ताज़ा खबर
 

US Open 2017: अमेरिकी ओपन खिताब जीतने वाले पहले भारतीय बने प्रणॉय, रच दिया इतिहास

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने यहां जारी अमेरिकी ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया।

Author कैलिफूर्निया | July 24, 2017 13:21 pm
यह प्रणॉय का पहला अमेरिकी ओपन खिताब है और उन्होंने इस जीत के साथ इतिहास रचा है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ी एच.एस. प्रणॉय ने यहां जारी अमेरिकी ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट का खिताब जीत लिया। पुरुष एकल वर्ग के रविवार रात खेले गए फाइनल में प्रणॉय ने हमवतन परुपल्ली कश्यप को 21-15, 20-22, 21-12 से मात देकर खिताबी जीत हासिल की।
इस टूर्नामेंट को जीतने वाले प्रणॉय पहले भारतीय खिलाड़ी हैं। उनसे पहले किसी भी अन्य भारतीय खिलाड़ी ने इस खिताब पर कब्जा नहीं जमाया था। यह प्रणॉय का पहला अमेरिकी ओपन खिताब है और उन्होंने इस जीत के साथ इतिहास रचा है।

इसे पहले कश्यप ने शनिवार रात को खेले गए सेमीफाइनल में दक्षिण कोरिया के हियो क्वांग ही को एक घंटे 6 मिनट चले मुकाबले में 15-21, 21-15, 21-16 से हराया था। प्रणॉय और कश्यप के बीच अब तक दो मुकाबले हुए थे और एक-एक नतीजा दोनों के नाम रहा है। कश्यप ने प्रणॉय को 2010 इंडिया ग्रैंड प्रिक्स में हराया था जबकि प्रणॉय ने 2014 में जर्मन ओपन में कश्यप को मात दी थी। इसके अलावा, महिला एकल खिताब के लिए फाइनल मैच कनाडा की मिशेले ली और जापान की आया ओहोरी के बीच होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले प्रणॉय को कनाडा ओपन के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार का सामना करना पड़ा है। टूर्नामेंट के पुरुष युगल में भारत के मनु अत्री और बी.सुमित रेड्डी की जोड़ी क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है। मिश्रित युगल में भी भारत को सफलता हाथ लगी है। प्रणव जैरी चोपड़ा और एन.सिक्की रेड्डी की जोड़ी ने भी क्वार्टर फाइनल में जगह बना ली थी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App