Cricket Score Online, India vs New Zealand 2nd ODI 2017 Streaming & TV Coverage Score Updates, Ind vs NZ Score Match at Maharashtra Cricket Association Stadium: team india win by 6 wicket - IND vs NZ 2nd ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को दी 6 विकेट से मात - Jansatta
ताज़ा खबर
 

IND vs NZ 2nd ODI: भारत ने न्यूजीलैंड को दी 6 विकेट से मात

India vs New Zealand 2nd ODI: भारतीय टीम के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए किवी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। पहले मैच में जीत हासिल करने वाली किवी टीम इस मैच में अच्छी शुरुआत से वंचित रही।

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्‍तान विराट कोहली। (Photo: PTI)

भारत ने अपने हरफनमौला खेल के दम पर बुधवार को महाराष्ट्र क्रिकेट संघ (एमसीए) स्टेडियम में खेले गए दूसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को छह विकेट से हरा दिया। इसी के साथ तीन वनडे मैचों की सीरीज 1-1 की बराबर पर आ गई है। मुंबई में खेले गए पहले मैच में किवी टीम ने जीत हासिल करते हुए बढ़त ले ली थी। भारत ने अपने गेंदबाजों के सधे प्रदर्शन के चलते किवी टीम को निर्धारित 50 ओवरों में नौ विकेट पर 230 रनों पर ही सीमित कर दिया था। इस आसान से लक्ष्य को भारत ने शिखर धवन (68) और दिनेश कार्तिक (नाबाद 64) की अर्धशतकीय पारियों की मदद से 46 ओवरों में चार विकेट खोकर हासिल कर लिया।

मेजबान टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और उप-कप्तान रोहित शर्मा 22 के कुल स्कोर पर टिम साउदी की गेंद पर कोलिन मुनरो को कैच दे बैठे। रोहित ने केवल सात रन बनाए। कप्तान विराट कोहली ने 29 रनों का योगदान दिया। वह 79 के कुल स्कोर पर कोलिन ग्रांडहोमे का शिकार बने। इसके कार्तिक ने दूसरे छोर पर खड़े धवन का साथ दिया। दोनों ने बिना किसी परेशानी के बल्लेबाजी करते हुए तीसरे विकेट के लिए 66 रन जोड़े। 84 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का मारने वाले धवन को एडम मिलने ने रॉस टेलर के हाथों कैच कराया।

कार्तिक ने हार्दिक पांड्या के साथ चौथे विकेट के लिए 59 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को जीत के करीब पहुंचाया। हार्दिक 30 रनों से आगे अपनी पारी को नहीं ले जा पाए और मिशेल सैंटनर की गेंद पर मिलने को कैच दे बैठे। महेंद्र सिंह धोनी (नाबाद 18) ने कार्तिक के साथ 28 रन जोड़ते हुए जीत की औपचारिकताओं को पूरा किया। कार्तिक ने अपनी नाबाद पारी में 92 गेंदें खेलीं और चार चौके लगाए। किवी टीम के लिए साउदी, मिलने, सैंटनर और कोलिन ग्रांडहोमे ने एक-एक विकेट लिया।

इससे पहले भारतीय टीम के गेंदबाजों ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए किवी टीम को बड़ा स्कोर बनाने से रोक दिया। पहले मैच में जीत हासिल करने वाली किवी टीम इस मैच में अच्छी शुरुआत से वंचित रही। उसका एक भी बल्लेबाज 50 के आंकड़े को छू तक नहीं सका।

उसने 58 रनों पर ही अपने चार मुख्य बल्लेबाज खो दिए। मार्टिन गुप्टिल (11) और मुनरो (10) को मैन ऑफ द मैच भुवनेश्वर कुमार ने पवेलियन भेजा। कप्तान केन विलियमसन (3) जसप्रीत बुमराह का शिकार बने। टेलर 21 रनों के निजी स्कोर पर पांड्या की गेंद पर विकेट के पीछे धोनी के हाथों लपके गए।

यहां से पिछले मैच के शतकवीर टॉम लाथम (38) और हेनरी निकोलस (42) ने पांचवें विकेट के लिए 67 रनों की साझेदारी की। किवी टीम को इस जोड़ी से काफी उम्मीदें थीं लेकिन अक्षर पटेल ने लाथम को बोल्ड कर उसे बड़ा झटका दिया। ग्रैंडहोमे (41) ने निकोलस के साथ 47 रनों की साझेदारी करते हुए टीम को संभालने की कोशिश की लेकिन 165 के कुल स्कोर पर निकोलस को भुवनेश्वर ने बोल्ड कर दिया।

कुछ देर बाद युजवेंद्र चहल ने ग्रांडहोमे को पवेलियन भेजा। किवी टीम का 200 रनों के पार जाना मुश्किल लग रहा था। लेकिन, मिशेल सेंटनर ने 29 और टिम साउदी ने 21 रनों की अहम पारियां खेलते हुए टीम को 230 के स्कोर तक पहुंचाया। भारत की तरफ से भुवनेश्वर ने तीन विकेट लिए। बुमराह और युजवेंद्र चहल को दो-दो विकेट मिले। पांड्या और पटेल एक-एक सफलता हासिल कर सके।

टिम साउदी 46वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद डॉट। अगली दो गेंद पर सिंगल। आखिरी गेंद पर कार्तिक ने चौका लगाया। भारत ने ये मैच 46 ओवर में 6 विकेट शेष रहते अपने नाम कर लिया है।

-भारत ने 44 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 225 रन बना लिए हैं। महेंद्र सिंह धोनी गैप खोजने की कोशिश करते हुए। कार्तिक 60, जबकि धोनी 15 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत जीत की दहलीज पर।

हार्दिक पांड्या फुल टॉस बॉल को स्वीप करने की कोशिश में कैच आउट। महेंद्र सिंह धोनी मैदान पर आए। 41वां ओवर सैंटनर डालते हुए। भारत को जीत के लिए 24 रन की दरकार। भारत-207/4 (41)

-हार्दिक पांड्या और दिनेश कार्तिक के बीच अर्धशतकीय पारी। चौके के साथ कार्तिक ने अपना शतक भी पूरा कर लिया है। भारत को जीत के लिए 60 गेंदों में 31 रन की दरकार है। न्यूजीलैंड ने ये मैच खो दिया है। भारत-204/3 (40)

38वां ओवर साउदी के पास। पहली गेंद पर कार्तिक ने सिंगल लिया। अगली दो गेंदों पर पांड्या ने शानदार चौके लगाए। चौथी बॉल पर डबल। इस ओवर से टीम इंडिया ने 13 रन बनाए। भारत-191/3 (38)

-बोल्ट अपना सातवां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर कार्तिक ने 2 रन के लिए दौड़ लगाई। इस ओवर से टीम ने सिर्फ 2 रन जुटाए। भारत जीत की ओर बढ़ता हुआ। भारत-168/2 (35)

-सैंटनर के सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर पांड्या ने शानदार छक्का जड़ा। इस ओवर से टीम इंडिया ने 8 रन जुटाए। पांड्या शानदार फॉर्म में दिख रहे हैं। भारत 33 ओवर में 3 विकेट के नुकसान पर 161 रन बना चुका है।

29.2 ओवर में भारत को तीसरा झटका लगा। शिखर धवन 68 रन बनाकर आउट। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में हार्दिक पांड्या आए। मिल्न को ये पहली सफलता मिली है। भारत-145/3 (30)

-सैंटनर पारी का 29वां ओवर डालते हुए। शिखर धवन 67, जबकि कार्तिक 28 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत जीत की ओर अग्रसर है। टीम ने 2 विकेट गंवाकर 145 रन बना लिए हैं। न्यूजीलैंड के हाथों से मैच फिसल चुका है।

-साउदी के पांचवें ओवर की चौथी गेंद पर शिखर धवन ने जबरदस्त छक्का लगाया। धवन-कार्तिक के बीच अर्धशतकीय साझेदारी अब शतक की तरफ अग्रसर है। भारत ने 26 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 134 रन बना लिए हैं।

-डिग्रैंडहोम पारी का 24वां ओवर डालते हुए। तीसरी गेंद पर शिखर धवन रन आउट से बाल-बाल बचे। अगला ओवर सैंटनर ने डाला, जिसपर भारत ने 3 रन बनाए। टीम को जीत के लिए 150 गेंदों में 105 रन की दरकार। भारत-126/2 (25)

मनरो अपना दूसरा ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर दिनेश कार्तिक ने सिंगल लिया। शिखर धवन ने अपना अर्धशतक पूरा किया। दिनेश कार्तिक भी उनका बखूबी साथ निभा रहे हैं। भारत-114/2 (23)

-भारत ने 21 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 104 रन बना लिए हैं। दिनेश कार्तिक 12, जबकि धवन 48 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत के जीत के बेहद करीब पहुंचता हुआ। न्यूजीलैंड को जल्द कुछ और विकेट निकालने होंगे।

