ताज़ा खबर
 

हॉकी विश्व लीग: सेमीफाइनल में भारत ने पोलैंड को 3-0 से रौंदा

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में यहां पोलैंड को 3-0 से पराजित किया...

Author June 24, 2015 12:48 PM
भारत की तरफ से युवराज (23वें), कप्तान सरदार सिंह (41वें) और दविंदर (52वें मिनट) ने गोल किये। पोलैंड की यह लगातार दूसरी हार है। (पीटीआई फाइल फोटो)

वाल्मिकी भाईयों युवराज और दविंदर के शानदार प्रदर्शन से भारत की पुरुष हॉकी टीम ने अपना विजय अभियान जारी रखते हुए हॉकी विश्व लीग सेमीफाइनल में यहां पोलैंड को 3-0 से पराजित किया।

भारत की तरफ से युवराज (23वें), कप्तान सरदार सिंह (41वें) और दविंदर (52वें मिनट) ने गोल किये। पोलैंड की यह लगातार दूसरी हार है। उसकी यह टूर्नामेंट में लगातार दूसरी जीत है। उसने पहले मैच में फ्रांस को 3-2 से हराया था। भारत अब 26 जून को चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से भिड़ेगा।

तापमान 16 डिग्री सेल्सियस था और ठंडी हवाएं चल रही थी। परिस्थितियां पोलैंड के अनुकूल थी और उसने पहले क्वार्टर में अच्छा प्रदर्शन भी किया। उसने अपने रक्षापंक्ति में अधिक खिलाड़ियों को रखकर भारतीयों को परेशान किया और इस बीच जवाबी हमले करने की कोशिश की।

रमनदीप सिंह के पास शुरू में शुरू में भारत को बढ़त दिलाने का मौका था लेकिन वह चूक गये। पोलैंड की रक्षापंक्ति ने शुरू में भारतीयों को कुछ हमलों को नाकाम किया जिससे पहले क्वार्टर में दबदबा बनाये रखने के बावजूद भारत गोल नहीं कर पाया।

दूसरे क्वार्टर के शुरू में हालांकि पोलैंड ने अच्छा दबाव बनाया। उन्होंने भारतीय रक्षापंक्ति में सेंध लगायी और 20वें मिनट में पहला पेनल्टी कॉर्नर हासिल किया लेकिन भारतीय गोलकीपर पी आर श्रीजेश ने कप्तान पावेल ब्रैटकोवस्की के ड्रैग फ्लिक पर बेहतरीन बचाव करके टीम पर आया संकट टाल दिया।

भारत ने हालांकि अधिकतर समय पोलैंड के पाले में गेंद रखी लेकिन उसे पहली सफलता 23वें मिनट में मिली जब युवराज ने विरोधी टीम के गोलकीपर के सिर के ऊपर से गेंद को जाली में उलझाया।

चोट से उबर रहे रूपिंदर सिंह की अनुपस्थिति में भारत पेनल्टी कॉर्नर में कोई खास कमाल नहीं कर पाया। उसे दूसरे क्वार्टर के आखिर में पहला पेनल्टी कॉर्नर भी मिला लेकिन पोलैंड के गोलकीपर ने उसे बढ़त दोगुनी नहीं करने दी। मध्यांतर तक भारत 1-0 से आगे था।

तीसरे क्वार्टर के शुरू में भी भारत ने गेंद पर नियंत्रण बनाये रखा और इसका फायदा उसे जल्द ही दूसरे पेनल्टी कॉर्नर के रूप में मिला लेकिन फिर से वह इस पर गोल करने में नाकाम रहा।

सरदार ने 41वें मिनट में सर्कल के शीर्ष से गोल के बायीं तरफ करारा शॉट जमाकर भारत की बढ़त दोगुनी की। दविंदर ने इसके बाद अपने पदार्पण टूर्नामेंट के लगातार दूसरे मैच में अपना दूसरा गोल किया। उन्होंने चिंगलेनसना सिंह के पास को डिफलेक्ट करके गोल दागा।

इससे पहले पूल बी के एक अन्य मैच में आयरलैंड और ग्रेट ब्रिटेन के बीच मैच 2-2 से बराबर रहा था। ब्रिटेन एक समय दो गोल की बढ़त पर था। उसकी तरफ से कप्तान बैरी मिडिलटन ने पांचवें और इयान लीवर्स ने आठवें मिनट में गोल किये।

आयरलैंड ने हालांकि अच्छी वापसी की। उसके लिये काइल गुड्स ने 19वें और जान जैकसन ने 36वें मिनट में गोल किये।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App