ताज़ा खबर
 

चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पहली बार हुआ कुछ ऐसा कि भारत समेत पाकिस्तान भी कर रहा फख्र

इस टूर्नामेंट को भारत और ऑस्ट्रेलिया दो-दो बार जीत चुका है। भारत सन् 2002 में श्रीलंका के साथ इस टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता रहा था, जबकि 2013 में उसने इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश इस टूर्नामेंट को कभी भी जीत नहीं सके हैं। (Photo Courtsey: BCCI)

चैंपियंस ट्रॉफी-2017 में लीग मुकाबले खत्म हो चुके हैं। स्पष्ट हो चुका है कि कौन सी वो चार टीमें हैं जो इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भिड़ेंगी। बता दें कि सेमीफाइनल में 14 जून को कार्डिफ में पाकिस्तान-इंग्लैंड, जबकि 15 जून को एजबेस्ट में भारत-बांग्लादेश के बीच मैच खेला जाएगा। जो टीम अपने-अपने मुकाबले जीतेगी वो फाइनल में प्रवेश कर जाएगी।

आपको बता दें कि ये चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में पहला मौका है जब सेमीफाइनल में प्रवेश करने वाली 4 में से 3 टीमें एशिया से ही हैं। चैंपियंस ट्रॉफी की शुरुआत 1998 में हुई थी। आज तक इसका आयोजन 7 बार किया जा चुका है। ये आठवां मौका है। इस टूर्नामेंट को भारत और ऑस्ट्रेलिया दो-दो बार जीत चुका है। भारत सन् 2002 में श्रीलंका के साथ इस टूर्नामेंट का संयुक्त विजेता रहा था, जबकि 2013 में उसने इंग्लैंड को हराकर खिताब अपने नाम किया था।

इस बार भारत, पाकिस्तान और बांग्लादेश ने सेमीफाइनल में जगह बनाई है। उनके अलावा इंग्लैंड लगातार दूसरी बार इसके सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार मेजबान टीम को भारत के हाथों मात खानी पड़ी थी, जबकि इस बार ये टीम फिर से ऐसी गलती नहीं दोहराना चाहेगी। हालांकि इंग्लैंड, पाकिस्तान और बांग्लादेश इस टूर्नामेंट को कभी भी जीत नहीं सके हैं। यहां तक कि पाकिस्तान कभी इसके फाइनल तक में भी जगह नहीं बना सका है। इस बार पड़ोसी मुल्क के पास ऐसा करने का मौका है लेकिन उसको इसके लिए मजबूत नजर आ रही इंग्लैंड को हराना होगा।

एशिया के लिए बेहद नाज की बात है कि सेमीफाइनल में तीन देश उन्हीं के हैं। भारत हो या चाहे पाकिस्तान-बांग्लादेश तीनों की मुल्कों को इस पर नाज है। सोमवार को पाकिस्तान-साउथ अफ्रीका के मुकाबले में भारत के काफी क्रिकेट प्रेमी ये दुआ कर रहे थे कि पाकिस्तान जीतकर सेमीफाइनल में पहुंचे ताकि फाइनल में भारत-पाकिस्तान के बीच हाईवोल्टेज मैच देखने को मिले। वहीं विश्लेषकों का मानना है कि बांग्लादेश के खिलाफ मैच में भारत जीत का प्रबल दावेदारा होगा।

कुंबले से खफा विराट पहले ही सचिन और लक्ष्मण को बता चुके थे अपना फेवरेट?, देखें वीडियो ...

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App