ताज़ा खबर
 

‘नाइटहुड’ की उपाधि से नवाजे गए एलिस्टर कुक, नाम के आगे लिखा जाएगा ‘सर’

34 साल के कुक ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने पिछले साल भारत के खिलाफ ओवल में अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेला था, जिसमें उन्होंने शतक लगाया था।

Author February 27, 2019 2:54 PM
‘नाइटहुड’ की उपाधि से नवाजे गए एलिस्टर कुक (Source: Essex County Cricket Club/Facebook)

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक को देश के सर्वोच्च सम्मान नाइटहुड की उपाधि से सम्मानित किया गया है। कुक को मंगलवार सुबह ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने बकिंघम पैलेस में आयोजित समारोह में नाइटहुड की उपाधि से नवाजा। कुक 12 साल बाद ये सम्मान पाने वाले पहले इंग्लिश क्रिकेटर हैं। इससे पहले 2007 में इयान बॉथम को इस उपाधि से नवाजा गया था। कुक से पहले 10 इंग्लिश क्रिकेटर ये सम्मान हासिल कर चुके हैं।

कुक ने ईएसपीएन क्रिकइंफो से कहा कि नाइटहुड सम्मान दिए जाने के दौरान वह बेहद नर्वस थे। कुक ने कहा, “ये बहुत ही अजीब है, जब आपको कहा जाता है कि आपको जाकर घुटनों पर बैठना है, तो आप बहुत नर्वस हो जाते हैं। मैंने हजारों लोगों के सामने क्रिकेट खेला है अच्छा किया है लेकिन आप चलकर घुटनों पर बैठने की बात से नर्वस हो जाते हैं, जो बहुत अजीब है।” इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास लेने के बावजूद कुक एक्सेस काउंटी क्लब के लिए क्रिकेट खेलते रहेंगे। उन्होंने पिछले साल ही एसेक्स के साथ तीन साल की डील साइन की। इस सम्मान के बाद एसेक्स क्रिकेट के सीईओ डेरेक बाउडेन ने कहा, “क्लब से जुड़े हर व्यक्ति को कुक पर गर्व है।”

गौरतलब है कि 34 साल के कुक ने 2018 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। उन्होंने पिछले साल भारत के खिलाफ ओवल अपने करियर का आखिरी टेस्ट खेला था, जिसमें उन्होंने शतक लगाया था। कुक ने 21 साल की उम्र में 2006 में भारत के खिलाफ ही टेस्ट डेब्यू किया था।

एलिस्टर कुक ने 161 टेस्ट मैचों में 45.35 की औसत से 12472 रन बनाए हैं। इस दौरान उन्होंने 33 शतक और 57 अर्धशतक लगाए। कुक के नाम इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड दर्ज है। यही नहीं कुक इंग्लैंड की ओर से सबसे ज्यादा कैच लेने का रिकॉर्ड (175) भी अपने नाम कर चुके है। उन्होंने 2012 से 2017 के बीच इंग्लैंड की कप्तानी भी की। इस दौरान उन्होंने दो बार अपनी टीम को एशेज जितवाया। इसके अलावा इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका में भी सीरीज जीती। कुक के नाम लगातार 159 टेस्ट मैच खेलने का रिकॉर्ड भी दर्ज है।

Pro Kabaddi League 2019
  • pro kabaddi league stats 2019, pro kabaddi 2019 stats
  • pro kabaddi 2019, pro kabaddi 2019 teams
  • pro kabaddi 2019 points table, pro kabaddi points table 2019
  • pro kabaddi 2019 schedule, pro kabaddi schedule 2019

Hindi News से जुड़े अपडेट और व्‍यूज लगातार हासिल करने के लिए हमारे साथ फेसबुक पेज और ट्विटर हैंडल के साथ लिंक्डइन पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News App