IPL9,2016: स्मिथ का शानदार शतक हुआ बेकार, लायंस ने सुपरजाइंट्स को 3 विकेट से हराया - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IPL9,2016: स्मिथ का शानदार शतक हुआ बेकार, लायंस ने सुपरजाइंट्स को 3 विकेट से हराया

ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की तूफानी पारियों से गुजरात लायंस ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में स्टीवन स्मिथ के शतक पर पानी फेरते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को तीन विकेट हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली।

Author पुणे | April 30, 2016 4:28 AM
लायंस ने सुपरजाइंटस को तीन विकेट से हराया

ड्वेन स्मिथ और ब्रैंडन मैकुलम की तूफानी पारियों से गुजरात लायंस ने शुक्रवार को यहां इंडियन प्रीमियर लीग मैच में स्टीवन स्मिथ के शतक पर पानी फेरते हुए राइजिंग पुणे सुपरजाइंट्स को तीन विकेट हराकर अंक तालिका के शीर्ष पर अपनी स्थिति मजबूत कर ली। आईपीएल की दो नयी टीमों के बीच हुए मुकाबले में पुणे के 196 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए लायंस को ड्वेन स्मिथ (37 गेंद में 63 रन) और ब्रैंडन मैकुलम (22 गेंद में 43 रन) ने पहले विकेट के लिए 8.1 ओवर में 93 रन जोड़कर शानदार शुरूआत दिलाई।

इसके बाद दिनेश कार्तिक (33) और कप्तान सुरेश रैना ने (34) ने तीसरे विकेट के लिए 51 रन की साझेदारी की जिससे टीम अंतिम गेंद पर सात विकेट पर 196 रन बनाकर सात मैचों में छठी जीत दर्ज करने में सफल रही। इससे पहले पुणे ने स्टीवन स्मिथ (101) के करियर के पहले टी20 शतक और अजिंक्य रहाणे (53) के साथ उनकी दूसरे विकेट की 111 रन की साझेदारी की बदौलत तीन विकेट पर 195 रन बनाए जो मौजूदा सत्र का दूसरा सर्वाधिक टीम स्कोर था। स्मिथ ने कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (18 गेंद में नाबाद 30) के साथ तीसरे विकेट के लिए 5.5 ओवर में 64 रन की साझेदारी भी की।

उन्होंने 54 गेंद की पारी में आठ चौके और पांच छक्के जड़े। पुणे की टीम ने अंतिम 11 ओवर में 125 रन जोड़े। सुपरजाइंट्स के खिलाफ लायंस की यह लगातार दूसरी जीत है। इससे पहले 14 अप्रैल को राजकोट में भी लायंस ने सात विकेट से जीत दर्ज की थी। लायंस के सात मैचों में 12 अंक हो गए हैं जबकि सुपरजाइंट्स के सात मैचों में दो जीत से सिर्फ चार अंक हैं। लक्ष्य का पीछा करने उतरे लायंस को ड्वेन स्मिथ और मैकुलम की जोड़ी ने लगातार तीसरे मैच में तूफानी शुरूआत दिलाई। मैकुलम ने पारी के तीसरे ओवर में एल्बी मोर्कल को निशाना बनाते हुए तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 24 रन जुटाए और फिर तिसारा परेरा पर भी लगातार दो चौके मारे।

ड्वेन स्मिथ ने इसके बाद रजत भाटिया जबकि मैकुलम ने मुरूगन अश्विन पर छक्का मारा। भाटिया ने मैकुलम को शार्ट फाइन लेग पर मोर्कल के हाथों कैच कराके पुणे को कुछ राहत दिलाई। मैकुलम ने 22 गेंद की पारी में पांच चौके और दो छक्के मारे। ड्वेन स्मिथ ने भाटिया पर एक रन के साथ 28 गेंद में लगातार दूसरा अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने मुरूगन अश्विन पर भी लगातार दो चौकों मारे लेकिन परेरा ने उन्हें बोल्ड कर दिया। उन्होंने 37 गेंद का सामना करते हुए नौ चौके और एक छक्का मारा। कार्तिक और रैना ने इसके बाद पारी को आगे बढ़ाया। कार्तिक एक बार फिर लय में दिखे। उन्होंने रविचंद्रन अश्विन और मुरूगन अश्विन पर चौके मारे। दोनों बल्लेबाजों ने परेरा पर भी चौके जड़े। लायंस को अंतिम चार ओवर में जीत के लिए 35 रन की दरकार थी।

कार्तिक ने डिंडा पर चौका मारा लेकिन अगली गेंद पर मिडविकेट पर रहाणे को कैच दे बैठे। उन्होंने 20 गेंद का सामना करते हुए चार चौके मारे। मुरूगन अश्विन ने 18वें ओवर में सिर्फ चार रन दिए। डिंडा ने ड्वेन ब्रावो (07) को पवेलियन भेजा जबकि रविंद्र जडेजा (00) रन आउट हुए। रैना ने डिंडा पर चौका मारा। लायंस को अंतिम ओवर में नौ रन चाहिए थे जो काफी रोमांचक रहा। जेम्स फाकनर (नाबाद नौ) ने परेरा की पहली ही गेंद पर चौका जड़ा लेकिन रैना तीसरी गेंद पर बोल्ड हो गए। अगली गेंद पर इशान किशन (00) रन आउट हुए। फाकनर ने पांचवीं गेंद पर दो रन के साथ स्कोर बराबर किया और फिर अंतिम गेंद पर एक रन के साथ टीम को जीत दिला दी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App