ताज़ा खबर
 

जब सचिन को बोल्ड कर भुवनेश्वर कुमार ने मचाई थी सनसनी, ऐसे हुआ इंटरनेशनल करियर का आगाज

Happy Birthday Bhuvneshwar Kumar: स्विंग के किंग के नाम से मशहूर भुवनेश्वर कुमार आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं।

Author February 5, 2019 10:47 AM
टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार

टीम इंडिया इन दिनों पूरी दुनिया में अपनी प्रतिभा के दम पर जलवा बिखेर रही है, वहीं बस कुछ ही दिनों में शुरू होने जा रहे वर्ल्ड कप के लिए इस टीम को प्रबल दावेदार माना जा रहा है। भारतीय क्रिकेट की सबसे बड़ी मजबूती अगर कुछ है तो वो है उसकी गेंदबाजी । आज टीम इंडिया के ऐसे ही एक गेंदबाज का जन्मदिन है जिसको स्विंग का किंग कहा जाता है। शुरुआती ओवरों में नई गेंद से इस गेंदबाज ने पिछले कुछ सालों में कुछ ऐसा प्रदर्शन किया है कि विपक्षी टीम के बल्लेबाज इस गेंदबाज के खिलाफ खास रणनीति बनाकर ही मैदान में उतरते हैं। दरअसल हम बात कर रहे हैं स्टार गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार की जो आज अपना 29वां जन्मदिन मना रहे हैं। आइए इस गेंदबाज के बारे में जानते हैं कुछ दिलचस्प बातें….

भुवी का जन्म 5 फरवरी यानी कि आज ही के दिन 1990 को उत्तर प्रदेश के बुलंदशहर में हुआ था। उनके पिता नौकरी के चलते अक्सर बाहर रहा करते थे लेकिन उनकी बहन रेखा ने उन्हें क्रिकेट के लिए प्रेरित किया। भुवी ने वैसे तो अभी तक अपने करियर में कई धमाल किए हैं लेकिन वो सबसे ज्यादा चर्चा में उस वक्त आए थे जब उन्होंने 2008-09 में एक रणजी मैच के दौरान सचिन तेंदुलकर को शून्य पर हो बोल्ड कर दिया था। खास बात ये थी कि सचिन पहली बार घरेलू क्रिकेट में शून्य पर आउट हुए थे। इस सफलता के बाद भुवी का नाम भी चल पड़ा था।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहली ही गेंद पर चटकाया था विकेटः इस गेंदबाज ने जब इंटरनेशनल करियर का आगाज किया तो उसकी शुरुआत भी कमाल के अंदाज में की थी। 30 दिसंबर 2012 को भुवी ने पाकिस्तान के खिलाफ अपने करियर का आगाज किया था औ पहली ही गेंद पर पाक के मोहम्मद हफीज को बोल्ड किया था। ऐसा करने वाले वो पहले क्रिकेटर हैं। वहीं खेल के तीनों प्रारूपों में भुवी ने अपने विकेटों का खाता बोल्ड से ही खोला है।

इसके अलावा भुवी पहले भारतीय गेंदबाज हैं जिन्होंने तीनों ही फॉर्मेट में 5 से ज्यादा विकेट लिए हैं। उनके अलावा चहल भी ऐसे गेंदबाज हैं जिन्होंने टी-20 में 5 विकेट लिए हैं। वहीं आईपीएल के मुकाबले में भी इस गेंदबाज का अपना अलग चार्म है 2016-17 में इस गेंदबाज ने पर्पल कैप अपने नाम की थी जो सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को दी जाती है।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

Next Stories
1 IND VS NZ: टी-20 सीरीज जीतकर नंबर वन पाकिस्तान के इस खास वर्ल्ड रिकॉर्ड की बराबरी कर लेगी टीम इंडिया
2 IND VS NZ : टी-20 सीरीज में विराट कोहली को पीछे छोड़ रोहित शर्मा बन सकते हैं बेस्ट कप्तान!
3 श्रीलंका के एंजेलो परेरा ने मचाया धमाल, एक मैच की दोनों पारियों में जड़ा दोहरा शतक