ताज़ा खबर
 

हैप्पी बर्थडे: अॉस्ट्रेलियाई बल्लेबाजों में दहशत पैदा करने वाले हरभजन सिंह को इसलिए कहा जाता है टर्बनेटर

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह आज 36 साल के हो गए। दुनिया भर से क्रिकेट हस्तियों ने टर्बनेटर को जन्मदिन की बधाई दी।
टीम इंडिया के दिग्गज स्पिनर हरभजन सिंह।

टीम इंडिया के स्टार स्पिनर हरभजन सिंह आज 36 साल के हो गए। दुनिया भर से क्रिकेट हस्तियों ने टर्बनेटर को जन्मदिन की बधाई दी। टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले हरभजन सिंह पहले भारतीय गेंदबाज हैं। अॉस्ट्रेलिया के खिलाफ 2001 की टेस्ट सीरीज में उनका प्रदर्शन शायद ही कोई भूल पाए। उनकी घूमती गेंदों ने न सिर्फ अॉस्ट्रेलियाई टीम बल्कि वहां की मीडिया में भी दहशत मचा दी थी। लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरभजन को टर्बनेटर क्यों बुलाया जाता है? आइए आपको बताते हैं।

भज्जी ने मचा दी थी सनसनी: साल 2011 में अॉस्ट्रेलिया की टीम 3 मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज खेलने भारत दौरे पर आई थी। मिशेल स्लेटर, मैथ्यू हेडन, जस्टिन लैंगर, रिकी पॉन्टिंग और स्टीव वॉ जैसे दिग्गजों से सजी इस टीम ने पहले टेस्ट मैच में भारतीय टीम को 10 विकेट से धो डाला। पहली पारी में हरभजन सिंह ने 4 विकेट झटके थे। ज्यादातर क्रिकेट एक्सपर्ट्स का मानना था कि कंगारू टीम 3-0 से सीरीज जीतेगी। इसके बाद दूसरा टेस्ट मैच कोलकाता में खेला गया, जो इतिहास के पन्नों में अमर है। इस मैच में अॉस्ट्रेलिया ने पहली पारी में 445 रन बनाए थे। इस पारी में हरभजन सिंह ने हैट्रिक लेते हुए रिकी पॉन्टिंग, एडम गिलक्रिस्ट और शेन वॉर्न को पवेलियन भेजा। इसी के साथ वह टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए थे। उन्होंने पारी में 7 विकेट झटके थे। जवाब में भारतीय टीम पहली पारी में 171 रनों पर आउट हो गई। इसके बाद स्टीव वॉ ने सबसे बड़ी गलती करते हुए भारतीय टीम को फॉलोअॉन खेलने के लिए बुलाया। लेकिन उसके बाद जो हुआ वह किसी चमत्कार जैसा ही था। वीवीएस लक्ष्मण के 281 और राहुल द्रविड़ के 180 रनों की बदौलत टीम इंडिया ने 657 रन बनाए।

भज्जी की हैट्रिक:

अॉस्ट्रेलिया को जीतने के लिए लक्ष्य मिला 384 रनों का। हरभजन ने फिर कमाल करते हुए 6 कंगारू बल्लेबाजों को आउट कर टीम इंडिया को 171 रनों से जीत दिला दी। मैच में भज्जी ने 13 विकेट लिए थे। इसके बाद अॉस्ट्रेलियाई मीडिया ने हेडिंग लगाई-Harbhajan Singh terminated the whole Australian team.तीसरे टेस्ट में भी टीम इंडिया का बोलबाला रहा। पहली पारी में अॉस्ट्रेलिया ने 391 रन बनाए थे। भज्जी की घूमती गेंदों ने 7 खिलाड़ियों को आउट किया। इसके बाद पहली पारी में भारत ने बनाए 501 रन, जिसके जवाब में अॉस्ट्रेलिया की दूसरी पारी 264 रनों पर ही सिमट गई। हरभजन ने 8 विकेट लेते हुए मैच में 15 विकेट झटके। भारत को जीतने के लिए लक्ष्य मिला 155 रनों का, जिसे उसने 2 विकेट शेष रहते हासिल कर बॉर्डर गावस्कर सीरीज जीत ली। किसी को भी यकीन नहीं हो रहा था कि टीम इंडिया ने अॉस्ट्रेलिया जैसी टीम को हरा दिया है। इसके बाद अॉस्ट्रेलियाई मीडिया हरभजन की पगड़ी (टर्बन) से ही शब्द निकालते हुए उन्हें नाम दिया टर्बनेटर।

12 छक्के लगाकर वीरेंद्र सहवाग ने उधेड़ दी थी हरभजन सिंह की गेंदबाजी की बखिया

यहां देखें तीसरे टेस्ट की हाइलाइट्स:

देखें वीडियो ः

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule