ताज़ा खबर
 

French Open Tennis 2017: टेनिस स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल ने रचा इतिहास, विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंचे

अपने करियर का 10वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के एक दिन बाद स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल (7,285 अंक) विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं।

Author June 12, 2017 3:59 PM
पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की सोमवार को जारी हुई पुरुष एकल रैंकिंग में ब्रिटेन के एंडी मरे (9,890 अंक) शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।

अपने करियर का 10वां फ्रेंच ओपन खिताब जीतने के एक दिन बाद स्पेन के स्टार खिलाड़ी राफेल नडाल (7,285 अंक) विश्व रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गए हैं। पेशेवर टेनिस संघ (एटीपी) की सोमवार को जारी हुई पुरुष एकल रैंकिंग में ब्रिटेन के एंडी मरे (9,890 अंक) शीर्ष स्थान पर काबिज हैं।  इसके अलावा, स्विट्जरलैंड के दिग्गज खिलाड़ी स्टान वावरिंका (6,175 अंक) तीसरे स्थान पर और सर्बिया के स्टार खिलाड़ी नोवाक जोकोविक (5,805 अंक) चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। वहीं, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर (4,945 अंक) पांचवें स्थान पर हैं।

शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची में कनाडा के मिलोस राओनिक (4,450 अंक) छठे, क्रोएशिया के मारिन सिलिक (4,115 अंक) सातवें, आस्ट्रिया के डोमिनिक थीम (3,985 अंक) आठवें, जापान के स्टार खिलाड़ी केई निशिकोरी (3,830 अंक) नौवें और जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव (3,070 अंक) 10वें स्थान पर हैं।

आपको बता दें कि हाल ही खेले गए खेल में  राफेल नडाल ने एक बार फिर अपनी धाक दिखाते हुए देते हुए रविवार को साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट फ्रेंच ओपन के पुरुष एकल वर्ग का खिताब जीत लिया। नडाल ने रिकार्ड 10वीं बार यह खिताब जीता है। नडाल ने फाइनल में विश्व की सर्वोच्च वरीयता प्राप्त ब्रिटेन के एंडी मरे को मात देकर आए तीसरी वरीय स्विट्जरलैंड के स्टान वावरिंका को परास्त कर खुद को रोलां गैरों का बादशाह बनाए रखा।

नडाल ने वावरिंका को सीधे सेटों में 6-2, 6-3, 6-1 से मात दी। यह नडाल के करियर का 15वां ग्रैंड स्लैम खिताब है। वहीं वावरिंका अपने चौथा ग्रैंड स्लैम और दूसरा फ्रेंच ओपन खिताब जीतने से चूक गए। उन्होंने आस्ट्रेलिया के पीट सैमप्रास को दूसरे स्थान से हटाया है। सैमप्रास के नाम 14 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

सबसे ज्यादा ग्रैंड स्लैम जीतने वाले खिलाड़ियों की सूची में अब नडाल दूसरे स्थान पर अ गए हैं। पहले स्थान पर स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर हैं जिनके नाम 18 ग्रैंड स्लैम खिताब हैं।

नडाल ने अपना पहला फ्रेंच ओपन खिताब 2005 में जीता था। वहीं इस खिताब से पहले उन्होंने 2014 मे फ्रेंच ओपन पर कब्जा जमाया था। अब दो साल बाद एक बार फिर इस ट्ऱॉफी पर कब्जा जमाया है। वह ओपन इरा में किसी एक ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट को जीतने वाले पहले टेनिस खिलाड़ी बन गए हैं।

वावरिंका ने 2015 में फ्रेंच ओपन खिताब जीता था। फ्रेंच ओपन में नडाल की बादशाहत का यह आलम है कि 2005 के बाद से सिर्फ 2016 में नोवाक जोकोविक, 2009 में रोजर फेडरर और 2015 में वावरिंका ही पेरिस में एकल खिताब जीत सके हैं।

फ्रेंच ओपन की वेबसाइट ने नडाल के हवाले से लिखा है, “यह वो एहसास जो बता पाना बेहद मुश्किल है। मैं जो इस कोर्ट पर महसूस करता हूं उसकी तुलना किसी और से नहीं की जा सकती। यह मेरे जीवन का अहम टूर्नामेंट है, इसे एक और बार हासिल करने को बयां नहीं कर सकता।”

पिछसे कुछ वर्षो से खराब फॉर्म और फिटनेस की समस्या से जूझने वाले नडाल के लिए यह साल अच्छा रहा है। उन्होंने साल की शुरुआत में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए साल के पहले ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट आस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में जगह बनाई, हालांकि वह फाइनल में फेडरर से मात खा गए थे।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App