रष्टाचार निरोधक संहिता के अनुसार अपराध में शामिल माना जाएगा।

फ्लैनगन ने कहा कि हमने उन्हें छोटी बुकलेट दी है जो उनके बटुए में आ जाए। इसमें किसी भी समय संपर्क करने के लिए हाटलाइन नंबर भी है। हमारे पास टूर्नामेंट के लिए खास तौर पर 24 घंटे चलने वाली हाटलाइन है और एक अन्य हाटलाइन दुबई में हमारे कार्यालय में है। पिछले साल 450 रिपोर्ट मिली और हमने उन्हें गंभीरता से लिया। ये रिपोर्टें कई तरह की थीं लेकिन हम केवल अफवाह पर कार्रवाई नहीं कर सकते। उन्होंने कहा कि मानव प्रकृति ऐसी होती है कि हो सकता है कि भ्रष्ट गतिविधियों को अंजाम देने वालों को पूरी तरह से खत्म नहीं किया जा सके। हम क्रिकेट में बेहद मुश्किल माहौल तैयार करना चाहते हैं ताकि वे किसी कोे अपने जाल में नहीं फंसा सकें।

आइसीसी की हाटलाइन के बारे में फ्लैनगन ने कहा- मैं दो भिन्न हाटलाइन के बारे में बात कर रहा हूं। इस टूर्नामेंट (आइसीसी टी20 विश्व) के लिए हाटलाइन है जो कि भ्रष्टाचार रोधी अधिकारी का मोबाइल नंबर है और उन्हें निर्देश दिए गए हैं कि फोन चौबीसों घंटे खुला रहेगा। हमने पिछले विश्व कप (आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में 2015 में) में भी ऐसा किया था और हम प्रमुख प्रतियोगिताओं में ऐसा करते हैं।
उन्होंने कहा कि इसके अलावा हमारी अपने कार्यालय दुबई में भी हाटलाइन है ताकि टूर्नामेंट समाप्त होने पर यदि किसी के पास कोई जानकारी है तो वह उसे दे सकता है। हमने इसका नंबर सभी खिलाड़ियों, सहयोगी स्टाफ और अधिकारियों को दिया है। वे इसे कार्ड की तरह अपने बटुए में रख सकते हैं। यहां तक कि दुबई में यदि कोई हाटलाइन पर नहीं है तो संदेश रिकार्ड करवाया जा सकता है।

उन्होंने बताया कि भ्रष्टाचार निरोधक इकाई ने भ्रष्ट गतिविधियों में शामिल रहने के दुष्परिणामों के बारे में खिलाड़ियों को शिक्षित करने के लिए स्पॉट फिक्सिंग के दागी पाकिस्तान के तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर के वीडियो का इस्तेमाल किया। उन्होंने कहा कि हमने वास्तव में बहुत ही शुरुआती चरण में मोहम्मद आमिर (घटना) का इस्तेमाल किया। उसने हमारे लिए एक वीडियो तैयार किया जिसमें उसने अपना दोष स्वीकार किया और उससे पड़ने वाले कुप्रभाव के बारे में बताया।

आमिर को 2020 में स्पॉट फिक्सिंग का दोषी पाया गया था और उसे पांच साल तक प्रतिबंध झेलना पड़ा था और इस बीच तीन महीने उसने जेल में भी बिताए थे। आमिर को हाल में फिर से अपना करिअर शुरू करने का मौका दिया गया। फ्लैनगन से पूछा गया कि क्या स्पॉट फिक्सिंग के दोषी खिलाड़ियों को वापसी का मौका दिया जाना सही है, उन्होंने कहा कि क्रिकेट में यह अच्छी बात है कि हमारे पास स्वतंत्र ट्रिब्यूनल है जो सजा का फैसला करता है जैसे कि पुलिस करती है। जब आप कोई जांच करते हो तो अदालत में सबूत पेश करते हो। हमारे मामले में हम ट्रिब्यूनल को देते हैं। जांचकर्ता होने के कारण हम सजा का फैसला नहीं करते। स्वतंत्र ट्रिब्यूनल सजा का फैसला करता है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
जस्‍ट नाउ
X