अगर कोई गाली देगा तो उसे थैंक्यू थोड़े न बोलेंगे, रिकी पोटिंग को अपशब्द कहने पर हरभजन ने दी थी सफाई

हरभजन और पोंटिंग 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ खेले थे। उस दौरान भी पोंटिंग को भज्जी ने परेशान किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- पोंटिंग को मुंबई इंडियंस के अभ्यास सत्र के दौरान भी उन्हें खेलने में परेशानी होती थी।

हरभजन ने अंतरराष्ट्रीय मैचों में रिकी पोंटिंग को 13 बार आउट किया। (सोर्स – सोशल मीडिया)

भारतीय क्रिकेटर हरभजन सिंह मैदान पर टीम इंडिया को सफलता दिलाने के साथ-साथ गुस्सा करने के लिए भी जाने जाते हैं। ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों के खिलाफ खासकर उनका गुस्सा सबसे ज्यादा निकलता था। 2008 में क्रिकेट इतिहास का सबसे मशहूर विवाद ‘मंकीगेट’ हुआ था। तब वे एंड्रयू साइमंड्स से भिड़े थे। इसके अलावा वे पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग से भी भीड़ चुके हैं। पोंटिंग से विवाद पर उन्होंने एक शो में खुलासा किया। उन्होंने कहा कि वे सामने से गाली दे रहे थे तो उन्होंने भी दे दिया था।

इंडिया टीवी के कार्यक्रम आप की अदालत में एक बार गुस्सा होने के सवाल पर हरभजन ने कहा था, ‘‘मेरे से ऊपर बहुत लोग हैं जिनको गुस्सा आता है। मैं जब खेलता हूं तो बहुत कंपटीटिव जोन में रहता हूं। उस दौरान मेरे दिमाग में एक ही चीज होती है कि मैं इंडिया को कैसे मैच जीता सकता हूं। उसके लिए मैं दिल-जान से क्रिकेट खेलता हूं। कभी कभार उस दौरान गुस्सा भी हो जाता हूं।’’ शुरुआती दिनों में रिकी पोंटिंग से कई बार हरभजन का झगड़ा हुआ।

भज्जी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘पोंटिंग ने भी मुझे गालियां दी थी। अगर कोई गाली देगा तो थैंक्यू थोड़े ही बोलेंगे। खासकर कोई बाहर का प्लेयर हो तो और भी नहीं छोड़ेंगे। अपना कोई यहां का बोल देगा तो कह दूंगा कोई बात नहीं। ऑस्ट्रेलियन को लगता था कि उन्हें कोई हरा नहीं सकता है। हमने कभी सीखा नहीं किसी से सुनना। मैं पंजाब से हूं और वहां के लोगों के जो दिल में होता है वो सामने होता है।’’

हरभजन और पोंटिंग 2013 में मुंबई इंडियंस के लिए एक साथ खेले थे। उस दौरान भी पोंटिंग को भज्जी ने परेशान किया था। उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा था- पोंटिंग को मुंबई इंडियंस के अभ्यास सत्र के दौरान भी उन्हें खेलने में परेशानी होती थी। हरभजन ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 टेस्ट में 95 विकेट झटके हैं। 35 वनडे में उनके नाम 32 विकेट हैं। वहीं, 4 टी20 में 4 विकेट लिए।

पढें खेल समाचार (Khel News). हिंदी समाचार (Hindi News) के लिए डाउनलोड करें Hindi News App. ताजा खबरों (Latest News) के लिए फेसबुक ट्विटर टेलीग्राम पर जुड़ें।