ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर का नया कीर्तिमान, रणजी ट्रॉफी में पूरे किए 6000 रन

गौतम गंभीर दिल्ली के ऐसे चोथे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित किया है।

गौतम गंभीर ने 216 गेंद की अपनी पारी में 21 चौके लगाए।

गौतम गंभीर ने दिल्ली की ओर से रणजी मैच खेलते हुए 6,000 रन पूरे कर लिए हैं। गंभीर दिल्ली के ऐसे चोथे बल्लेबाज हैं, जिन्होंने यह कीर्तिमान स्थापित किया है। गंभीर ने यह उपलब्धि सोमवार को बंगाल के खिलाफ खेले जा रहे रणजी मैच में हासिल की। खास बात यह भी रही कि गंभीर ने 6,000 पूरा करने के साथ ही सोमवार की अपनी पारी में शतक भी जड़ा। गंभीर की संयमित शतकीय पारी और कुणाल चंदेला के परिपक्व शतक की मदद से दिल्ली ने बंगाल के खिलाफ रणजी ट्रॉफी सेमीफाइनल के दूसरे दिन तीन विकेट पर 271 रन बनाकर खुद को बेहतर स्थिति में पहुंचा दिया।

बंगाल ने अपनी पहली पारी में केवल 286 रन बनाए थे और दिल्ली का पहली पारी में बढ़त बनाना तय है। दिल्ली की टीम अभी बंगाल से केवल 15 रन पीछे है। गंभीर (127) ने अपना 42वां शतक और अपना तीसरा प्रथम श्रेणी मैच खेल रहे चंदेला (113) ने पहला शतक जमाया। इन दोनों ने पहले विकेट के लिए 232 रन की साझेदारी करके दिल्ली को शानदार शुरुआत की। बंगाल ने हालांकि तीसरे सत्र में अच्छी वापसी की और इस बीच केवल 51 रन दिए और तीन विकेट हासिल किए।

गंभीर और चंदेला ने बेहतरीन बल्लेबाजी का नजारा पेश किया तथा मोहम्मद शमी (83 रन देकर एक विकेट) और अशोक डिंडा (86 रन देकर एक विकेट) इन दोनों पर कोई प्रभाव नहीं छोड़ पाए। गंभीर की पारी की खासियत उनका सकारात्मक रवैया रहा और वह दिल्ली के लिए महत्वपूर्ण रन जुटाते रहे। दर्शकों ने उनके स्क्वायर कट, पुल और ड्राइव का पूरा लुत्फ उठाया। यही नहीं बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने बेहद शांत रवैया भी दिखाया और जब डिंडा ने जानबूझकर फालोथ्रू में उनकी तरफ गेंद फेंकी तो वह लाइन से हट गए और उन्होंने कोई प्रतिक्रिया नहीं की।

गंभीर ने आमिर गनी पर कवर ड्राइव से लगातार दो चौके जड़कर 122 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। शतक पूरा करने के बाद उन्होंने नए सिरे से गार्ड लिया। दूसरी तरफ चंदेला ने आगे पिच की जाने वाली गेंदों का इंतजार किया, जिन पर उन्होंने कुछ दर्शनीय कवर ड्राइव लगाए। गनी पर जमाया गया उनका छक्का लाजवाब था। इसी तरह से उनके 18 चौके भी उनके कौशल को बयां करते हैं। उन्होंने 150 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। बी अमित ने चंदेला को विकेट के पीछे कैच कराकर यह साझेदारी तोड़ी जबकि डिंडा ने ध्रुव शोरे (12) को देर तक नहीं टिकने दिया।

गंभीर की एकाग्रता आखिर में शमी ने भंग की। दिन के आखिरी ओवर में उन्होंने विकेटकीपर श्रीवत्स गोस्वामी को कैच थमाया। उन्होंने 216 गेंद की अपनी पारी में 21 चौके लगाए। स्टंप उखड़ने के समय नितीश राणा 11 रन पर खेल रहे थे। इससे पहले बंगाल ने सुबह अपनी पहली पारी सात विकेट पर 269 रन से आगे बढ़ाई, लेकिन जल्द ही उसने बाकी बचे तीन विकेट भी गंवा दिए। दिल्ली की तरफ से नवदीप सैनी ने तीन, जबकि कुलवंत खेजरोलिया और मनन शर्मा ने दो-दो विकेट लिए।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App