ताज़ा खबर
 

French Open 2021: सेरेना विलियम्स का सपना फिर टूटा, 18 साल छोटी खिलाड़ी से हारीं; रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन को दिया झटका

39 साल की सेरेना को उनसे 18 साल छोटी रिबाकिना ने 6-3 7-5 से हरा दिया। सेरेना अब तक 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं। वो ऑस्ट्रेलिया की मार्गेट कोर्ट की रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी से एक कदम दूर खड़ी हैं।

रोजर फेडरर ने अपने करियर में 20 और सेरेना विलियम्स ने 23 ग्रैंड स्लैम खिताब जीते हैं। (फोटो- reuters)

फ्रेंच ओपन में रविवार (6 जून) को अमेरिका की दिग्गज टेनिस खिलाड़ी सेरेना विलियमस को हार का सामना करना पड़ा। उन्हें रूस में पैदा हुईं कजाखस्तान की एलेना रिबाकिना ने सीधे सेटों में हरा दिया। इस हार के साथ सेरेना का 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने का सपना एक बार फिर टूट गया। दूसरी ओर, स्वीट्जरलैंड के दिग्गज रोजर फेडरर ने फ्रेंच ओपन को बड़ा झटका दे दिया। उन्होंने टूर्नामेंट से हटने का फैसला किया।

39 साल की सेरेना को उनसे 18 साल छोटी रिबाकिना ने 6-3 7-5 से हरा दिया। सेरेना अब तक 23 ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं। वो ऑस्ट्रेलिया की मार्गेट कोर्ट की रिकॉर्ड 24 ग्रैंड स्लैम ट्रॉफी से एक कदम दूर खड़ी हैं। दूसरी ओर, रूस की अनास्तासिया पावलियूचेंकोवा 2013 में सेमीफाइनल में पहुंचने वाली विक्टोरिया अजारेंका को 5-7, 6-3, 6-2 से हराकर 10 साल में पहली बार फ्रेंच ओपन टेनिस ग्रैंडस्लैम के क्वार्टरफाइनल में पहुंचने में सफल रहीं। इस 31वीं वरीयता प्राप्त खिलाड़ी को 2011 में अपने एकमात्र क्वार्टरफाइनल मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा था।

फेडरर ने तीसरे दौर में लगभग साढ़े तीन घंटे में मिली मुश्किल जीत के बाद खुद को उबरने का मौका देने के लिए फ्रेंच ओपन से हटने का फैसला किया। फ्रेंच टेनिस महासंघ द्वारा जारी बयान में 20 बार के ग्रैंडस्लैम चैम्पियन ने कहा, ‘‘घुटने की दो सर्जरी और एक साल से ज्यादा के रिहैबिलिटेशन के बाद यह महत्वपूर्ण है कि मैं अपने शरीर की जरूरतों को देखूं और सुनिश्चित करूं कि मैं उबरने की प्रक्रिया के दौरान खुद को ज्यादा तेजी से आगे नहीं बढ़ाऊं। मुझे खुशी है कि मैंने तीन मैच खेल लिए। कोर्ट पर वापसी करने से बेहतर अहसास कुछ नहीं है।’’

फेडरर आठ अगस्त को 40 साल के हो जाएंगे और वह 2020 आस्ट्रेलियाई ओपन के बाद अपना पहला मेजर खेल रहे थे। उस टूर्नामेंट के तुरंत बाद उन्हें अपने दाएं घुटने की दो सर्जरी करानी पड़ी। वर्ष 2009 में फ्रेंच ओपन में खिताब जीतने वाले फेडरर ने क्ले कोर्ट स्लैम के लिये पेरिस पहुंचने से पहले इस सत्र में केवल तीन मैच खेले थे। फेडरर ने पिछले महीने स्पष्ट किया था कि वह इस बार खुद को फ्रेंच ओपन खिताब की दावेदारी के लिये तैयार नहीं देख रहे है, बल्कि उनकी निगाहें ग्रास कोर्ट मेजर विम्बलडन पर लगी हैं जिसमें वह रिकार्ड आठ बार खिताब जीत चुके हैं जो ऑल इंग्लैंड क्लब में 28 जून से शुरू होगा।

फेडरर ने 59वीं रैंकिंग पर काबिज डॉमिनिक कोफर को तीसरे दौर में 7-6 (5), 6-7 (3), 7-6 (4), 7-5 से हराया था। यह मैच शनिवार की रात शुरू होकर रविवार को एक बजे तक चला था। आठवीं वरीयता प्राप्त फेडरर को सोमवार को चौथे दौर के मैच में नौंवे वरीय माटियो बेरेटिनी से भिड़ना था जिसके विजेता का सामना नंबर एक नोवाक जोकोविच और गैर वरीय लोरेंजो मुसेटी के बीच क्वार्टरफाइनल के विजेता से होगा।

Next Stories
1 सागर राणा को अगवा करने खुद गया था सुशील कुमार? वीडियो वायरल होने के बाद खुले कई राज
2 किराया नहीं गैंगवार था सुशील कुमार और सागर राणा के बीच की लड़ाई का कारण, पूर्व रेसलिंग कोच का दावा- युवा पहलवान के भी थे गैंगस्टर्स से रिश्ते
3 रेसलर्स का क्राइम कनेक्शन: उमर खालिद पर गोली चलाने वाला भी था पहलवान, महिला रेसलर से बदसलूकी के बाद कोच ने 5 लोगों का किया था कत्ल
ये  पढ़ा क्या?
X