ताज़ा खबर
 

पाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के मैच के बीच फैंस के लिए आई बुरी खबर, पूर्व ऑफ स्पिन गेंदबाज का निधन

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर ब्रूस यार्डली का कैंसर के कारण बुधवार को 71 साल की उम्र में निधन हो गया। ब्रूस भारत के खिलाफ 1978 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

Author March 27, 2019 7:16 PM
Former Australian cricketer, Australian bowler, coach, Bruce Yardley, off-spin, Australiaपाकिस्तान-ऑस्ट्रेलिया के मैच के बीच फैंस के लिए आई बुरी खबर, पूर्व ऑफ स्पिन गेंदबाज का निधन (Twitter/cricketcomau)

ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ऑफ स्पिनर ब्रूस यार्डली का कैंसर के कारण बुधवार को निधन हो गया। वह 71 साल के थे। तेज गेंदबाज के रूप में अपना करियर शुरू करके 27 साल की उम्र में ऑफ स्पिनर बनने वाले यार्डली पिछले कुछ समय से कैंसर से जूझ रहे थे। उन्होंने पश्चिम आस्ट्रेलिया के कुनुनुरा जिला अस्पताल में अंतिम सांस ली। पश्चिम ऑस्ट्रेलिया के मिडलैंड में पांच सितंबर 1947 को जन्में यार्डली ने जनवरी 1978 में 30 साल की उम्र में भारत के खिलाफ एडिलेड में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था।

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के मुख्य कार्यकारी केविन राबर्ट्स ने यार्डली के निधन पर शोक व्यक्त किया। उन्होंने कहा,‘‘ब्रूस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट में महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं। उन्होंने मैदान के अंदर और बाहर कई तरह से अहम भूमिका निभायी।’’यार्डली ने क्रिकेट से संन्यास लेने के बाद कोच और कमेंटेटर की भूमिका भी निभायी थी। वह 1996 से 1998 तक श्रीलंका की राष्ट्रीय टीम के कोच भी रहे थे। वह अपने देश के अन्य क्रिकेटरों के विपरीत मुथैया मुरलीधरन के गेंदबाजी एक्शन के समर्थक रहे थे।

यार्डली ने 33 टेस्ट मैचों में 126 विकेट लिये तथा इस दौरान छह बार पारी में पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया। उन्होंने एक बार मैच में दस विकेट लिये। इसके अलावा उन्होंने 978 रन बनाये जिसमें चार अर्धशतक शामिल हैं। यार्डली ने सात वनडे भी खेले जिसमें उनके नाम सात विकेट दर्ज हैं। इसके अलावा यार्डली ने 105 प्रथम श्रेणी मैचों में 2738 रन बनाये और 344 विकेट हासिल किये। वह एक शानदार फील्डर भी थे। उनके नाम पर टेस्ट क्रिकेट में 31 कैच दर्ज हैं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 KKR vs KXIP , IPL 2019 Updates: ये है दोनों टीमों की प्लेइंग इलेवन
2 IPL 2019: आखिरी ओवर तक मैच ले जाकर जीतने में माहिर है धोनी की टीम, ये आंकड़ा है सबूत
3 IPL 2019: धोनी ने मारा छक्‍का तो खुश हो गईं जीवा, देखें VIDEO
ये पढ़ा क्या?
X