scorecardresearch

French Open 2017 Tennis: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची पूरव-दिविज और नडाल और मुगुरूजा की जोड़ी, लिएंडर पेस हुए बाहर

नौ बार के चैम्पियन रफेल नडाल ने एकतरफा मुकाबले में सिर्फ एक गेम गंवाते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि गरबाइन मुगुरूजा भी खिताब की रक्षा के अपने अभियान में महिला एकल में आगे बढ़ी।

French Open 2017 Tennis: प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंची पूरव-दिविज और नडाल और मुगुरूजा की जोड़ी, लिएंडर पेस हुए बाहर
नौ बार के चैम्पियन रफेल नडाल ने एकतरफा मुकाबले में सिर्फ एक गेम गंवाते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि गरबाइन मुगुरूजा भी खिताब की रक्षा के अपने अभियान में महिला एकल में आगे बढ़ी।

नौ बार के चैम्पियन रफेल नडाल ने एकतरफा मुकाबले में सिर्फ एक गेम गंवाते हुए फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के पुरूष एकल के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई जबकि गरबाइन मुगुरूजा भी खिताब की रक्षा के अपने अभियान में महिला एकल में आगे बढ़ी। रोलां गैरों पर एक बार फिर प्रबल दावेदार माने जा रहे नडाल ने जार्जिया के निकोलोज बासिलाशविली को 6-0, 6-1, 6-0 से हराकर बाहर का रास्ता दिखाया। नडाल क्वार्टर फाइनल में जगह बनाने के लिए हमवतन 17वें वरीय रोबर्टो बतिस्ता आगुत से भिड़ेंगे। आगुत ने चेक गणराज्य के जिरी वेस्ली को 6-3, 6-4, 6-3 से हराया। कनाडा के पांचवें वरीय मिलोस राओनिक और आस्ट्रिया के छठे वरीय डामीनिक थिएम भी अंतिम 16 में जगह बनाने में सफल रहे।

राओनिक ने दूसरे सेट में गुइलेर्मो गार्सिया लोपेज के जांघ की चोट के कारण मैदान से हटने पर अगले दौर में जगह बनाई। राओनिक जब 6-1, 1-0 से आगे चल रहे थे तब स्पेन के लोपेज मुकाबले से हट गए। राओनिक अगले दौर मेंं स्पेन के 20वें वरीय पाब्लो कारेनो बुस्ता से भिड़ेंगे जिन्होंने बुल्गारिया के 11वें वरीय ग्रिगोर दिमित्रोव को सीधे सेटों में 7-5, 6-3, 6-4 से हराया। थिएम ने भी सीधे सेटों में अमेरिका के 25वें वरीय स्टीव जानसन को 6-1, 7-6, 6-3 से हराया।
दूसरी तरफ महिला एकल में चौथी वरीय मुगुरूजा ने कजाखस्तान की 27वीं वरीय यूलिया पुतिन्तसेवा को 7-5, 6-2 से हराया। फ्रांस की 13वीं वरीय क्रिस्टीना म्लादेनोविच ने अमेरिका की शेल्बी रोजर्स को 7-5, 4-6, 8-6 से हराया जबकि आस्ट्रेलिया की 23वीं वरीय समंथा स्टोसुर ने अमेरिका की ही बेथानी माटेक सैंड्स को 6-2, 6-2 से शिकस्त दी।

तो वहीं दूसरी ओर पूरव-दिविज की जोड़ी फ्रेंच ओपन के प्री क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई है और पेस बाहर हो गए हैं। पूरव राजा और दिविज शरण की भारतीय जोड़ी ने आस्ट्रिया के ओलिवर मराच और क्रोएशिया के मेट पाविच की 15वीं वरीयता प्राप्त जोड़ी को हराकर फ्रेंच ओपन टेनिस टूर्नामेंट के प्री क्वार्टर फाइनल में जगह बनायी जबकि सीनियर हमवतन लिएंडर पेस का अभियान इस टूर्नामेंट में थम गया। एक अन्य भारतीय सानिया मिर्जा ने क्रोएशिया के इवान डोडिग के साथ मिलकर मिश्रित युगल के पहले दौर में जीत दर्ज की। भारत और क्रोएशिया की जोड़ी ने दारिया जुराक और मेट पाविच की क्रोएशिया की जोड़ी को सीधे सेटों में 7-5, 6-3 से हराया।

पुरूष युगल में पूरव और दिविज की भारत की गैरवरीय जोड़ी ने दूसरे दौर के मैच में ओलिवर और मेट को 6-4, 3-6, 6-4 से हराया। यह मुकाबला दो घंटे और 11 मिनट तक चला। वहीं एक अन्य दूसरे दौर के मैच में पेस और उनके अमेरिकी जोड़ीदार स्काट लिप्स्की को स्पेन के टामी रोबरेडो और डेविड मारेरो की जोड़ी से 6-7 2-6 से पराजय का मुंह देखना पड़ा। मिश्रित युगल में भी पेस और उनकी जोड़ीदार स्विट्जरलैंड की मार्टिना हिंगिस स्लोवाकिया की कैटरीना सरेबोटनिक ओर दक्षिण अफ्रीका के रावेन क्लासेन की चौथी वरीय जोड़ी के खिलाफ 4-6, 6-1, 2-10 की शिकस्त के साथ टूर्नामेंट से बाहर हो गए।
पूरव और दिविज की भारत की युवा जोड़ी ने पांच ऐस लगाये और इसके अलावा उन्हें जो पांच ब्रेक प्वाइंट मिले उनमें से वह दो को भुनाने में सफल रहे। ओलिवर और मेट छह बार ब्रेक प्वाइंट का फायदा उठाने में नाकाम रहे। उधर भारत के रोहन बोपन्ना और कनाडा की गैब्रियला डाब्रोवस्की की सातवीं वरीयता प्राप्त जोड़ी ने कल मिश्रित युगल के पहले मैच में जेसिका मूर और मैट रीड की जोड़ी को आसानी से 6-0, 6-1 से हराया।

पढें खेल (Khel News) खबरें, ताजा हिंदी समाचार (Latest Hindi News)के लिए डाउनलोड करें Hindi News App.