ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर की नजर में व‍िराट कोहली नहीं हैं बेस्ट कप्तान, बोले- किसी और लेवल पर होती टीम इंडिया अगर…

गंभीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे। गंभीर ने भारत के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले हैं।

गौतम गंभीर और विराट कोहली।

टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज गौतम गंभीर विराट कोहली नहीं बल्कि किसी और ही पूर्व साथी को बेस्ट कप्तान मानते हैं। अपने अंतर्राष्ट्रीय करियर में सौरव गांगुली, राहुल द्रविड समेत महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में खेल चुके हैं, लेकिन उनकी नजर में अनिल कुंबले बेस्ट कप्तान रहे। गंभीर का मानना है कि कुंबले में टीम इंडिया को अलग स्तर तक ले जा सकने का मद्दा था। एक वेबसाइट को दिए इंटरव्यू में गंभीर ने कहा, “मैंने कई कप्तानों के नेतृत्व में खेला, लेकिन बेहद ही इनमें बेहद ही कम लीडर रहे, जिनमें से एक नाम अनिल कुंबले का है। हालांकि वह ज्यादा समय भारत के कप्तान नहीं रहे, मैंने उनकी कप्तानी में थोड़े ही समय खेला। मैं जानता हूं कि भारत ने एक ऐसा लीडर मिस किया, जो टीम को अलग ही स्तर तक ले जा सकता था। उन्होंने मुझे सिखाया कि लीडर कैसे बना जा सकता है। कुंबले मेरे रोल मॉडल हैं।”

बता दें कि साल 2011 में विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा रहे पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने 4 दिसंबर को क्रिकेट के सभी प्रारूप से संन्यास लेने का फैसला कर लिया। गंभीर ने टीम इंडिया के लिए 58 टेस्ट और 147 वनडे मैच खेले हैं। गंभीर ने 2016 में भारत के लिए अंतिम टेस्ट मैच खेला था। उनका करियर 1999 में शुरू हुआ था।

गंभीर ने टेस्ट मैचों में 41.95 के औसत से कुल 4154 रन बनाए और वनडे मैचों में उनके नाम 5238 रन रहे। गंभीर ने भारत के लिए 37 टी-20 मैच भी खेले। टेस्ट मैचों में गंभीर ने नौ शतक लगाए, जबकि वनडे मैचों में उनके नाम 11 शतक रहे। इसके अलावा गंभीर ने टी-20 मैचों में सात अर्धशतक लगाए।

अपने दो दशक के क्रिकेट करियर के दौरान गंभीर भारत के अलावा दिल्ली, दिल्ली डेयरडेविल्स, एसेक्स, कोलकाता नाइट राइर्डस के लिए खेले। कोलकाता नाइट राइर्डस के कप्तान के तौर पर गंभीर ने दो बार आईपीएल खिताब जीते हैं। वह दिल्ली की रणजी टीम तथा डेयरडेविल्स टीम के भी कप्तान रह चुके हैं।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App