ताज़ा खबर
 

जापान की नाओमी ओसाका 1 साल में सबसे ज्यादा कमाने वाली महिला एथलीट बनीं; सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ा, मारिया शारापोवा का भी तोड़ा रिकॉर्ड

नाओमी ओसाका केवल एक साल की थीं, जब 1999 में सेरेना विलियम्स ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 19 साल बाद ओसाका ने यूएस ओपन (2018) के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। अब 22 साल की इस स्टार खिलाड़ी ने अपने दिग्गज प्रतिद्वंद्वी को फिर से पछाड़ दिया है।

Author Edited By आलोक श्रीवास्तव नई दिल्ली | Updated: May 23, 2020 10:11 PM
जापान की नाओमी ओसाका दुनिया में नंबर 1 टेनिस रैंकिंग हासिल करने वाली पहली एशियाई टेनिस खिलाड़ी भी हैं।

जापानी टेनिस स्टार नाओमी ओसाका दुनिया में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बन गई हैं। वह किसी एक साल में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट भी बन गईं हैं। फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, उन्होंने पिछले साल 37.4 मिलियन डॉलर (करीब 284 करोड़ रुपए) की कमाई की। अमेरिकी टेनिस स्टार सेरेना विलियम्स पिछले 4 साल से सबसे ज्यादा कमाई करने वाली महिला एथलीट बनीं हुईं थीं। हालांकि, अब ओसाका ने उन्हें सेरेना विलियम्स को पीछे छोड़ दिया है।

इस बार ओसाका ने सेरेना से करीब 11 करोड़ रुपए ज्यादा कमाए हैं। ओसाका ने पुरस्कार राशि और विज्ञापन से पिछले 12 महीनों में 37.4 मिलियन डॉलर कमाए। सेरेना के मुकाबले यह राशि 1.4 मिलियन डॉलर ज्यादा है। इसके साथ ही ओसाका ने एक साल में महिला एथलीट के रूप में सबसे ज्यादा कमाई करने का रिकॉर्ड भी स्थापित किया। उनसे पहले 2015 में मारिया शारापोवा ने 29.7 मिलियन डॉलर की कमाई कर यह उपलब्धि अपने नाम हासिल की थी।

naomi osaka and serena williams and maria sharapova 850 ओसाका ने इस बार सेरेना से करीब 11 करोड़ रुपए ज्यादा कमाए हैं। उन्होंने एक साल में महिला एथलीट के रूप में सबसे ज्यादा कमाई करने का मारिया शारापोवा का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। शारापोवा ने 29.7 मिलियन डॉलर की कमाई के साथ 2015 में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

नाओमी ओसाका केवल एक साल की थीं, जब 1999 में सेरेना विलियम्स ने अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था। 19 साल बाद ओसाका ने यूएस ओपन (2018) के फाइनल में सेरेना विलियम्स को हराकर अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता। ग्रैंड स्लैम के मॉडर्न एरा का यह सबसे विवादास्पद मैचों में से एक था। सेरेना विलियम्स ने मैच के दौरान आचार सहिंता की 3 धाराओं का उल्लंघन किया। अब 22 साल की इस स्टार खिलाड़ी ने अपने दिग्गज प्रतिद्वंद्वी को फिर से पछाड़ दिया है।

ओसाका 100 सबसे ज्यादा कमाई करने वाले एथलीट्स में 29वें नंबर पर हैं। वहीं, सेरेना विलियम्स 33वें नंबर पर हैं। 2016 के बाद यह पहली बार है कि जब टॉप-100 कमाई करने वाले एथलीट्स की सूची में 2 महिलाओं ने जगह बनाई है। फोर्ब्स अगले सप्ताह पूरी सूची जारी करेगा।

ओसाका ने अपने 16वें जन्मदिन से एक महीने पहले 2014 में प्रोफेशनल टेनिस में कदम रखा। उन्होंने 2016 में डब्ल्यूटीए रैंकिंग के टॉप-40 में जगह बनाई। मार्च 2018 में इंडियन वेल्स में अपना पहला खिताब जीता। इसके बाद के 12 महीनों में, वह ग्रैंड स्लैम जीतने वाली पहली जापानी खिलाड़ी बन गईं। साथ ही दुनिया में नंबर 1 रैंकिंग हासिल करने वाली पहली एशियाई टेनिस खिलाड़ी भी बनीं।

ओसाका लगातार दो ग्रैंड स्लैम जीत चुकी हैं। उन्होंने 2018 में यूएस ओपन और 2019 में ऑस्ट्रेलियन ओपन जीता था। सेरेना विलियम्स 23 ग्रैंड स्लैम अपने नाम कर चुकी हैं। अगले साल यदि टोक्यो में ओलिंपिक खेल संपन्न हुए तो ओसाका उसमें जापान का प्रतिनिधित्व भी करेंगी। ओसाका के पिता हैती, जबकि उनकी मां जापान की रहने वाली थीं।

Hindi News के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, टेलीग्राम पर जुड़ें और डाउनलोड करें Hindi News AppOnline game में रुचि है तो यहां क्‍लिक कर सकते हैं।

Next Stories
1 बॉटनिक गार्डन रेंजर्स की पहली जीत, हेयरोन शौलो ने की चौके-छक्कों की बारिश
2 साल्ट पॉन्ड ब्रेकर्स की लगातार दूसरी जीत, सुनील अंबरीश बने हीरो
3 Vincy Premier T10 League 2020: रोमांचक मैच में La Soufriere Hikers की जीत, लिंडन जेम्स की पारी बेकार