ताज़ा खबर
 

Indian Super League 2017: आईएसएल के इतिहास में इयान ह्यूम ने दागे सबसे ज्यादा गोल, जानिए कौन हैं टॉप-5 में शुमार

ISL Top goal scorers: ह्यूम मानते हैं कि जहां तक भारतीय फुटबॉल की बात है, तो उसे विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अभी 20-30 साल का समय और लगेगा।

भारतीय खिलाड़ी जेजे लालपेख्लुआ इस सूची में नंबर-3 पर आते हैं।

हीरो इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) में सबसे ज्यादा 23 गोल करने वाले कनाडाई खिलाड़ी इयान ह्यूम का कहना है कि आईएसएल की शुरुआत जिन मकसदों को लेकर की गई है, उन्हें इसमें हासिल किया है। आईएसएल के चौथे सीजन में केरला ब्लास्टर्स के लिए खेल रहे ह्यूम 2016 में आईएसएल के तीसरे सीजन का खिताब जीतने वाली एटलेटिको डी कोलकाता में शामिल थे। ह्यूम आईएसएल में सबसे बड़ा नाम है और पिछले चार सीजन से उन्होंने आईएसएल को करीब से देखा है।

ह्यूम मानते हैं कि बीते चार साल के सफर में उन्होंने यह महसूस किया है कि पहले सीजन में वह जिन खिलाड़ियों के साथ खेले थे और जिन स्थानों पर खेले थे, उन खिलाड़ियों के प्रदर्शन में चौगुनी वृद्धि हुई है और आयोजन स्थल भी चौगुने समृद्ध हुए हैं।

ह्यूम हालांकि, यह मानते हैं कि जहां तक भारतीय फुटबॉल की बात है, तो उसे विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अभी 20-30 साल का समय और लगेगा।

HOT DEALS
  • Samsung Galaxy J6 2018 32GB Black
    ₹ 12990 MRP ₹ 14990 -13%
    ₹0 Cashback
  • Apple iPhone SE 32 GB Gold
    ₹ 20099 MRP ₹ 26000 -23%
    ₹0 Cashback

बकौल ह्यूम, “भारत फीफा रैंकिंग में लगातार सुधार कर रहा है। खिलाड़ियों का प्रदर्शन भी सुधरा है, लेकिन अगर आप दूसरे देशों से तुलना करें। जैसे कि मैं भारत और कनाडा फुटबाल की तुलना करता हूं, तो भारत को अभी काफी लंबा सफर तय करना है। उसे विश्व पटल पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराने में अभी 20-30 साल का समय और लगेंगे।”

ये हैं टॉप-5 गोल दागने वाले खिलाड़ी :

1) इयान ह्यूम (कनाडा) – 23 गोल

2) स्टेंडेड मेंडोज़ा (कोलंबिया) – 17 गोल

3) जेजे लालपेख्लुआ (भारत) – 14 गोल

4) इलानो (ब्राजील) – 12 गोल

5) ड्यूड ओमगबेमी (नाइजीरिया) – 12 गोल

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App