ताज़ा खबर
 

T-20 अंतरराष्ट्रीय में चौथी बार टूटा सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड

ग्लेन मैक्सवेल भले ही एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के रिकार्ड से चूक गये लेकिन आस्ट्रेलिया ने कल श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकल में तीन विकेट पर 263 रन बनाकर तीसरी बार एक पारी में सर्वोच्च स्कोर के रिकार्ड को अपने नाम किया।
Author नई दिल्ली | September 7, 2016 16:48 pm
टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 2005 में शुरूआत होने के बाद से यह केवल चौथा अवसर है जबकि सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड टूटा।

ग्लेन मैक्सवेल भले ही एक पारी में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर के रिकार्ड से चूक गये लेकिन आस्ट्रेलिया ने कल श्रीलंका के खिलाफ पल्लेकल में तीन विकेट पर 263 रन बनाकर तीसरी बार एक पारी में सर्वोच्च स्कोर के रिकार्ड को अपने नाम किया। टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के 2005 में शुरूआत होने के बाद से यह केवल चौथा अवसर है जबकि सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड टूटा। दिलचस्प आंकड़ा यह है कि अब तक केवल दो टीमों आस्ट्रेलिया और श्रीलंका के नाम पर ही सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड दर्ज रहा है।

पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच 17 फरवरी 2005 को आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में खेला गया था। उस मैच में आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुए पांच विकेट पर 214 रन बना दिये। इस तरह से शुरूआती टी20 मैच में ही एक टीम ने 200 रन का आंकड़ा पार कर दिया। उस मैच में आस्ट्रेलिया के तत्कालीन कप्तान रिकी पोंटिंग ने नाबाद 98 रन बनाये थे।

आस्ट्रेलिया ने दो साल बाद नौ जनवरी 2007 को सिडनी में इंग्लैंड के खिलाफ पांच विकेट पर 221 रन बनाकर अपने पिछले रिकार्ड में सुधार किया। संयोग से उसी वर्ष सितंबर में खेली गयी आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप में क्रिस गेल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 117 रन बनाकर टी20 अंतरराष्ट्रीय में शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज भी बने थे।

आस्ट्रेलिया के नाम एक पारी में सर्वोच्च स्कोर का रिकार्ड भी ज्यादा तक नहीं रह पाया। दक्षिण अफ्रीका में खेली गयी इस पहली आईसीसी विश्व टी20 चैंपियनशिप के दौरान ही श्रीलंका ने 14 सितंबर 2007 को केन्या के खिलाफ जोहानिसबर्ग में छह विकेट पर 260 रन ठोक दिये। इसके बाद अगले नौ साल तक कोई भी टीम 250 रन के जादुई आंकड़े को नहीं छू पायी लेकिन आस्ट्रेलिया ने कल न सिर्फ 250 रन की संख्या पार की बल्कि श्रीलंका का रिकार्ड भी अपने नाम कर दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App

  1. No Comments.
Indian Super League 2017 Points Table

Indian Super League 2017 Schedule