ताज़ा खबर
 

शिखर धवन की कप्तानी में श्रीलंका से वनडे और टी20 सीरीज खेलेगा भारत, देवदत्त पडिक्कल समेत 5 नए चेहरे भी हैं टीम का हिस्सा

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) और घरेलू क्रिकेट खासकर विजय हजारे ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को टीम में मौका मिला है। देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, कृष्णप्पा गौतम, चेतन सकारिया, नीतीश राणा को पहली बार चुना गया है।

Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: June 10, 2021 11:24 PM
देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, चेतन सकारिया, कृष्णप्पा गौतम और नितीश राणा को पहली बार भारतीय टीम में जगह मिली है।

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने श्रीलंका दौरे के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया। यह भारत की दूसरी टीम होगी। पहली टीम इंग्लैंड दौरे पर है। श्रीलंका के दौरे पर अनुभवी ओपनर शिखर धवन टीम के कप्तान होंगे। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार को उप-कप्तान बनाया गया है।

आईपीएल और घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को टीम में मौका मिला है। देवदत्त पडिक्कल, कृष्णप्पा गौतम, चेतन सकारिया, ऋतुराज गायकवाड़ और नीतीश राणा को पहली बार चुना गया है। चयनकर्ताओं ने गुरुवार (10 जून) रात टीम का ऐलान किया। 20 सदस्यीय टीम में इशान किशन और संजू सैमसन को बतौर विकेटकीपर शामिल किया गया है। पांच खिलाड़ियों को स्टैंडबाई के तौर पर रखा गया है। उनमें इशान पोरेल, संदीप वॉरियर, अर्शदीप सिंह, साइ किशोर, सिमरनजीत सिंह हैं।

घरेलू सर्किट के साथ-साथ आईपीएल में शानदार फॉर्म में चल रहे कर्नाटक के सलामी बल्लेबाज देवदत्त पडिक्कल को टीम में शामिल किया गया है। महाराष्ट्र और चेन्नई सुपरकिंग्स (सीएसके) के सलामी बल्लेबाज ऋतुराज गायकवाड़ भी चयनकर्ताओं का भरोसा जीतने में सफल रहे हैं। इसके अलावा टीम में पृथ्वी शॉ हैं, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में विजय हजारे ट्रॉफी में मुंबई का नेतृत्व करते हुए 827 रन बनाए थे। वह टूर्नामेंट के शीर्ष स्कोरर रहे थे।

इंग्लैंड के खिलाफ वनडे और टी20 इंटरनेशनल सीरीज में जगह बनाने वाले राहुल चाहर, इशान किशन, सूर्यकुमार यादव जैसे खिलाड़ियों ने इस टीम में भी अपनी जगह बरकरार रखी है। वरुण चक्रवर्ती, नवदीप सैनी और दीपक चाहर भी उस टी20 सीरीज में टीम का हिस्सा थे, लेकिन वे प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं बना पाए थे। उन्होंने भी टीम में अपनी जगह बना ली है।

पिछले कुछ वर्षों में आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने वाले नितीश राणा पर भी चयनकर्ताओं ने भरोसा जताया है। मनीष पांडे की भी वापसी हुई है। गेंदबाजों में, युवा और प्रभावशाली चेतन सकारिया ने इस साल की शुरुआत में आईपीएल 2021 के पहले सेशन के दौरान शानदार प्रदर्शन के आधार पर टीम में जगह बनाई है। कर्नाटक के अनुभवी स्पिनर कृष्णप्पा गौतम को भी चुना गया है। इस साल आईपीएल नीलामी में वह बड़ी कीमत पर बिके थे।

ये है श्रीलंका दौरे पर जाने वाली भारतीत टीम

बल्लेबाज: शिखर धवन (कप्तान), पृथ्वी शॉ, देवदत्त पडिक्कल, ऋतुराज गायकवाड़, सूर्यकुमार यादव, मनीष पांडे, नीतीश राणा।

विकेटकीपर: इशान किशन, संजू सैमसन।

ऑलराउंडर: हार्दिक पंड्या, क्रुणाल पंड्या।

स्पिनर: युजवेंद्र चहल, राहुल चाहर, कुलदीप यादव, वरुण चक्रवर्ती, कृष्णप्पा गौतम।

तेज गेंदबाज: भुवनेश्वर कुमार (उपकप्तान), दीपक चाहर, नवदीप सैनी, चेतन सकारिया।

Next Stories
1 रविचंद्रन अश्विन ‘दूसरा’ खत्म करने के पक्ष में नहीं, आईसीसी से की यह मांग
2 राहुल द्रविड़ ने टैक्सी से उतरकर विरोधी क्रिकेटर से की थी 15 मिनट तक बातचीत, पूर्व पाकिस्तानी खिलाड़ी का खुलासा
3 शोएब अख्तर ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के विजेता की भविष्यवाणी की, बाबर आजम को विराट कोहली से बेहतर बताया
ये पढ़ा क्या?
X