ताज़ा खबर
 

बलात्कार के मामलों पर जानिए क्या रहा CWG से गोल्ड मेडल जीतने वाली मैरी कॉम का रिएक्शन

दिग्गज भारतीय मुक्केबाज और राज्यसभा सांसद एमसी मैरीकोम ने कहा है कि देश में बलात्कार के बढ़ते मामलों से वह ‘ तकलीफ में और असहाय ’ महसूस कर रही हैं।
Author नई दिल्ली | April 17, 2018 18:42 pm
बॉक्सिंग चैंपियन मैरीकोम

दिग्गज भारतीय मुक्केबाज और राज्यसभा सांसद एमसी मैरी कॉमने कहा है कि देश में बलात्कार के बढ़ते मामलों से वह ‘ तकलीफ में और असहाय ’ महसूस कर रही हैं। वर्ष 2012 के निर्भया मामले के बाद कठुआ और उन्नाव बलात्कार मामलों ने देश को हिलाकर रख दिया है और इसके खिलाफ चौतरफा प्रदर्शन हुए। जम्मू – कश्मीर के कठुआ में आठ साल की लड़की की बलात्कार के बाद हत्या कर दी गई जबकि भारतीय जनता पार्टी के विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को उत्तर प्रदेश के उन्नाव जिले में नाबालिग के साथ बलात्कार के आरोप में गिरफ्तार किया गया है।

उन्नाव मामले की पीड़िता के पिता की पुलिस हिरासत में मौत हो गई जबकि सेंगर ने खुद को निर्दोष बताया है। गोल्ड कोस्ट राष्ट्रमंडल खेलों से स्वर्ण पदक जीतकर लौटने के बाद मैरीकोम ने एक टीवी चैनल से कहा , ‘‘ सरकार जो भी कर रही है वह सही कदम उठाएगी। वे मेरे से बेहतर जानते हैं। इससे मुझे पीड़ा पहुंची है , महिला होने के कारण मैं इससे ( आठ साल की लड़की के बलात्कार ) काफी भावुक हो गई हूं। भारतीय होने के नाते मैं दुखी हूं। मैं असहाय महसूस कर रही हूं। ’’

बता दें कि मैरी कॉम ने शनिवार को गोल्ड कास्ट के 21वें राष्ट्रमंडल खेलों के 10वें दिन शनिवार को महिला मुक्केबाजी की 45-48 किलोग्राम भारवर्ग के स्पर्धा का स्वर्ण अपने नाम कर लिया है। इस दिग्गज मुक्केबाज ने फाइनल में इंग्लैंड की क्रिस्टिना ओ हारा को 5-0 से मात देकर पहली बार राष्ट्रमंडल खेलों में पदक हासिल किया।

मैरी कॉम ने पहले राउंड में सब्र दिखाया और मौकों का इंतजार किया। उन्हें मौके भी मिले जिसे उन्होंन अपने पंचों से बखूबी भुनाया। मैरी कॉम अपने बाएं जैब का अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। मैरी कॉर्म धीरे-धीरे आक्रामक हो रही थीं। दूसरे राउंड में मैरी कॉम ने अपना अंदाज जारी रखा। वहीं क्रिस्टिना कोशिश तो कर रहीं थी लेकिन उनके पंच चूक रहे थे। वहीं मैरी कॉम मुकबला आगे बढ़ने के साथ और आक्रामक हो गईं और अब जैब के साथ अपने लेफ्ट हुक का भी अच्छा इस्तेमाल कर रही थीं। अब वह अपने फुटवर्क का अच्छा इस्तेमाल करते हुए क्रिस्टिना पर दबाव बनाए हुए थीं।  तीसरे और अंतिम राउंड में क्रिस्टिना भी आक्रामक हो गई थीं और पांच बार की विश्व चैम्पियन को अच्छी टक्कर दे रही थीं, लेकिन मैरी कॉम ने अपना डिफेंस भी मजबूत रखते हुए जीत हासिल की।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule