ताज़ा खबर
 

बल्ले और गेंद दोनों से सबसे तेज पचासा ठोंकने वाले खिलाड़ी हैं अजीत अगरकर, जन्मदिन पर जानिए कुछ खास बातें

Happy Birthday Ajit agarkar: इस खिलाड़ी ने 7 अक्टूबर 1998 को जिम्बांब्वे के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिलाड़ी ने वनडे में आगाज किया। इस खिलाड़ी ने सबसे तेज 200 विकेट और हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है।

हैप्पी बर्थडे अजीत अगरकर (फोटो साभार-सोशल )

क्रिकेट जगत में खिलाड़ियों का आना-जाना लगा रहता है लेकिन कभी-कभी मैदान पर ऐसे खिलाड़ी देखने को मिलते हैं जो अपने साथ-साथ खेल को भी निखारते हैं और ऐसे प्रतिमान स्थापित करते हैं जो आने वाले समय में खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा भी होती है और मिसाल भी। क्रिकेट जगत में एक ऐसे ही दिग्गज का नाम है अजीत अगरकर जो 4 दिसंबर को अपना 41वां बर्थडे सेलिब्रेट कर रहे हैं। अगरकर का जन्म आज ही के दिन 1977 को मुंबई में हुआ था। आइए अपनी गेंदबाजी और बल्लेबाजी का लोहा मनवाने वाले इस खिलाड़ी के बारे में बताते हैं कुछ सुनी-अनसुनी बातें….
बेहद शानदार है रिकॉर्डः इस खिलाड़ी ने 7 अक्टूबर 1998 को जिम्बांब्वे के खिलाफ अपने टेस्ट करियर का आगाज किया था जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इस खिलाड़ी ने वनडे में आगाज किया। इस खिलाड़ी ने सबसे तेज 200 विकेट और हजार रन बनाने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है। वनडे मुकाबले में अगरकर के नाम 191 मैच में 288 विकेट हैं जबकि टेस्ट में उन्होंने 26 मुकाबलों में 58 विकेट चटकाए हैं। वनडे में 42 रन देकर 6 विकेट झटकना उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।

लार्ड्स के मैदान पर खेली थी यादगार पारीः अगरकर ने कई ऐसी पारियां खेली हैं जो लंबे समय तक क्रिकेट जगत में याद की जाएंगी। इसी क्रम में उन्होंने इंग्लैंड में ऐसी पारी खेली थी जो हर बल्लेबाज का सपना होती है। दरअसल क्रिकेट का मक्का कहे जाने वाले लार्ड्स के मैदान पर अगरकर ने 109 रनों की पारी खेली थी और स्टैंड बोर्ड पर अपना नाम दर्ज करवाया था। ये कारनामा सचिन तेंदुलकर और रिकी पोंटिंग भी नहीं कर सके हैं।

सबसे तेज अर्धशतक जड़ने वाले भारतीय बल्लेबाजः तूफानी बल्लेबाजों की लिस्ट में भारत के कई बल्लेबाजों का नाम शुमार है लेकिन वनडे मुकाबले में सबसे तेज अर्धशतक मारने के मामले में आज भी अगरकर का नाम सबसे ऊपर है। उन्‍होंने वर्ष 2000 में जिम्‍बाब्‍वे के खिलाफ राजकोट में नाबाद 67 रन की तूफानी पारी खेली थी। इस पारी में उन्होंने 7 चौके और 4 छक्के जड़े थे।

सबसे तेज 50 विकेट झटकने वाले भारतीय गेंदबाजों की लिस्ट में टॉप पर हैं अगरकरः बल्लेबाजी में दमदार प्रदर्शन करने के अलावा अगरकर ने सबसे तेज 50 विकेट भी झटके हैं। उन्होंने 23 मैच में ही 50 विकेट झटक लिए थे, अब तक कोई भारतीय गेंदबाज इस रिकॉर्ड को नहीं तोड़ सका है। कुलदीप यादव भी 24 मैच में 50 विकेट ले सके थे। हालांकि बाद में श्रीलंका के करिश्‍माई स्पिनर अजंता मेंडिस ने महज 19 मैच में 50 विकेट लेकर यह रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

ajit agarkar birthday

जब पाकिस्तान के चीफ क्यूरेटर पर भड़क गए थे अगरकरः बात 2006 की है जब टीम इंडिया पाक के दौरे पर गई थी, उस वक्त पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड के चीफ क्यूरेटर आगा जाहिद हुआ करते थे। ऐसे में अभ्यास के दौरान जब अगरकर पिच देखने के लिए गए तो उन्हें रोक दिया गया, इसके बाद अगरकर बल्लेबाजी करने लगे तो उन्होंने कुछ शॉट पिच की ओर खेले जिसके चलते उन्हें फिर रोक दिया गया। ऐसे में अगरकर आगा पर भड़क गए और बल्ला लेकर उनके करीब तक चले गए, तभी सचिन के समझाने के बाद वो वहां से हटे।

Next Stories
1 ISL 2018 Football , Mumbai City FC VS Delhi Dynamos FC FC : दिल्ली ने फिर किया निराश, मुंबई ने 4-2 के अंतर से दी पटखनी
2 एक ओवर में 6 छक्के जड़कर बनाया दोहरा शतक, अंडर-19 चैंपियनशिप में इस बल्लेबाज ने रच दिया इतिहास
3 IND VS AUS: सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया को दिया जीत का गुरुमंत्र, बताया ये खास प्लान
ये पढ़ा क्या?
X