-डिग्रैंडहोम अपने तीसरे ओवर के साथ। शिखर धवन अर्धशतक के नजदीक। भारत को जीत के लिए 192 गेंदों में 139 रन की दरकार। जीत फिलहाल भारत की मुट्ठी में है। भारत ने 18 ओवर में 92 रन बना लिए हैं।

-भारत को जीत के लिए 209 गेंदों में 146 रन की जरूरत है। शिखर धवन 39, जबकि दिनेश कार्तिक 7 रन बनाकर खेल रहे हैं। डिग्रैंडहोम अपना दूसरा ओवर डालते हुए, जिसमें टीम इंडिया ने 10 रन बनाए। भारत-86/2 (16)

डिग्रैंडहोम अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। पांचवीं गेंद पर विराट कोहली आउट। कोहली 29 गेंदों में 29 रन बनाकर पवेलियान लौटे। नए बल्लेबाज के रूप में दिनेश कार्तिक मैदान पर आए। कार्तिक ने पहली गेंद पर चौका लगाया। भारत- 83/2 (14)

-11वें ओवर में गेंद मिल्न के हाथों में। पहली गेंद पर कोई रन नहीं। अगली बॉल पर दो रन के लिए दौड़। इस ओवर में टीम इंडिया ने सिर्फ 2 रन जुटाए। फिलहाल भारत के हाथों में मैच है। विराट कोहली बेहद आत्मविश्वास में नजर आ रहे हैं। भारत-66/1 (11)

मिल्न अपना पहला ओवर डालते हुए। पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं। चौथी बॉल पर कोहली ने चौका लगाया। कोहली शानदार फॉर्म में नजर आ रहे हैं। टीम इंडिया ने 9 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 59 रन बना लिए हैं।

-न्यूजीलैंड ने अपना रिव्यू गंवा दिया है। बोल्ट पारी का आठवां ओवर डालते हुए। विराट कोहली फिलहाल क्रीज पर हैं। पांचवीं गेंद पर कोहली ने छक्का लगाया। इस ओवर से 7 रन बने। भारत-55/1 (8)

-बोल्ट की तीसरे ओवर की तीसरी गेंद पर भारत को चौका। अगली डिलीवरी वाइड। चौथी गेंद पर चौका। इस ओवर से टीम इंडिया ने नौ रन बनाए। शिखर धवन 19 रन बनाकर खेल रहे हैं। भारत-37/1 (6)

भारत को 4.3 ओवर में पहला झटका लगा। रोहित शर्मा 19 गेंदों में 7 रन बनाकर साउदी की गेंद पर मुनरो को अपना कैच थमा बैठे। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी के लिए कप्तान विराट कोहली मैदान पर आए। भारत-28/1 (5)

-बोल्ट पारी का चौथा ओवर डालते हुए। शिखर धवन ने पहली ही गेंद पर चौका लगाया। अगली गेंद डॉट। तीसरी बॉल पर सिंगल। इस ओवर में टीम इंडिया ने 5 रन बनाए। भारतीय टीम संभलकर खेलती हुई। भारत-17/0 (4)

-बोल्ट की पहली ही गेंद पर शिखर धवन ने चौका लगाया। अगली बॉल पर सिंगल। पांचवीं गेंद पर तीन रन के लिए दौड़। इस ओवर से भारत ने 8 रन जुटाए। टीम इंडिया पहले 2 ओवर में बगैर विकेट गंवाए 8 रन बना चुकी है।

-भारत की ओर से सलामी जोड़ी के रूप में रोहित शर्मा और शिखर धवन मैदान पर उतरे। गेंद टिम साउदी के हाथों में। इस ओवर में टीम इंडिया अपना खाता नहीं खोल सकी है। लक्ष्य बेहद कम है। टीम संभलकर खेलती हुई।

48.4 ओवर में बुमराह ने सैंटनर को 29 रन पर आउट किया। आखिरी ओवर भुवनेश्वर कुमार डालते हुए। इस ओवर से टीम ने 8 रन बनाए। भारत को मैच जीतने के लिए 231 रन की दरकार है।

-बुमराह मैच का 47वां ओवर डालते हुए। पहली गेंद पर सिंगल। अगली डिलीवरी वाइड। तीसरी गेंद पर एक रन के साथ न्यूजीलैंड ने अपने 200 रन पूरे किए। इस ओवर से न्यूजीलैंड ने 5 रन बनाए। न्यूजीलैंड -203/8 (47)

