ताज़ा खबर
 

हरभजन सिंह ने भिंडरावाले को बताया था ‘शहीद,’ लानत-मलानत होने के बाद सफाई में कही यह बात

ऑपरेशन ब्लूस्टार 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को खदेड़ने के लिए किया गया एक सैन्य अभियान था। भिंडरावाले उस आंदोलन का नेता था और ऑपरेशन के दौरान कई अन्य लोगों के साथ मारा गया था।

हरभजन सिंह को पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दोस्त बताने के बाद भी माफी मांगनी पड़ी थी। (फाइल)

अनुभवी भारतीय ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह ने 1984 के ‘ऑपरेशन ब्लूस्टार’ में मारे गए लोगों को श्रद्धांजलि देने के लिए जरनैल सिंह भिंडरावाले की एक तस्वीर शेयर की थी। इसे लेकर उन्होंने सोमवार को बिना शर्त माफी मांग ली है। 40 वर्षीय ऑफ स्पिनर ने कहा कि उन्होंने ऑपरेशन की 37वीं वर्षगांठ पर एक व्हाट्सएप फॉरवर्ड पोस्ट किया। उन्हें यह पता ही नहीं था कि तस्वीर में मौजूद व्यक्ति भिंडरावाले था।

हरभजन ने इंस्टाग्राम स्टोरी में भिंडरावाले को शहीद बताने की कोशिश की थी। उन्होंने उसे प्रणाम भी किया था। भज्जी ने अपने स्टोरी में लिखा था, ‘‘सम्मान के साथ जीना धर्म के लिए मरना। 1 जून से छह जून 1984 को सचखंड श्री हरिमंदर साहिब पर शहीद होने वाले सिंह-सिंहनियों की शहादत को कोटि-कोटि प्रणाम।’’ इस स्टोरी को पोस्ट करने के बाद वे लोगों के निशाने पर आ गए। लोगों ने उन्हें ट्रोल करना शुरू कर दिया। इसके बाद भज्जी ने माफी मांग ली।

हरभजन ने माफी मांगते हुए कहा, ‘‘इंस्टाग्राम पर कल लगाई गई एक स्टोरी के लिए मैं माफी के साथ सफाई देना चाहता हूं। वो वॉट्सएप्प पर प्राप्त एक तस्वीर थी, जिसे बिना पढ़े और समझे मैंने शेयर कर दी। मैं अपनी गलती स्वीकारता हूं। न तो मैं उस विचारधारा का समर्थक हूं और न ही उनमें से किसी व्यक्ति का। मैं एक सिख हूं, जो देश के लिए लड़ेगा न कि खिलाफ। अपने देशवासियों की भावनाओं को ठोस पहुंचाने के लिए मैं बिना शर्त माफी मांग रहा हूं। मैंने 20 साल अपना खेल-पसीना देश के लिए बहाया है और जो भी हिंदुस्तान के खिलाफ है, हमेशा उसके खिलाफ ही रहूंगा।’’

ऑपरेशन ब्लूस्टार 1984 में अमृतसर के स्वर्ण मंदिर से उग्रवादियों को खदेड़ने के लिए किया गया एक सैन्य अभियान था। भिंडरावाले उस आंदोलन का नेता था और ऑपरेशन के दौरान कई अन्य लोगों के साथ मारा गया था। हरभजन एक बार नहीं, कई बार विवादों में फंस चुके हैं। पाकिस्तानी खिलाड़ियों को दोस्त बताने के बाद भी उन्हें माफी मांगनी पड़ी थी।

Next Stories
1 प्यार की पिच पर कई बार बोल्ड हुए वसीम अकरम, सुष्मिता सेन से इस कारण टूटा था रिश्ता
2 अमेरिका और मैक्सिको के बीच फुटबॉल मैच में चले लात-घूंसे, दर्शकों ने खिलाड़ियों पर फेंकी बोतलें; Watch Video
3 IPL 2021: फैंस के लिए खुशखबरी, बीसीसीआई ने जारी किया बाकी बचे मैचों के लिए शेड्यूल; दशहरे के दिन होगा फाइनल
ये पढ़ा क्या?
X