ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर पर 4 मैचों के लिए लगा बैन, यह है वजह

भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर पर शनिवार को घरेलू क्रिकेट में चार मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है।

Gautam Gambhir, Gautam Gambhir Foundation, Gautam Gambhir Foundation, Sukma attack, Sukma maryter, @GautamGambhir, Gautam gambhir to bear expenses of study of maryter of Sukma attack, Gautam gambhir sukma naxal attack, Gambhir-Chhattisgarh ambush, Gambhir-CRPF children, Gambhir-education expenses-CRPF, KKR captain, Hindi news, latest news, Jansattaगौतम गंभीर। (Photo source-PTI)

भारत के सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर पर शनिवार को घरेलू क्रिकेट में चार मैच का प्रतिबंध लगा दिया गया है। उनके ऊपर लगे इस प्रतिबंध का कारण इसी साल विजय हजारे ट्रॉफी में दिल्ली टीम के कोच भास्कर पिल्लई के साथ हुए विवाद है। न्यायाधीश विक्रमजीत सेन द्वारा बनाए गई मदन लाल, राजेंद्र राठौर और सोनी सिंह की स्वतंत्र समिति ने गंभीर को गंभीर दुर्व्यवहार का दोषी पाया है। समिति ने हालांकि गंभीर पर लगे दो साल के प्रतिबंध को खत्म कर दिया है जो मार्च 2019 को खत्म होता।

विजय हजारे ट्रॉफी के दौरान गंभीर ने भास्कर पर युवा खिलाड़ियों के लिए सही माहौल न बनाने का आरोप लगया था। इसके बाद डीडीसीए ने इस मामले की जांच के लिए समिति का गठन किया था। सेन ने एक बयान में कहा है, “समिति ने जो उसके सामने तथ्य आए और हालात बने उसको मानते हुए गंभीर के पिल्लई के खिलाफ रवैये को पूर्व नियोजित तरीके से कोच का अपमान करने वाला पाया है।” उन्होंने कहा, “कोच का पद टीम के सदस्यों में बेहद सम्मानजनक होता है। यह कोच का टीम के सामने उसके एक सीनियर खिलाड़ी द्वारा किया अपमान था।” उन्होंने कहा, “गंभीर का बर्ताव सोचा समझा था और इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि वह टीम के हित में था।”

समिति ने और भी कुछ अहम फैसले लिए। समिति ने खिलाड़ियों की शिकयतों के सुधार के लिए एक सिस्टम बनाने की सिफारिश की है। साथ ही अनुशासनात्मक कार्रवाई के नियम बनाने की सिफारिश भी की गई है ताकि सब को इस बात कि जानकारी रहे कि नियमों का उल्लंघन करने पर उनके खिलाफ क्या कार्रवाई की जा सकती है। सेन ने कहा- “अनुशासनात्मक कार्रवाई के नियम और दंड तैयार करने की सिफारिश भी की गई है। अनुशासन बनाए रखने के लिए यह जरूरी है। जब खिलाड़ियों को पता होगा कि अनुशासनहीनता के करने पर उन्हें गंभीर नतीजों का सामना करना होगा तो ऐसा करने से वे बचेंगे और नियमों का पालन करेंगे।”

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 भारत बनाम पाकिस्‍तान, चैम्पियंस ट्रॉफी 2017 फाइनल: ज्योतिषी ने की भविष्यवाणी, कहा- इस बार यह टीम जीतेगी टूर्नामेंट
2 VIDEO: चैम्पियंस ट्रॉफी 2013 के फाइनल में इंग्लैंड को मात देने के बाद विराट कोहली ने एेसे मनाया था जीत का जश्न
3 Champions Trophy 2017 : शिखर धवन के बेटे जोरावर के साथ रोहित शर्मा ने लगाई रेस, जानिए किसने मारी बाजी
ये पढ़ा क्या?
X