ताज़ा खबर
 

BBL में अब सिक्‍का नहीं बैट उछाल कर होगा टॉस, जानिए क्‍यों

आस्ट्रेलिया की लोकप्रिय बिग बैश लीग (बीबीएल) में टॉस को लेकर बड़ा फैसला हुआ है।

Author मेलबर्न | Updated: December 11, 2018 2:11 PM
बीबीएल में सिक्का नहीं, बल्ला उछालकर होगा टॉस

क्रिकेट प्रारूप के हर मैच की शुरुआत से पहले बल्लेबाजी और गेंदबाजी के चुनाव के लिए टॉस का प्रचलन है, जिसमें सिक्के को उछालकर हेड या टेल के माध्यम से यह फैसला लिया जाता है। लेकिन, आस्ट्रेलिया की लोकप्रिय बिग बैश लीग (बीबीएल) में टॉस को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। वेबसाइट ‘ईएसपीएन’ की रिपोर्ट के अनुसार, बीबीएल में अब सिक्के के माध्यम से नहीं, बल्कि बल्ले को उछालकर यह फैसला किया जाएगा।

आस्ट्रेलिया में बल्ले को उछालने का यह प्रचलन पुराना था, जो एक बार फिर शुरू हो रहा है। दोनों टीमें अब बल्ले के गिरने के तरीके पर अंदाजा लगाएंगी और जिस टीम का अंदाजा सही होगा, उसे ही पहले गेंदबाजी या बल्लेबाजी के फैसले का मौका मिलेगा।

बिग बैश लीग के लिए क्रिकेट आस्ट्रेलिया (सीए) की प्रमुख किम मेकोनी ने इस फैसले पर खुशी जताते हुए कहा, “मेरे लिए यह पल बेहद शानदार है, जो बीबीएल की सही परिभाषा बताता है। बिग बैश लीग में 19 दिसम्बर को ब्रिस्बेन हीट और एडिलेड स्ट्राइकर्स के बीच होने वाले मैच में टॉस के लिए इस तरीके का इस्तेमाल होते देखा जाएगा।

नए प्रारूप के बारे में बीबीएल के मुखिया किम मैक्कोनी के मुताबिक “बीबीएल को बड़ा करना और होम एंड अवे प्रारूप को लाना सीए की लीग को आगे बढ़ाने और पूरे आस्ट्रेलिया में प्रशंसकों के बीच नंबर-1 बनने की रणनीति का हिस्सा है। जिस तरह से भारत में क्रिकेट फैंस इंडियन प्रीमियर लीग को पसंद करते हैं ठीक उसी तरह ऑस्ट्रेलियाई फैंस के लिए बीबीएल सीजन खास है। कुछ माह पहले ही बीबीएल को आईपीएल के अंदाज में ढाला गया था।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 गौतम गंभीर बोले- टीम में जगह नहीं मिली तो खेलने का कोई मतलब नहीं
2 IND vs AUS: ऋषभ पंत ने बनाया 11 कैच का रिकॉर्ड, फिर धोनी को क्रेडिट देकर ये कहा
3 Ind vs Aus: कंगारूओं का कान्फिडेंस तोड़ने के लिए विराट कोहली ने साथियों को दी यह सलाह
ये पढ़ा क्या?
X