ताज़ा खबर
 

French Open 2018 Men’s Final, Rafael Nadal vs Dominic Thiem: राफेल नडाल ने 11वीं बार किया फ्रेंच ओपन खिताब पर कब्जा

French Open 2018 Final, Rafael Nadal vs Dominic Thiem: नडाल ने फाइनल मुकाबले में पहली बार किसी ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के खिताबी मुकाबले में पहुंचे थीम को 6-4, 6-3, 6-2 से मात दी। स्पेनिश खिलाड़ी ने दो घंटे 42 मिनट में यह मुकाबला जीता।

French Open 2018 Men’s Final Live Score Streaming, Rafael Nadal vs Dominic Thiem: राफेल नडाल। (Photo Courtesy: Twitter)

दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी और गत चैंपियन राफेल नडाल ने 10 जून को एकतरफा फाइनल में ऑस्ट्रिया के डोमीनिक थिएम को सीधे सेटों में हराकर रिकार्ड 11वीं बार फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट का पुरुष एकल का खिताब जीत लिया। स्पेन के शीर्ष वरीय नडाल ने फाइनल में 6-4, 6-3, 6-2 से जीत दर्ज की। गत चैंपियन नडाल का रोलां गैरो पर यह 11वां और करियर का 17वां ग्रैंडस्लैम खिताब है। स्पेन के इस खिलाड़ी ने किसी एक ग्रैंडस्लैम में सर्वाधिक खिताब के मारग्रेट कोर्ट के रिकार्ड की भी बराबरी कर ली। मारग्रेट ने 1960 से 1973 के बीच आस्ट्रेलिया ओपन में यह उपलब्धि हासिल की थी।

क्ले कोर्ट पर यह नडाल और थिएम का 10वां मुकाबला था, जिसमें स्पेन के खिलाड़ी ने सातवीं जीत दर्ज की। नडाल अब सर्वाधिक ग्रैंडस्लैम के मामले में अपने प्रतिद्वंद्वी रोजर फेडरर से तीन मेजर खिताब पीछे हैं जिनके नाम पर 20 ग्रैंडस्लैम खिताब दर्ज हैं। वह हालांकि फेडरर से चार साल छोटे हैं। स्पेन के 32 साल के नडाल अपने 24वें ग्रैंडस्लैम फाइनल में खेल रहे थे जबकि थिएम पहली बार किसी मेजर फाइनल का हिस्सा बने थे। थिएम 1995 में रोलां गैरो में थामस मस्टर के खिताब जीतने के बाद किसी ग्रैंडस्लैम के फाइनल में जगह बनाने वाले आस्ट्रिया के पहले खिलाड़ी हैं।

फाइनल में हालांकि थिएम के कड़ी टक्कर देने की उम्मीद थी क्योंकि पिछले दो साल में वह एकमात्र खिलाड़ी थे जिसने नडाल को क्ले कोर्ट में हराया था। थिएम ने इस साल मैड्रिड और पिछले साल रोम में यह उपलब्धि हासिल की। नडाल शुरू से ही अच्छी लय में दिखे और उन्होंने शानदार शुरुआत करते हुए दूसरे ही गेम में थिएम की र्सिवस तोड़ दी जब ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने फोरहैंड नेट पर मार दिया। सातवें वरीय थिएम पहले दो गेम में एक ही अंक बना पाए।

थिएम ने हालांकि वापसी करते हुए तीसरे गेम में दो फोरहैंड विनर के साथ नडाल की र्सिवस तोड़ दी और फिर अपनी र्सिवस बचाकर स्कोर 3-3 से बराबर कर दिया। नडाल ने इसके बाद 10वें गेम में एक बार फिर थिएम की र्सिवस तोड़कर पहला सेट जीत लिया। थिएम ने इस गेम में तीन बार फोरहैंड शाट पर गलती करते हुए नेट पर शाट मारे।

नडाल दूसरे सेट की शुरुआत में ही थिएम पर हावी हो गए। उन्होंने दूसरे में के पांचवें ब्रेक प्वाइंट पर थिएम की र्सिवस तोड़कर 2-0 की बढ़त बनाई और फिर अपनी र्सिवस बचाकर 3-0 से आगे हो गए। थिएम के पास पांचवें गेम में नडाल की र्सिवस तोड़ने का मौका था लेकिन स्पेन के खिलाड़ी ने वापसी करते हुए अपनी र्सिवस बचा ली।

दोनों खिलाड़ियों ने इसके बाद अपनी अपनी र्सिवस बचाई और नडाल ने नौवें गेम में अपनी र्सिवस बचाते हुए दूसरा सेट भी जीतकर 2-0 की बढ़त बना ली। तीसरे सेट में भी थिएम बिलकुल भी लय में नहीं दिखे। पहले ही गेम में ऑस्ट्रियाई खिलाड़ी ने चार ब्रेक प्वाइंट बचाते हुए बामुश्किल अपनी र्सिवस बचाई। नडाल ने हालांकि तीसरे गेम में थिएम की र्सिवस तोड़ दी और फिर अपनी र्सिवस बचाकर 3-1 की बढ़त बना ली। स्पेन के खिलाड़ी को इसके बाद कोर्ट पर ही अपनी चोटिल अंगुली का उपचार कराना पड़ा।

थिएम ने सातवें गेम में नेट पर शाट मारकर नडाल को दो ब्रेक प्वाइंट दिए और फिर फोरहैंड बाहर मारकर अपनी र्सिवस गंवा दिया। नडाल इसके बाद खिताब जीतने के लिए र्सिवस कर रहे थे। थिएम ने एक चैंपियनशिप प्वाइंट बचाया लेकिन दूसरे चैंपियनशिप प्वाइंट पर शाट बाहर मारकर खिताब नडाल की झोली में डाल दिया।

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ गूगल प्लस पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App