ताज़ा खबर
 

आज होगा हाकी इंडिया लीग का आगाज

टीम संयोजन में बदलाव और स्कोरिंग के नए नियम के साथ हाकी इंडिया लीग के चौथे सत्र का आगाज सोमवार को यहां होगा। पहले मैच में कलिंगा लांसर्स का सामना उत्तर प्रदेश विजार्ड्स से होगा।

Author भुवनेश्वर | January 18, 2016 1:39 AM
चित्र का इस्तेमाल सिर्फ प्रस्तुतिकरण के लिए किया गया है।

टीम संयोजन में बदलाव और स्कोरिंग के नए नियम के साथ हाकी इंडिया लीग के चौथे सत्र का आगाज सोमवार को यहां होगा। आयोजकों का दावा है कि यह कई मामलों में अनूठा और अधिक रोमांचक होगा। पहले मैच में कलिंगा लांसर्स का सामना उत्तर प्रदेश विजार्ड्स से होगा। इस सत्र में खिलाड़ियों, टीम मालिकों और आयोजकों के लिए नई चुनौतियां सामने होंगी। पिछले साल हुई ताजा नीलामी के बाद टीम संयोजन पूरी तरह से बदल चुका है। देखना यह है कि खिलाड़ी अपनी नई टीमों के साथ कैसे तालमेल बिठाते हैं। तीन साल के करार के बाद पिछले साल नए सिरे से नीलामी का आयोजन किया गया। इसमें भारतीय कप्तान सरदार सिंह दिल्ली वेवराइडर्स से पंजाब वारियर्स में चले गए। वहीं मौरित्ज फुएर्त्से नई टीम कलिंगा लांसर्स के लिए खेलेंगे। वो लीग के सबसे महंगे खिलाड़ी हैं।

इस सत्र में कुल ईनामी राशि 5 करोड़ 70 लाख रुपए होगी। कोल इंडिया के रूप में लीग को नया टाइटल प्रायोजक भी मिला है। इस बार नए स्कोरिंग प्रारूप के तहत एक फील्ड गोल को दो गिना जाएगा। भारत के वनडे क्रिकेट कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की रांची रेज टीम पिछली चैंपियन है। टूर्नामेंट छह शहरों में खेला जाएगा। फाइनल 21 फरवरी को रांची में होगा।

सत्र के पहले मैच में स्टार ड्रैगफ्लिकर वी आर रघुनाथ की यूपी विजार्ड्स का सामना कलिंगा लांसर्स से होगा। इसके कप्तान जर्मनी के फुएर्त्से हैं। दोनों टीमों के पास नया कोच है। लांसर्स ने जूड फेलिक्स की जगह आस्ट्रेलिया के मार्क हेगर को नियुक्त किया है जबकि विजार्ड्स के कोच रोलेंट ओल्टमेंस की जगह रोजर वान जेंट होंगे। भारतीय हाकी के हाई परफार्मेंस मैनेजर ओल्टमेंस ने हितों के टकराव को टालने के लिए लीग से परे रहने का फैसला किया है। विजार्ड्स के पास आस्ट्रेलिया के जैमी ड्वायेर, जर्मनी के तोबियास हाउके, अर्जेंटीना के गोंजालो पेलाट और भारत के पीआर श्रीजेश, आकाशदीप सिंह और रघुनाथ जैसे धुरंधर हैं।

कोच वान जेंट ने कहा, ‘हमने काफी मेहनत की है। टीम का आपसी तालमेल अच्छा है। कोई खिलाड़ी चोटिल नहीं है। हमें नए संयोजनों को आजमाने का मौका मिलेगा।’ लांसर्स के कोच हेगर ने कहा, ‘हमारे पास अच्छी टीम है लेकिन हम विरोधी को हलके में नहीं ले सकते।  हम कड़ी मेहनत कर रहे हैं। उम्मीद है कि कल दर्शकों को खुश होने का मौका देंगे।’

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App