चहल ने 43.1 ओवर में अपना पहला विकेट झटका। डिग्रैंडहोम ने 41 रन बनाए। युजवेंद्र चहल ने भारत को सातवीं सफलता दिलाई। मैदान पर नए बल्लेबाज के रूप में एडम मिल्न मैदान पर। अगली ही गेंद पर युजवेंद्र को दूसरी सफलता। चहल हैट्रिक से चूके। न्यूजीलैंड-191/8 (44) 

-अक्षर पटेल अपना आखिरी ओवर डालते हुए। पहली बॉल पर सैंटनर ने बाउंड्री लगाई। अगली दो गेंदें डॉट। चौथी बॉल पर शानदार छक्का। इस ओवर से टीम ने 12 रन बनाए। न्यूजीलैंड ने 43 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 188 रन बनाए।

-तीसरे पावरप्ले की शुरुआत हो चुकी है। अक्षर पटेल अपना नौवां ओवर डालते हुए। इस ओवर से 5 सिंगल आए। न्यूजीलैंड धीरे-धीरे सम्मानजनक स्कोर की ओर बढ़ रहा है। पारी खत्म होने में 9 ओवर बाकी। न्यूजीलैंड -174/6 (41)

डिग्रैंडहोम और निकल्स के बीच 47 गेंदों में 44 रन की साझेदारी हो चुकी है। न्यूजीलैंड फिलहाल 4.38 के रनरेट से खेल रहा है। भुवनेश्वर कुमार को 38वां ओवर सौंपा गया। पांचवीं गेंद पर निकल्स क्लीन बोल्ड। निकल्स ने 42 गेंदों में 62 रन बनाए। न्यूजीलैंड -165/6 (28)

-जाधव के 8वें ओवर की पांचवीं गेंद पर ग्रैंडहोम ने शानदार चौका लगाया। इस ओवर से 7 रन बने। ड्रिंक्स ट्रॉली मैदान पर। न्यूजीलैंड ने 36 ओवर में 5 विकेट खोकर 156 रन बना लिए हैं। भारत को एक और विकेट निकालने की जरूरत है।

-युजवेंद्र चहल पारी का 35वां ओवर डालते हुए। पहली तीन गेंदें डॉट। चौथी बॉल पर निकल्स ने रूम बनाकर चौका मारा। पिछली 23 गेंदों में न्यूजीलैंड ने 25 रन बनाए हैं। लास्ट गेंद पर निकल्स ने छक्का मारा। चहल के इस ओवर से कुल 11 रन बने। न्यूजीलैंड -149/5 (35)

न्यूजीलैंड को 29.1 ओवर में पांचवां झटका लगा। टॉम लेथम 38 रन बनाकर आउट। अक्षर पटेल को सफलता मिली।  ग्रैंडहोम नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर। न्यूजीलैंड ने 31 ओवर में 5 विकेट के नुकसान पर 118 रन बना लिए हैं।

-न्यूजीलैंड ने 62 गेंदों बाद कोई बाउंड्री अपने नाम की है। ये दर्शाता है कि भारत ने किस कदर दोनों बल्लेबाजों पर दबाव बना कर रखा हुआ है। निकल्स 29, जबकि लेथम 37 रन बनाकर खेल रहे हैं। न्यूजीलैंड -116/4 (28)

दोनों बल्लेबाजों के बीच 68 गेंदों में 47 रन की साझेदारी हो चुकी है। चहल ने अपने दूसरे ओवर में 2 डबल और तीन सिंगल दिए। न्यूजीलैंड अभी तक संभल कर खेल रहा है। मैच पूरी तरह से भारत की पकड़ में है। न्यूजीलैंड -107/4 (27)

-युजवेंद्र चहल को गेंद सौंपी गई। पहली ही गेंद पर लैथम चूके। चहल का ये ओवर काफी कसा हुआ रहा। सिर्फ 4 सिंगल। न्यूजीलैंड ने 25 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 97 रन बना लिए हैं। शेष 25 ओवर में टीम को कुछ तेजी दिखानी होगी।

केदार जाधव अपने सातवें ओवर के साथ केदार ने 41 गेंदों में सिर्फ 23 रन दिए हैं। ये गेंदबाज अपने पहले विकेट की तलाश में हैं। इस ओवर से 8 रन बने। न्यूजीलैंड 34 गेंदों में कोई बाउंड्री नहीं लगा सका है। न्यूजीलैंड -88/4 (23)

