ताज़ा खबर
 

Sachin Tendulkar Birthday: पहली कार से लेकर छिपकर ‘रोजा’ फिल्म देखने तक, क्या आप जानते हैं ‘मास्टर ब्लास्टर’ की ये 10 बातें

आज (24 अप्रैल) को क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर का बर्थडे है। बर्थडे के खास मौके पर जानते हैं सचिन के बारे में कुछ ऐसी बातें, जो शायद आपको नहीं पता होंगी।

Happy Birthday Sachin Tendulkar: जानें सचिन तेंदुलकर के बारे में दस रोचक बातें, फोटो सोर्स- जनसत्ता

आज (24 अप्रैल) सचिन तेंदुलकर का बर्थडे है। क्रिकेट का भगवान कहने जाने वाले सचिन तेंदुलकर किसी भी पहचान के मोहताज नहीं हैं। सचिन के नाम आज भी ऐसे कई रिकॉर्ड्स हैं, जो कोई भी क्रिकेटर नहीं तोड़ पाया। सचिन का जन्म 1973 में मुंबई के राजापुर सारस्वत ब्राह्मण परिवार में हुआ था। सचिन को द लिटिल मास्टर और मास्टर ब्लास्टर के नाम से भी जाना जाता है। बर्थडे के खास मौके पर जानते हैं सचिन के बारे में कुछ ऐसी बातें, जो शायद आपको नहीं पता होंगी।

सचिन तेंदुलकर के बारे में रोचक 10 बातें:
1. सचिन तेंदुलकर के पास फरारी कार है। सचिन को अपनी फरारी इतनी पसंद है कि वह उसे अपने पत्नी अंजलि को भी नहीं चलाने देते हैं।

2. बताया जाता है कि सचिन तेंदुलकर का नाम महान संगीतकार सचिन देव बर्मन के नाम पर रखा गया। कहते हैं कि सचिन के पिता रमेश तेंदुलकर सचिन देव बर्मन के संगीत को बहुत पसंद करते थे।

3. कहा जाता है कि1995 में लुक चेंज करके सचिन तेंदुलकर फिल्म रोजा देखने गए थे। किसी वजह से उनका चश्मा गिर गया और वहां मौजूद लोगों ने सचिन को पहचान लिया। काफी मशक्कत के बाद सचिन वहां से निकल पाए।

4. सचिन तेंदुलकर को पूरी दुनिया एक महान बल्लेबाज के रूप में याद करती है। बताया जाता है कि सचिन करियर की शुरुआत में तेज गेंदबाज बनना चाहते थे, लेकिन 1987 में डेनिस लिली के एमआरएफ पेस फाउंडेशन ने उन्हें रिजेक्ट कर दिया था।

5. 1995 अक्टूबर में सचिन तेंदुलकर सबसे अमीर क्रिकेटर बने। बता दें कि तब उन्होंने वर्ल्ड टेली के साथ 31.5 करोड़ रुपए में पांच साल के अनुबंध पर हस्ताक्षर किए थे।

6. करियर की शुरुआती दिनों में जब सचिन तेंदुलकर बिना आउट हुए नेट्स के पूरे सत्र में बल्लेबाजी करते थे तो वह अपने कोच रमाकांत आचरेकर से एक सिक्का लेते थे। बता दें कि सचिन के पास ऐसे 13 सिक्के हैं।

7. फरारी- बीएमडब्ल्यू और ऑडी जैसी शानदार कार के मालिक सचिन तेंदुलकर की पहली कार मारुति 800 थी।

8. सौरव गांगुली को सचिन तेंदुलकर ‘बाबू मोशाय’ कहते हैं, जबकि गांगुली उन्हें ‘छोटा बाबू’ कहकर बुलाते हैं।

9. वनडे करियर में सबसे ज़्यादा शतक लगाने का रिकॉर्ड सचिन के नाम है। सचिन ने 1989 से लेकर 2012 तक के अपने करियर में 452 पारियों में 49 शतक लगाए हैं।

10. सचिन तेंदुलकर एकमात्र ऐसे भारतीय क्रिकेटर हैं, जिनको भारत सरकार द्वारा राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन पुरस्कार और पद्म श्री प्रदान किया गया है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App