ताज़ा खबर
 

India vs South Africa 2017: भुवनेश्वर ने कहा- सफेद गेंद स्विंग नहीं कर रही, जिससे लेंथ बदलनी पड़ी

इंग्लैंड की मौजूदा परिस्थितियों में सफेद गेंद से तेज गेंदबाजों को बेहतर स्विंग नहीं मिल रही जिससे भुवनेश्वर कुमार यहां चल रही चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान इसे समझने में थोड़ी मुश्किल हुई और उन्हें अपनी गेंदबाजी की रणनीति में बदलाव करना पड़ा।

Author लंदन | June 12, 2017 19:00 pm
भुवनेश्वर कुमार

इंग्लैंड की मौजूदा परिस्थितियों में सफेद गेंद से तेज गेंदबाजों को बेहतर स्विंग नहीं मिल रही जिससे भुवनेश्वर कुमार यहां चल रही चैम्पियंस ट्रॉफी के दौरान इसे समझने में थोड़ी मुश्किल हुई और उन्हें अपनी गेंदबाजी की रणनीति में बदलाव करना पड़ा। भुवनेश्वर ने तीन मैचों में 22.3 ओवर में 100 रन देकर चार विकेट झटके जिसमें उनका इकोनोमी रेट 4.44 का रहा। उन्होंने भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद पत्रकारों से कहा, यह समझना बहुत मुश्किल हो रहा था कि इंग्लैंड में गेंद स्विंग क्यों नहीं कर रही। इंग्लैंड में आमतौर पर साल के इस समय विकेट इतना कठोर नहीं होता। 2013 में चैम्पियंस टच्चफी के दौरान और इसके अगले साल टेस्ट सीरीज के दौरान विकेट मुलायम था।

उन्होंने कहा, हालांकि इतना मुलायम नहीं था कि इससे बल्लेबाजों को परेशानी हो लेकिन कुछ बदलाव के लिये मुलायम था। भुवनेश्वर ने कहा, मैं नहीं जानता कि यही कारण था या फिर गेंद की वजह से ऐसा था। लेकिन सब इसे देख रहे थे कि गेंदबाजों के लिये स्विंग हासिल करना काफी मुश्किल हो रहा है।

गौरतलब है कि बीते दिन भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच ओवल में ग्रुप-बी का पांचवां मैच खेला गया। टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका 191 रन पर सिमट गई। टारगेट का पीछा करते हुए भारत ने 72 गेंदें शेष रहते मैच 8 विकेट से अपने नाम कर लिया। भारत की ओर से ओपनिंग के लिए मैदान पर उतरे रोहित शर्मा महज 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद मैदान पर आए कप्तान विराट कोहली ने शिखर धवन के साथ शानदार 128 रन की साझेदारी की। शिखर धवन 83 गेंदों में 78 रन बनाकर आउट हुए। वहीं विराट कोहली ने 101 गेंदों में 7 चौके और 1 छक्का लगाते हुए 76 रन बनाए। साउथ अफ्रीका की ओर से मोर्ने मॉर्कल और इमरान ताहिर 1-1 विकेट लेने में कामयाब रहे। इनके अलावा बाकी गेंदबाज बस पिटते ही नजर आए।

साउथ अफ्रीका की ओर से हाशिम अमला-क्विंटन डी कॉक ने पहले विकेट के लिए 76 रन की साझेदारी की मगर अश्विन ने आखिरकार अमला को 35 रन पर धोनी के हाथों कैच आउट करवा दिया। हालांकि क्विंटन डी कॉक (53) अर्धशतक जड़ने में कामयाब रहे मगर वो भी पारी को अधिक समय तक संभाल नहीं सके। साउथ अफ्रीका ने हड़बड़ी दिखानी शुरू की और रन लेने के चक्कर में इस टीम के दो बल्लेबाज अपने विकेट खो बैठे। इसके बाद भारत ने मैच में अपनी पकड़ बना ली। 43वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार ने लगातार दो गेंदोंं पर दो विकेट लिए हालांकि वो हैट्रिक से जरूर चूक गए। भारत की ओर से गेंदबाजी की बात करें तो भुवनेश्वर कुमार और जसप्रीत बुमराह ने 2-2 विकेट लिए, जबकि उनके अलावा रविचंद्रन अश्विन, हार्दिक पांड्या और रवींद्र जडेजा को 1-1 सफलता मिली।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App