-जाधव ने अपने छठे ओवर में महज 1 रन दिया। वहीं अक्षर पटेल पारी का 22वां ओवर डालते हुए। इस ओवर से तीन सिंगल। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज जल्द 4 विकेट गंवाने के बाद धीमा खेल दिखाते हुए। न्यूजीलैंड -80/4 (22)

-अक्षर पटेल नए गेंदबाज के रूप में। चहल से पहले अक्षर को विराट ने गेंद थमाई है। अक्षर पटेल ने हमेशा मौके को भुनाया है। अक्षर ने इस ओवर में महज 2 रन दिए। भारत, न्यूजीलैंड पर पूरी तरह से हावी दिख रहा है। न्यूजीलैंड -76/4 (20)

-जाधव अपना पांचवां ओवर डालते हुए। पहली दो गेंदों पर कोई रन नहीं। नए बल्लेबाज निकल्स 6 रन बना चुके हैं। अगली डिलीवरी वाइड। तीसरी गेंद फिर से डॉट। न्यूजीलैंड ने 19 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 73 रन बना लिए हैं।

न्यूजीलैंड ने 16वें ओवर में अपना चौथा विकेट खो दिया है। हार्दिक पांड्या ने रॉस टेलर को धोनी के हाथों कैच आउट करवाया। रॉस टेलर महज 21 रन बनाकर पवेलियन वापस लौट चुके हैं। न्यूजीलैंड -58/4 (16)

-न्यूजीलैंड ने 14 ओवर मे तीन विकेट के नुकसान पर 49 रन बना लिए हैं। रॉस टेलर 16, जबकि लेथम 10 रन बनाकर खेल रहे हैं। हार्दिक पांड्या 2 ओवर डाल चुके हैं, जिसमें उन्होंने 11 रन दिए हैं। न्यूजीलैंड -51/3 (14)

– सलामी बल्लेबाज कॉलिन मुनरो भी पवेलियन लौट गए हैं। भारतीय गेंदबाज बेहद कसी हुई गेंदबाजी कर रहे हैं। भुवनेश्वर ने दो विकेट झटके हैं और बुमराह को एक विकेट मिला है। 9 ओवर के बाद मेहमान टीम ने 3 विकेट के नुकसान पर 31 रन बना लिए हैं। रॉस टेलर 2 और लेथम 4 रन बनाकर खेल रहे हैं।

-न्यूजीलैंड के दो विकेट गिर चुके हैं। पहले मार्टिन गप्टिल भुवनेश्वर कुमार का शिकार बने। इसके बाद बल्लेबाजी करने आए किवी टीम के कप्तान केन विलियमसन भी 3 रन बनाकर जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एलबीडब्ल्यू आउट हो गए। फिलहाल 6 ओवर के बाद किवी टीम ने 26 रन बना लिए हैं।

-भारत और न्यूजीलैंड के बीच दूसरा मुकाबला शुरू, मार्टिन गुप्टिल और कॉलिन मुनरो क्रीज पर मौजूद। पहले ओवर के बाद किवी टीम का स्कोर 2 रन बिना किसी नुकसान के।

-न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन ने जीता टॉस, पहले बल्लेबाजी करेगी किवी टीम। टॉस हारने पर कप्तान विराट कोहली ने कहा कि यह अच्छा विकेट है, बिल्कुल वैसा ही जैसा इंग्लैंड से मुकाबले के वक्त था। उन्होंने कहा कि शाम के वक्त विकेट और बेहतर हो जाएगा।

– स्‍थानीय समयानुसार दोपहर 1 बजे टॉस होगा और 1.30 बजे से मैच शुरू होगा। मैच से पहले टीम इंडिया के खिलाड़‍ियों ने किस तरह अभ्‍यास किया, देखिए।

– पहले मैच में कोहली को छोड़कर भारतीय बल्लेबाज किवी गेंदबाजों के आगे ढह गए थे। कोहली ने अपना 31वां शतक जड़ा था, लेकिन उनके अलावा कोई और बल्लेबाज 50 का आंकड़ा भी पार नहीं कर सका था।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह और युजवेंद्र चहल।

न्यूजीलैंड : केन विलियमसन (कप्तान), मार्टिन गुप्टिल, कोलिन मुनरो, रॉस टेलर, टॉम लाथम (विकेटकीपर), हैनरी निकोल्स, कोलिन डी ग्रैंडहोम, मिशेल सेंटनर, एडम मिलने, ट्रैंट बाउल्ट और टिम साउथी।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App