ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर ने खोला राज, क्रिकेट से कब लेंगे संन्‍यास

गौतम गंभीर ने क्रिकेट से सन्यास के सवाल पर कहा कि जब तक उनकी भावनाएं क्रिकेट से जुड़ी हुई है, तब वे खेलते रहेंगे। जिस दिन भावनाएं समाप्त हो जाएगी, वे खुद इस खेल से दूर हो जाएंगे।

गौतम गंभीर । (एक्सप्रेस फाइल फोटो)

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी गौतम गंभीर जो पिछले हफ्ते 37 वर्ष के हो गए, उन्होंने अपने सन्यास को लेकर बड़ा खुलासा किया है। गौतम गंभीर ने कहा कि वे उस समय इस खेल को छोड़ेंगे, जब किसी तरह का भावनात्मक लगाव नहीं रहेगा। अभी उनकी भावनाएं इस खेल के साथ जुड़ी हुई है। फिलहाल, वे खेल का आनंद ले रहे हैं। मीडिया से बात करते हुए गंभीर ने कहा, “नहीं, अभी इस समय मैं रन बना रहा हूं। इससे मुझे खुशी मिलती है। आपको ऐसा करते रहना चाहिए। मैं रन बनाने, जीतने, खुशी-खुशी ड्रेसिंग रूम में आने के लिए सोचता हूं। जीत के वातावरण में मुझे खुशी मिलती है। अभी इस समय मेरे अंदर पैशन बचा हुआ है, जहां मैं एक खुश ड्रेसिंग रूम में आना चाहता हूं। मैं उस खुशी के पल का हिस्सा बनना चाहता हूं। मैं ऐसा ही कर रहा हूं। जिस दिन मुझे ऐसा महसूस होगा कि मुझे इन सब चीजों में शामिल होने के लिए किसी तरह का भावनात्मक लगाव नहीं बचा है, तब मुझे ऐसा महसूस होगा कि मुझे यहां से जाना चाहिए।”

बांए हाथ के बल्लेबाज जो वर्ष 2007 में टी-20 और वर्ष 2011 में आयोजित वन डे वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे हैं, अभी भी अच्छे फॉर्म में हैं। विजय हजारे ट्रॉफी में उन्होंने हरियाणा के खिलाफ 104 रन बनाएं, जिससे दिल्ली को सेमी फाइनल में स्थान बनने में मदद मिली। गंभीर कहते हैं, “आप कुछ कर सकते हैं। आपकी यात्रा का कभी कोई अंत नहीं है। शायद मुझे जिस दिन ऐसा लगेगा कि मैंने कुछ हासिल कर लिया, तब मैं खेलना जारी नहीं रख सकूंगा।”

गौतम गंभीर ने 58 टेस्ट मैचों में 41.95 की औसत से 4154 रन बनाए हैं। 147 वनडे मैच में उन्होनें 39.68 की औसत से 5238 रन बनाए हैं। वहीं, 37 टी-20 मैच में उन्होंने 27.41 के औसत से 932 रन बनाए हैं और इनमें उनका स्ट्राइक रेट 119.02 रहा है। इंडियन प्रीमियर लीग में भी उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है। आईपीएल के कई सीजन में उन्होंने कोलकाता नाइट राईडर टीम की कप्तानी की है।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App