ताज़ा खबर
 

गौतम गंभीर ने लिया संन्यास का फैसला, फेसबुक पर शेयर की भावुक पोस्ट

गंभीर ने अपने करियर में कुल 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 41.95 के औसत से उन्होंने 4154 रन बनाए हैं। इसमें उनका उच्चतम स्कोर 206 रनों का है वहीं गभीर ने 22 अर्धशतक और 9 शानदार शतक भी जड़े हैं।

gautam gambhir, gautam gambhir records, gautam gambhir retirementगौतम गंभीर। (फाइल फोटो)

टीम इंडिया के दिग्गज सलामी बल्लेबाज और भारत को विश्वविजेता बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले बाएं हांथ के बल्लेबाज गौतम गंभीर ने मंगलवार को तमाम अटकलों पर विराम लगाते हुए संन्यास की घोषणा कर दी। इस बात की जानकारी उन्होंने एक भावुक पोस्ट के जरिए दी। गंभीर ने कहा कि ये उनके जीवन का सबसे मुश्किल फैसला है, उन्होंने कहा कि उन्हें बहुत दिनों से लग रहा था कि इसका समय आ गया है। गंभीर ने अपने करियर में मदद करने वालों को धन्यवाद दिया है। बता दें कि गौतम गंभीर काफी समय से टीम से बाहर चल रहे थे। उन्होंने बताया कि आंध्रा के साथ होने वाला रणजी ट्राफी का अगला मुकाबला उनका आखिरी मुकाबला होगा, ये मैच उनके होम ग्राउंड फिरोजशाह कोटला में खेला जाएगा।

इस तरह रहा है करियरः 2007 में जब टीम इंडिया टी-20 की विश्वविजेता बनी थी तो गंभीर ने उसमें शानदार प्रदर्शन किया था। यहां तक कि फाइनल मुकाबले में पाकिस्तान के खिलाफ उन्होंने 54 गेंदों पर 75 रन की दमदार पारी खेली थी, इसके बाद वो हर प्रारूप में टीम इंडिया के साथ नजर आने लगे थे, वहीं जब भारत ने 2011 में वर्ल्ड कप मैच जीता था उस मुकाबले में भी गंभीर ने 97 रनों की शानदार पारी खेली थी। उनके करियर में 2009 का साल बेहद खास था जब गंभीर ने न्यूजीलैंड के अपने पहले विदेशी दौरे पर टेस्ट सीरीज में 445 रन बनाए थे और भारत ने 41 साल बाद मेजबान टीम को उसी की धरती पर हार का स्वाद चखाया था। गंभीर इसी साल सर्वश्रेष्ठ टेस्ट क्रिकेटर भी बने थे। वहीं गौतम गंभीर ने अपना आखिरी टेस्ट मैच नवंबर 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। जबकि उन्होंने सीमित ओवर क्रिकेट में आखिरी बार जनवरी 2013 में इंग्लैंड के खिलाफ वनडे मैच और दिसंबर 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था।

कप्तानी का शानदार रहा है रिकॉर्डः आईपीएल का आगाज गंभीर के लिए बेहद खास रहा था और पहले सीजन में उन्होंने 534 रन बनाकर सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर थे। उनके इस प्रदर्शन को देखते हुए केकेआर ने 2010 में उन्हें 2.4 मिलियन डॅालर खर्च कर उन्हें अपनी टीम में बतौर कप्तान शामिल किया था। गंभीर ने अपनी कप्तानी में केकेआर को 2012 और 2014 में चैंपियन बनाया। इसके अलावा 2010 में न्यूजीलैंड के खिलाफ गौतम गंभीर को भारतीय टीम की कप्तानी सौंपी गई थी। भारत ने ये सीरीज 5-0 से अपने नाम की थी जिसमें गंभीर मैन ऑफ द सीरीज भी बने थे।


गंभीर ने अपने करियर में कुल 58 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें 41.95 के औसत से उन्होंने 4154 रन बनाए हैं। इसमें उनका उच्चतम स्कोर 206 रनों का है वहीं गभीर ने 22 अर्धशतक और 9 शानदार शतक भी जड़े हैं। दूसरी तरफ अगर वनडे की बात करें तो 147 वनडे मुकाबलों में गंभीर ने 5238 रन बनाए हैं जिसमें 34 अर्धशतक और 11 शतक शामिल हैं। बता दें कि आईपीएल के पिछली सीजन में गंभीर ने खुद को कप्तानी से अलग कर लिया था वहीं अभी हाल ही में उन्होंने दिल्ली रणजी की कप्तानी भी छोड़ दी थी।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 IND VS AUS: भारत के पिछले 5 ऑस्ट्रेलिया दौरे की कुछ ऐसी रही है जंग, ‘विराट’ सेना के पास इतिहास रचने का मौका
2 IPL: दिल्ली डेयरडेविल्स अब दिल्ली कैपिटल के नाम से बिखेरेगी जलवा, नाम बदलने का किया फैसला
3 IND vs AUS: अजिंक्‍य रहाणे ने दिया ऑस्‍ट्रेलिया में पहली सीरीज जीत का मूलमंत्र
ये पढ़ा क्या?
X