ताज़ा खबर
 

French Open 2021: टेनिस के नए स्टार सितसिपास ने रचा इतिहास, ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बने

French Open 2021 Semi Final Stefanos Tsitsipas vs Alexander Zverev: सितसिपास दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। यूएस ओपन में तीसरे और विम्बलडन में चौथे राउंड से आगे नहीं बढ़ सके हैं।

सितसिपास ने 3 घंटे 42 मिनट तक चले मुकाबले ज्वेरेव को हराया। (फोटो- REUTERS)

French Open 2021 Semi Final Stefanos Tsitsipas vs Alexander Zverev: फ्रेंच ओपन 2021 के पहले मेन्स सिंगल्स सेमीफाइनल में ग्रीस के स्टेफानोस सितसिपास ने जर्मनी के एलेक्जेंडर ज्वेरेव को हरा दिया। शुक्रवार (11 जून) को खेले गए मैच को सितसिपास ने 3 घंटे 42 मिनट तक चले इस मुकाबले को पांच सेटों में 6-3, 6-3, 4-6, 4-6, 6-3 से अपने नाम कर लिया। खिताबी मुकाबले में पहुंचकर सितसिपास ने इतिहास रच दिया। वे ग्रैंड स्लैम फाइनल में पहुंचने वाले ग्रीस के पहले खिलाड़ी बन गए।

सितसिपास पहली बार फ्रेंच ओपन का फाइनल खेलेंगे। उनका मुकाबला रविवार को स्पेन के राफेल नडाल या सर्बिया के नोवाक जोकोविच से होगा। सितसिपास दो बार ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंच चुके हैं। यूएस ओपन में तीसरे और विम्बलडन में चौथे राउंड से आगे नहीं बढ़ सके हैं। ज्वेरेव ने दो सेटों में पीछे होने के बाद वापसी तो की, लेकिन आखिरी यानि पांचवें सेट में कमाल नहीं कर सके। सितसिपास ने पहला और दूसरा सेट 6-3, 6-3 के अंतर से जीत लिया था। इसके बाद ज्वेरेव ने शानदार वापसी की। उन्होंने तीसरा और चौथा सेट 6-4, 6-4 से जीतकर मैच को बराबरी पर ला खड़ा किया।

मुकाबले के आखिरी सेट में दोनों खिलाड़ियों के बीच जबरदस्त टक्कर देखने के मिली। ज्वेरेव ने सितसिपास को रोकने की भरपूर कोशिश की, लेकिन ग्रीस का यह 22 वर्षीय खिलाड़ी पूरे लय में था। उसने पांचवें सेट को 6-3 से अपने नाम कर मैच जीत लिया। इससे पहले सितसिपास ने क्वार्टरफाइनल में रूस के दानिल मेदवेदेव को हराया था। वहीं, पिछले साल यूएस ओपन के फाइनल में हारने वाले ज्वेरेव ने यहां क्वार्टरफाइनल में अलेजांद्रो डेविडोविच फोकिना को शिकस्त दी थी।

मैच जीतने के बाद सितसिपास की आंखों में आंसू थे। उन्होंने कहा, ‘‘मैं केवल अपनी जड़ों के बारे में सोच सकता हूं। एथेंस के बाहर एक छोटी सी जगह जहां मैंने फ्रेंच ओपन में बड़े मंच पर खेलने का सपना देखा था। यह जीत बहुत मायने रखती है, यह मेरे अब तक के करियर की सबसे महत्वपूर्ण जीत है।’’ सितसिपास ने सेमीफाइनल में ज्वेरेव पर जीत के साथ ही उनके खिलाफ करियर में 5-2 की बढ़त बना ली है।

Next Stories
1 VIDEO: शाकिब अल हसन ने खोया आपा, आउट नहीं देने पर स्टंप्स को पहले लात मारी फिर उखाड़ फेंका; मांगी माफी
2 श्रीलंका दौरे के लिए नहीं चुने गए जयदेव उनादकट और शेल्डन जैक्सन; BCCI पर भड़के लोग, कहा- रणजी ट्रॉफी को मजाक बना दिया
3 IND vs SL Series: राहुल द्रविड़ डालेंगे नई परंपरा? श्रीलंका जाने वाले इन क्रिकेटर्स की लग सकती है लॉटरी
ये पढ़ा क्या?
X