scorecardresearch

भारत की आधी हॉकी टीम कोरोना की चपेट में, मनदीप सिंह की भी रिपोर्ट पॉजिटिव; बेंगलुरु में 20 से है राष्ट्रीय शिविर

भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह और चार अन्य खिलाड़ी पिछले हफ्ते कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। वे सभी एक महीने के ब्रेक के बाद साई केंद्र लौटे थे। इसके बाद उनका कोरोनावायरस टेस्ट किया गया था।

Mandeep Singh
मनदीप सिंह। (फाइल फोटो)

भारतीय हॉकी टीम के फॉरवर्ड मनदीप सिंह को भी कोरोना हो गया है। वह कोविड-19 महामारी से संक्रमित होने वाले छठे राष्ट्रीय हॉकी खिलाड़ी हैं। भारतीय खेल प्राधिरकण (साई) ने सोमवार को यह जानकारी दी। हालांकि, खास यह है कि मनदीप में कोरोनावायरस के लक्षण नहीं दिख रहे हैं। उनका बेंगलुरु में पांच अन्य खिलाड़ियों के साथ उनका भी इलाज चल रहा है। मनदीप के कोविड-19 से पॉजिटिव होने के बाद भारतीय हॉकी की आधी टीम कोरोना की चपेट में आ चुकी है।

बेंगलुरु के साई केंद्र में 20 अगस्त से राष्ट्रीय शिविर शुरू होना है। साई की ओर से जारी बयान में कहा गया है, ‘भारतीय पुरुष हॉकी टीम के सदस्य मनदीप सिंह का बेंगलुरु में साई के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में राष्ट्रीय शिविर से पहले 20 अन्य खिलाड़ियों के साथ कोविड परीक्षण (आरटी पीसीआर) किया गया। उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। लेकिन उनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं दिख रहे हैं।’

बता दें कि भारतीय कप्तान मनप्रीत सिंह और चार अन्य खिलाड़ी पिछले हफ्ते कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए थे। वे सभी एक महीने के ब्रेक के बाद साई केंद्र लौटे थे। इसके बाद उनका कोरोनावायरस टेस्ट किया गया था। मनप्रीत के अलावा जो खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव पाए गए थे उनमें डिफेंडर सुरेंदर कुमार, जसकरन सिंह, ड्रैगफ्लिकर वरुण कुमार और गोलकीपर कृष्ण बहादुर पाठक शामिल थे।

साई के डॉक्टरों के मुताबिक, सभी खिलाड़ियों में मामूली लक्षण दिखाई दे रहे हैं। वे ठीक हैं। इन्हें बेंगलुरु के नेशनल सेंटर ऑफ एक्सीलेंस में रखा गया है। कोरोना वायरस के चलते राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के कारण इससे पहले भी खिलाड़ी साई सेंटर में दो महीने से ज्यादा समय तक फंसे रहे थे। छूट मिलने के बाद वे अपने-अपने घर गए थे। ब्रेक से लौटने पर खिलाड़ियों को केंद्र पर ट्रेनिंग दोबारा शुरू करने से पहले अनिवार्य क्वारंटीन से गुजरना था। भारत में कोरोना वायरस संक्रमण के 22 लाख से अधिक मामले सामने आ चुके हैं जबकि 45 हजार से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है।

बांग्लादेश के पूर्व स्पिनर मुशर्रफ हुसैन को भी हुआ कोरोना
बांग्लादेश के बाएं हाथ के पूर्व स्पिनर मुशर्रफ हुसैन कोरोनावायरस परीक्षण में पॉजिटिव पाए गए हैं। हुसैन ने पांच एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में बांग्लादेश का प्रतिनिधित्व किया। हुसैन को पिछले साल ब्रेन ट्यूमर होने का भी पता चला था। रविवार को कोविड-19 परीक्षण का नतीजा आने के बाद हुसैन अपने घर में ही क्वारंटीन हैं। ‘द डेली स्टार’ ने हुसैन के हवाले से कहा, ‘मेरे पिता इससे पहले कोविड-19 पॉजिटिव पाए गए थे। उन्हें सीएमएच अस्पताल में आईसीयू में भर्ती कराया गया था।’

उन्होंने कहा, ‘मैंने भी बाद में कुछ लक्षणों का अनुभव किया और कोरोना वायरस पॉजिटिव पाया गया। मैं अब तक ठीक हूं और घर में क्वारंटीन हूं।’ हुसैन ने कहा, ‘हालांकि, मेरी पत्नी और बच्चे की कोरोना रिपोर्ट निगेटिव आई है।’ हुसैन को उम्मीद है कि वह इस बीमारी से उबरने के बाद इस साल घरेलू सर्किट में वापसी करेंगे। पूर्व कप्तान मशरेफ मुर्तजा और दो अन्य बांग्लादेशी क्रिकेटर नजमुल इस्लाम और नफीस इकबाल जून में कोरोनावायरस पॉजिटिव पाए गए थे। पिछले हफ्ते बांग्लादेश फुटबॉल टीम के 18 खिलाड़ी पॉजिटिव पाए गए थे।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.

अपडेट